scriptसर्दी का सितम: सेहत बिगाड़ रहा मौसम, अस्पतालों में बढ़े मरीज | Winter is spoiling the health of children | Patrika News

सर्दी का सितम: सेहत बिगाड़ रहा मौसम, अस्पतालों में बढ़े मरीज

locationजबलपुरPublished: Dec 28, 2019 06:55:39 pm

Submitted by:

reetesh pyasi

उल्टी-दस्त की शिकायत ज्यादा, बचाव के लिए ये उपाए करें

Scam in the treatment of patients, government started investigation

Scam in the treatment of patients

जबलपुर। तेज सर्दी का असर बच्चों की सेहत पर पड़ रहा है। बच्चे बीमार पड़ रहे हैं। अस्पतालों के शिशु रोग विभाग में आने वाले ज्यादातर बच्चे उल्टी-दस्त से पीडि़त हैं। सरकारी और प्राइवेट दोनों ही अस्पतालों की ओपीडी में बीमार बच्चों की संख्या बढऩा शुरू हो गई है।
चिकित्सकों के अनुसार मौसम के अनुरूप ढलने में छोटे बच्चों को कुछ समय लगता है। ऐसे में तापमान में उतार-चढ़ाव के बीच उनके बीमार होने की आशंका रहती है। ठंडी हवा के संपर्क में आने पर बच्चों की सेहत को नुकसान हो सकता है। ठंड लगने के कारण उसे पेट में दर्द हो सकता है। ठंड के कारण उल्टी-दस्त भी होता है। कम समय में उल्टी और दस्त अधिक बार होने से सेहत को गंभीर को नुकसान हो सकता है।
हर दिन तीन सौ से ज्यादा पीड़ित
ठंड बढऩ़े के साथ ही अस्पतालों में जांच के लिए आ रहे बच्चे वायरल डायरिया से पीड़ित मिल रहे हैं। इसके मरीज सर्दी बढऩे के साथ ही बढऩे लगे है। शहर के अस्पतालों में एक दिन में तीन सौ से ज्यादा बच्चे उल्टी-दस्त और बुखार की शिकायत लेकर जांच कराने आ रहे हैं। शिशु रोग विशेषज्ञ डॉ. मंजू अग्रवाल के अनुसार इस सीजन में बच्चों को उल्टी-दस्त होता है। अभी बच्चों को ठंड से बचाना चाहिए। पेट दर्द, उल्टी-दस्त होने पर तुरंत डॉक्टर से जांच कराएं।
ठंड से बचाव के ये उपाय करें
सर्द हवा चल रही है इससे बच्चों को बचाएं।
बाहर निकलने पर पर्याप्त गर्म कपड़े पहनाएं।
सिर, कान और पैर को अच्छ से ढंके।
बच्चों के खानपान में ध्यान रखें। ठंडी सामग्री न दें।
खेलने-कूदने के दौरान ठंड से बचाव के उपाय करें।
दवा दुकान या अपने मन से कोई दवा लाकर न खिलाएं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो