scriptWeather : 25 तक रहेगा प्रभाव, बेमौसम बारिश से गिरा पारा, आज भी बूंदाबांदी के आसार | jabalpur weather update in hindi | Patrika News
जबलपुर

Weather : 25 तक रहेगा प्रभाव, बेमौसम बारिश से गिरा पारा, आज भी बूंदाबांदी के आसार

मौसम विभाग के अनुसार, फिलहाल 2-3 दिन तक मौसम का मिजाज यूही बने रहने का अनुमान है। मंगलवार को भी जबलपुर समेत सभाग के जिलों में तेज हवा के साथ बारिश का अनुमान है।

जबलपुरApr 23, 2024 / 12:08 pm

Lalit kostha

weather
जबलपुर. अलग अलग स्थानों पर सक्रिय मौसम प्रणालियों के चलते मौसम अचानक बदल गया है। पिछले 24 घंटों में जिले में तेज हवा, आंधी के साथ बारिश हुई। जबलपुर में आंधी बारिश के चलते दिन का तापमान 3 डिग्री नीचे उतर गया। मौसम विभाग के अनुसार, फिलहाल 2-3 दिन तक मौसम का मिजाज यूही बने रहने का अनुमान है। मंगलवार को भी जबलपुर समेत सभाग के जिलों में तेज हवा के साथ बारिश का अनुमान है।
weather update
दिन में 3 डिग्री गिरा पारा

बीती रात बारिश के बाद सोमवार को सुबह से ही गर्मी का असर कम देखने को मिला। तेज गर्म हवा के थपेड़ों ने जरूर झुलसाया। सोमवार को अधिकतम तापमान 35.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। यह सामान्य से चार डिग्री कम रहा। रात को गर्मी का असर ज्यादा रहा। रात का न्यूनतम तापमान 25.9 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड तक पहुंच गया। यह सामान्य से दो डिग्री अधिक रहा। मंगलवार को भी अधिकतम तापमान में हल्की गिरावट आने का अनुमान है।
weather update
24 अप्रेल तक ऐसा ही रहेगा मौसम

मौसम विभाग के अनुसार, वर्तमान में उत्तर भारत में पश्चिमी विक्षोभ बना हुआ है, वहीं ईरान के पास एक अन्य पश्चिमी विक्षोभ बना है। दक्षिणी राजस्थान एवं उससे लगे उत्तरी गुजरात पर हवा के ऊपरी भाग में एक चक्रवात बना हुआ है। इस चक्रवात से लेकर उत्तरी ओडिशा तक भी एक द्रोणिका बनी हुई है। बंगाल की खाड़ी में एक प्रति चक्रवात अभी भी बना हुआ है। दक्षिणी तेलंगाना के पास दो अलग-अलग दिशाओं से आ रही हवाओं का मिलन हो रहा है।
weather update
इन सभी मौसम प्रणालियों और प्रति चक्रवात के कारण अरब सागर से लगातार नमी आने लगी है और मौसम का मिजाज बदलने लगा है। 22 अप्रैल को पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में एक और पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने के संकेत मिले हैं। जिसके प्रभाव से बारिश की गतिविधियों में तेजी आएगी।फिलहाल पश्चिमी विक्षोभ और चक्रवात के असर से 24 अप्रैल तक मौसम का मिजाज यूही बना रहेगा। इस बीच हवाएं 10 से 12 किमी प्रतिघंटा की गति से चल सकती हैं।

Home / Jabalpur / Weather : 25 तक रहेगा प्रभाव, बेमौसम बारिश से गिरा पारा, आज भी बूंदाबांदी के आसार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो