scriptअब न ट्रेन में सीट मिलेगी, न खड़े होने की जगह, जानें क्यों | waiting in trains | Patrika News
जबलपुर

अब न ट्रेन में सीट मिलेगी, न खड़े होने की जगह, जानें क्यों

होली और गर्मी की छुट्टियों ने अभी से बढ़ाई ट्रेनों में वेटिंगकई कई ट्रेनों में १०० से ऊपर पहुंच रहा वेटिंग का आंकड़ा

जबलपुरFeb 28, 2019 / 07:28 pm

virendra rajak

Many trains canceled due to increase in local trains

कई ट्रेनें रद्द होने से लोकल ट्रेनों में बढ़ गई भीड़

जबलपुर, जरा सोचिए, कि आपको ट्रेन में यात्रा करना हो और आपको न तो ट्रेन में बैठने के लिए सीट मिले और न ही जगह, तो क्या होगा लेकिन यह सच है आने वाले कुछ दिनों में ट्रेनों में यह हालात होने वाले है। घबराइये नहीं…कारण है होली और इससे भी बड़ा कारण है गर्मियों की छुट्टियां। गर्मियों की छुट्टियों में अधिकतर परिवार अवकाश के लिए शहर से बाहर जाते हैं, वहीं होली में बाहर रह रहे लोग घरों को लौटते हैं, एेसे में ट्रेन में भीड़ बढ़ेगी। हालांकि कुछ ही दिन में हालात सामान्य हो जाएंगें।
होली और गर्मी की छुट्टियां पडऩे के पूर्व ट्रेनों में वेटिंग का आंकड़ा लगातार बढऩे लगा है। जबलपुर से चलने और जबलपुर से गुजरने वाली ट्रेनों में स्लीपर हो या एसी सभी में वेटिंग का आंकड़ा ५० से २०० तक पहुंच गया है। एेसे में यात्री या तो वेटिंग टिकट लेकर यात्रा कर रहे हैं या फिर आरएसी के भरोसे ट्रेन कन्फर्म होने का इंतजार कर रहे हैं। आने वाले पांच से सात दिनों तक यही स्थिति रहने वाली है।
रेलवे से मिली जानकारी के अनुसार ट्रेनों में वेटिंग का आंकड़ा गर्मी के बाद से गिरना शुरू होगा, जो जून तक सामान्य हो सकता है। इसके बाद सामान्य वेटिंग होगी। वेटिंग के चलते कई यात्री अपने टिकट रद्द कराकर आगे की तारीख का टिकट भी बुक करा रहे हैं, तो कुछ अन्य साधनों से गंतव्य को रवाना हो रहे हैं।
होली के पांच दिन पहले और बाद मुसीबत
होली के पांच दिन पहले और पांच दिन बाद तक ट्रेन का सफर मुसीबत भरा होने वाला है। टे्रनों में कन्फर्म टिकट न मिलने पर भी यात्री सफर करेंगें। सर्वाधिक भीड़ उत्तर भारत जाने वाली ट्रेनों में होगी। यात्रियों को परेशानी न हो, इसलिए रेलवे प्रशासन द्वारा कुछ स्पेशल ट्रेनों को चलाने पर की दिशा में प्रयास किया जा रहा है।
————

जबलपुर से प्रतिदिन रवाना होने वाली ट्रेने:- १६
जबलपुर से प्रतिदिन गुजरने वाली ट्रेने:- १२०
जबलपुर से इतने राज्यों की कनेक्टिविटी:- २६
जबलपुर से रोजाना यात्रा करने वाले यात्री:- १२०००
——-
यहां की टे्रनों में अधिक वेटिंग
उत्तर भारत, दिल्ली, मुंबई, गोवा, दक्षिण भारत

Home / Jabalpur / अब न ट्रेन में सीट मिलेगी, न खड़े होने की जगह, जानें क्यों

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो