script#weather alert तीन सिस्टम से बदला मौसम, आंधी और बूंदाबांदी | #weather alert , three systems changed weather in jabalpur | Patrika News
जबलपुर

#weather alert तीन सिस्टम से बदला मौसम, आंधी और बूंदाबांदी

#weather alert, जबलपुर सम्भाग के जिलों में कहीं-कहीं गरज-चमक के साथ तेज हवा, बौछार और गरज-चमक के साथ बौछार पडऩे की सम्भावना है।

जबलपुरMay 06, 2020 / 07:50 pm

गोविंदराम ठाकरे

weather in jaipur

Weather In Jaipur

जबलपुर .चक्रवाती हवाओं के असर सहित तीन सिस्टम के एक साथ सक्रिय होने से बुधवार को मौसम का मिजाज बदल गया। दोपहर के बाद अचानक धूप गायब हो गई। तेज हवा के झौंके आए। धूल भरी हवा चलने लगी। उसके बाद उमड़े हल्के काले बादल बूंदाबांदी करने लगे। हल्की बारिश शहर में कहीं-कहीं ही हुई। मौसम विभाग भी वर्षा को सिर्फ ट्रेस कर पाया। बादलों का साया बना रहने से पारा ज्यादा उछाल नहीं मार सका। तापमान सामान्य से नीचे बना रहा। हल्की वर्षा के बाद शाम को कुछ देर के लिए धूप खिली, लेकिन तपिश महसूस नहीं हुई।
अधारताल स्थित मौसम विज्ञान केन्द्र के अनुसार मंगलवार को न्यूनतम तापमान 23 डिग्री था। यह बुधवार को मामूली गिरावट के साथ 22.6 डिग्री पर पहुंच गया। यह सामान्य से तीन डिग्री नीचे था। मंगलवार को अधिकतम तापमान 37.4 डिग्री था। यह बुधवार को बढकऱ 38.7 डिग्री सेल्सियस हुआ, लेकिन सामान्य से दो डिग्री नीचे बना रहा। आद्र्रता सुबह 54 और शाम को 31 प्रतिशत थी। उत्तरी हवा 6 किलोमीटर प्रतिघंटा की औसत गति से चली। प्रदेश के प्रमुख महानगरों में सबसे कम तापमान शहर में रेकॉर्ड हुआ है।
मौसम विज्ञान केन्द्र में वैज्ञानिक सहायक देवेन्द्र कुमार तिवारी के अनुसार बिहार से तमिलनाडु तक एक द्रोणिका है। यह दक्षिण पूर्व मध्यप्रदेश के ऊपर से गुजर रही है। इसके प्रभाव से बुधवार को मौसम परिर्वतन हुआ। दक्षिण मध्यप्रदेश और राजस्थान के ऊपर एक कम दबाव का क्षेत्र बना है। इससे भी मौसम प्रभावित हो रहा है। बुधवार को दोपहर में हवा की दिशा में परिवर्तन के साथ गति भी तेज थी। कालबैसाखियां की स्थिति थीं। द्रोणिका और चक्रवात के प्रभाव से एक-दो दिन तक दोपहर के बाद तेज हवा या धूल भरी आंधी चल सकती है। सम्भाग के जिलों में कहीं-कहीं गरज-चमक के साथ तेज हवा, बौछार और गरज-चमक के साथ बौछार पडऩे की सम्भावना है।

Home / Jabalpur / #weather alert तीन सिस्टम से बदला मौसम, आंधी और बूंदाबांदी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो