scriptChild education- स्लेट-पेंसिल, रबर से बच्चों को लुभाएंगे | Will attract children with Rubber, slate-pencils | Patrika News
जबलपुर

Child education- स्लेट-पेंसिल, रबर से बच्चों को लुभाएंगे

Child education- बच्चों को सराकारी स्कलों के प्रति आकर्षित करने के लिए जबलपुर जिले में विशेष कवायद की जा रही है।

जबलपुरNov 08, 2019 / 08:02 pm

shyam bihari

education: ढाई साल से कर रहे भुगतान का इंतजार, जानें वजह

education: ढाई साल से कर रहे भुगतान का इंतजार, जानें वजह

आंकड़े बोलते हैं
-28000 बच्चे होंगे लाभांवित
-13000 बच्चे प्राथमिक कक्षा में
-15 हजार बच्चे दूसरी कक्षा में
-70 रुपए प्रति छात्र पर खर्च
-20 लाख की राशि जिले में होगी खर्च

जबलपुर। बच्चों को सराकारी स्कलों के प्रति आकर्षित करने के लिए जबलपुर जिले में विशेष कवायद की जा रही है। प्रशासन की कोशिश है कि ज्यादा से ज्यादा बच्चे स्कूल आएं। कवायद की तहत शासकीय स्कूलों में यूनिफार्म और किताबों के बाद छात्रों को स्लेट और पेंसिल बांटी जाएगी। राज्य शिक्षा केंद्र के माध्यम से कक्षा एक और दो में पढऩे वाले छात्र-छात्राओं में वितरण होगा। इससे जिले के करीब 28 हजार बच्चों को फायदा होगा। पहली कक्षा के करीब 13 हजार और दूसरी के करीब 15 हजार बच्चे हैं। प्रत्येक छात्र पर 70 रुपए के हिसाब से करीब 20 लाख रुपए खर्च होंगे। बच्चे इससे गणित और हिन्दी जैसे विषयों का अभ्यास कर सकेंगे। इस सम्बंध में राज्य शिक्षा केंद्र ने प्रदेश के सभी जिला परियोजना समन्वयकों को आदेश जारी कर दिए हैं।
कराएंगे अभ्यास
शासकीय स्कूलों में पहली और दूसरी कक्षा में किताब से बच्चों को अभ्यास कराया जाता है। स्लेट के माध्यम से अभ्यास कराने का निर्णय लिया है। इसका मकसद दक्षता बढ़ाने के साथ लेखन कौशल और पाठ्यपुस्तकों में दी गई गतिविधियों के अभ्यास कराना है। इससे बच्चे खेल-खेल में बहुत कुछ सीख जाएंगे।

स्कूल मैनेजमेंट कमेटी के माध्यम से खरीदी की जाएगी। बच्चों को फाइबर बोर्ड की एक स्लेट, एक पैकेट स्लेट पेंसिल, 12 रंगीन पेंसिल, पांच रबर और पांच नग सामान्य पेंसिल दी जाएंगी। स्कूलों में खरीदी से लेकर वितरण की पूरी जानकारी दर्ज करनी होगी। सहायक परियोजना समन्वयक डीके श्रीवास्तव ने बताया कि इस सम्बंध में राज्य शिक्षा केंद्र से दिशा-निर्देश प्राप्त हुए हैं। पहली बार यह किया जा रहा है। कक्षा एक और दो में विद्यार्थियों की संख्या की रिपोर्ट मांगी गई है। राशि स्वीकृति की कार्रवाई जल्द शुरू की जा रही है। ताकि, योजना पर काम शुरू हो सके।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो