scriptआखिर क्यों नहीं चलेंगीं इस सबसे महत्वपूर्ण स्टेशन से ट्रेने… | Why do not you run from this most important station ... | Patrika News
जबलपुर

आखिर क्यों नहीं चलेंगीं इस सबसे महत्वपूर्ण स्टेशन से ट्रेने…

जानने के लिए पढ़ें यह खबर

जबलपुरMay 31, 2019 / 07:59 pm

virendra rajak

Trains, passenger getting disturbed by rescheduling for several months

Trains, passenger getting disturbed by rescheduling for several months

जबलपुर, मुख्य रेलवे स्टेशन जून के तीसरे सप्ताह से आंशिक रूप से बंद हो जाएगा। यही कारण है कि जबलपुर से शुरू होने वाली तथा जबलपुर तक आने वाली ट्रेनों का संचालन यहां से नहीं होगा। क्योंकि यहां रीमॉडलिंग का कार्य शुरू किया जाएगा। इसके बाद ट्रेनों के आऊटर पर खड़़े रहने की समस्या से यात्रियों को निजात मिल पाएगी। इसके लिए रेलवे ने सभी तैयारियां कर ली हैं। मदन महल स्टेशन को जहां इसके लिए तैयार किया गया है, वहीं अधारताल रेलवे स्टेशन पर भी पर्याप्त व्यवस्थाएं की जा रही हैं।
जबलपुर स्टेशन एक नजर में
जबलपुर से शुरू होने वाली ट्रेने:- 16
जबलपुर से गुजरने वाली ट्रेने:- 120
रोजाना यात्रा करने वाले यात्री:- 70000
मुख्य रेलवे स्टेशन पर कुल प्लेटफार्म:- 06
प्लेटफार्म खाली, फिर भी आऊटर पर इंतजार
कटनी और इटारसी आऊटर पर अब तक गोलाकार आकार में पटरियां हैं। चूंकि पहले मुख्य रेलवे स्टेशन पर प्लेटफार्म कम थे और टे्रनों की कम आवाजाही थी, इसलिए इनसे काम चल जाता था, लेकिन पिछले कुछ सालों में स्टेशन का विस्तार हुआ और नए प्लेटफार्म बनाए गए, लेकिन गोलाकार पटरियों के कारण प्लेटफार्म खाली होने के बावजूद ट्रेने प्लेटफार्म पर नहीं पहुंच पातीं थीं और उन्हें आऊटर में खड़ा करना पड़ता था। जिससे यात्रियों को परेशानी तो होती ही थी, ट्रेने भी कभी कभी लेट हो जातीं थीं।
क्या होना है:- आऊटर की पटरियों की रीमॉडलिंग
कहां-कहां हैं आऊटर:– कटनी छोर और इटारसी छोर
कितना समय लगेगा:- एक माह
कौन करेगा रीमॉडलिंग:– इंजीनियरिंग विभाग
कब से होगा शुरू:- जून के अंतिम सप्ताह से प्रस्तावित
बिछाई जाएंगीं नई पटरियां
जानकारी के अनुसार रीमॉडलिंग के तहत गोलाकार आकार में बिछी पुरानी पटरियों को उखाड़ा जाएगा। जिसके बाद बेस बिछाने और फिर नई सीधी पटरियों को डालने का काम किया जाएगा। दोनों ओर यह काम एक साथ शुरू किया जाएगा। इसमें लगभग डेढ़ से दौ सौ अधिकारियों और कर्मचारियों को एक साथ काम पर लगाया जाएगा।
अधारताल और मदन महल से संचालन
जबलपुर से शुरू होने और यहां आकर समाप्त होने वाली टे्रनों को अधारताल और मदन महल स्टेशन से शुरू किया जाएगा। जानकारी के अनुसार जबलपुर से शुरू होकर कटनी की ओर जाने वाली ट्रेने जहां अधारताल से शुरू की जाएंगी, वहीं जबलपुर से इटारसी की ओर जाने वाली टे्रनों को मदन महल रेलवे स्टेशन से शुरू किया जाएगा। उक्त ट्रेने वापसी में वहीं तक आएंगीं।
अधारताल तक आएंगीं जाएंगीं ये टे्रने:- दयोदय, चित्रकूट, अंबिकापुर, रीवा इंटसिटी, सिंगरौली इंटरसिटी, गोंडवाना, संपर्क क्रांति, महाकौशल एक्सप्रेस
मदन महल तक आएंगी जाएंगीं ये ट्रेने:– जनशताब्दी, ओवर नाइट, गरीबरथ, अमरावती, पुणे स्पेशल, बांद्रा और सोमनाथ एक्सप्रेस।
अप और डाउन की दो लाइनें रहेंगीं चालू
जबलपुर से गुजरने वाली ट्रेनों के लिए अप और डाउन दिशा की दो लाइनें चालू रहेंगीं। कार्य के दौरान इन ट्रेनों को यहां से धीमी रफ्तार से निकाला जाएगा। यह व्यवस्था केवल थ्रू ट्रेनों के लिए ही होगी।
वर्जन
जून के तीसरे सप्ताह से रीमॉडलिंग प्रस्तावित है। इसके चलते जबलपुर से शुरू होने वाली टे्रनों को अधारताल और मदन महल स्टेशन से संचालित किया जाएगा। लगभग एक माह तक यह कार्य चलेगा।
मनोज सिंह, डीआरएम, जबलपुर रेल मंडल

Home / Jabalpur / आखिर क्यों नहीं चलेंगीं इस सबसे महत्वपूर्ण स्टेशन से ट्रेने…

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो