scriptmp election 2018: चुनावी सभा और रैलियों के लिए अब इस तरह देना होगा आवेदन | very important information related to MP assembly election | Patrika News
जबलपुर

mp election 2018: चुनावी सभा और रैलियों के लिए अब इस तरह देना होगा आवेदन

गतिविधियों की जानकारी के लिए बना ये खास प्रारूप

जबलपुरSep 14, 2018 / 10:30 pm

Premshankar Tiwari

very important information related to MP assembly election

very important information related to MP assembly election

जबलपुर। विधानसभा चुनाव में उम्मीदवार अपनी चुनावी सभा, रैलियों, जुलूस, वाहनों, लाउडस्पीकर की अनुमति के लिए क्षेत्र के रिटर्निंग अधिकारी को ऑनलाइन आवेदन कर सकें गे। केन्द्रीय निर्वाचन आयोग ने इसके लिए सुविधा नाम का पोर्टल शुरू किया है। ये जानकारी शुक्रवार को कलेक्ट्रेट में आयोजित बैठक में मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों के पदाधिकारियों को दी गई। उन्हें पोर्टल पर आवेदन का तरीका बताया भी गया।

जरूरी होंगे आवश्यक दस्तावेज
उप जिला निर्वाचन अधिकारी नमो शिवाय अरजरिया ने बताया कि पोर्टल पर आवेदन के दौरान अनुमति प्राप्त करने के लिए सभी आवश्यक दस्तावेज स्केन कर पीडीएफ फ ार्मेट में अपलोड भी करना होगा। अनुमति के ऑनलाइन प्राप्त आवेदनों का निराकरण चौबीस घंटे में किया जाएगा। अनुमति पहले आओ पहले पाओ के आधार पर दी जाएगी ।

सी-विजिल एप पर करें शिकायत
बैठक में बताया गया कि आदर्श आचरण संहिता के उल्लंघन संबंधी शिकायतों को ऑनलाइन दर्ज करने के लिए सी-विजिल मोबाइल एप के बारे में भी जानकारी दी गई।बताया गया कि इस एप को मोबाइल या लेपटॉप पर डाउनलोड किया जा सकता है। एप का इस्तेमाल करने के लिए शिकायतकत्र्ता के मोबाइल या लेपटॉप पर जीपीएस चालू होना आवश्यक है। एप के माध्यम से कोई भी नागरिक चुनावों के दौरान आदर्श आचरण संहिता के उल्लंघन की शिकायत इसके माध्यम से कर सकता है।

तुरंत होगा एक्शन
अरजरिया के अनुसार शिकायतकत्र्ता को यह सावधानी बरतनी होगी कि मोबाइल से फ ोटो या वीडियो केप्चर करने के पांच मिनट के अंदर ही उसे अपनी शिकायत भेजनी होगी। जिला निर्वाचन कार्यालय को भी शिकायत मिलते ही उस पर तुरंत एक्शन लेना होगा। उसे संबंधित क्षेत्र की फ्लाइंग स्क्वाड टीम को पांच मिनट के भीतर हस्तांतरित करना होगा और जांच के लिए भेजना होगा। फ्लाइंग स्क्वॉड टीम के लिए सौ मिनट के भीतर शिकायत का कम्प्लायंस देना जरूरी होगा अन्यथा शिकायत सीधे निर्वाचन आयोग को स्वत: ट्रांसफर हो जाएगी। बैठक में अपर कलेक्टर सरोधन सिंह, संयुक्त कलेक्टर दिव्या अवस्थी, संयुक्त संचालक पेंशन डॉ आरके मिश्रा, संयुक्त संचालक कोष एवं लेखा बीएनएस ठाकुर व राजनीतिक दलों की ओर से राधेश्याम चौबे, लक्ष्मण गुप्ता, रामजी अग्रवाल, राजेश जायसवाल, मुस्तफ ा अंसारी, शब्बीर मंसूरी आदि मौजूद थे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो