scriptHealth Tips : तापमान में उतार-चढ़ाव से बढ़ा वायरल और मलेरिया का खतरा, ऐेसे करें बचाव | viral fever and malaria symptoms and cure | Patrika News
जबलपुर

Health Tips : तापमान में उतार-चढ़ाव से बढ़ा वायरल और मलेरिया का खतरा, ऐेसे करें बचाव

तापमान में उतार-चढ़ाव से बढ़ा वायरल और मलेरिया का खतरा, ऐेसे करें बचाव

जबलपुरApr 22, 2019 / 06:00 pm

abhishek dixit

World Health Day

World Health Day

जबलपुर. तापमान में उतार-चढ़ाव के बीच इन दिनों मच्छर बढ़ गए हैं। शाम होते ही घरों में मच्छरों से परेशानी बढऩे लगती है। तेजी से बढ़ती मच्छरों की संख्या और मौसम परिवर्तन से मलेरिया सहित अन्य मच्छरजनित बीमारियों का अंदेशा बढ़ गया है। एक सप्ताह में अस्पतालों में कुछ मलेरिया संदिग्ध भी मिले हंै। इसमें दो मरीज की रिपोर्ट पॉजीटिव आई है। मौसम के अचानक करवट लेने की स्थिति को विशेषज्ञ वायरल और मलेरिया का संक्रमण काल मानते हंै। मच्छरों से बचने के उपाय अपनाने की नसीहत दी है।

कागजों में अभियान- नगर निगम का दावा है कि उनके द्वारा मच्छरों का लार्वा मारने के लिए लगातार दवा का छिड़काव किया जा रहा है। फॉगिंग मशीन चलाई जा रही है। हालांकि कहीं भी अमला दवा का छिड़काव करते नजर नहीं आ रहा है। मलेरिया अधिकारी डॉ. नीता मिश्रा के अनुसार कुछ दिन संख्या और बढ़ सकती है। उसके बाद तापमान जैसे ही 42 डिग्री सेल्सियस पार करेगा मच्छर कम होने लगेंगे। इसके बाद बारिश की शुरुआत में सावधानी बरतना होगा। संक्रमण न फैले इसलिए एहतियातन अभी से लार्वा सर्वे शुरू कर दिया गया है।

मच्छरदानी से बचाव
घर में मच्छर न होने दें। खिड़कियो, दरवाजों पर महीन जाली लगाएं।
लहसुन का ज्यादा प्रयोग करें। इसकी गंध से मच्छर दूर भागते हैं।
मच्छरदानी का प्रयोग करें। मच्छर भगाने वाली दवाओं का उपयोग करें।
शाम के समय फुल स्लीब्स के कपड़े पहनकर ही बाहर निकलें।
घर या ऑफिस के आसपास पानी जमा न होने दें। रुकी नालियों को साफ करें।
– घर के अंदर हफ्ते में एक बार मच्छरनाशक दवा का छिडक़ाव करें।

बदलने लगी दिनचर्या
शहर में रविवार को दोपहर में सड़कों पर दो पहिया और पैदल चलने वालों की संख्या कम रही। वहीं प्रमुख बाजारों में भी दोपहर में लोगों की संख्या कम थी। लोग धूप से बचाव कर रहे हैं।

पारे की चाल
अप्रैल – अधिकतम तापमान
21 – 36.3
20 – 37.6
19 – 36.2
18 – 33.6
17 – 30.7

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो