scriptwonders of nature: बिन मौसम बौराया आम, आपको भी हैरान कर देगा कुदरत का करिश्मा, देखें वीडियो | without season mengo and berries fruit | Patrika News
जबलपुर

wonders of nature: बिन मौसम बौराया आम, आपको भी हैरान कर देगा कुदरत का करिश्मा, देखें वीडियो

बिना मौसम के आम की डालियों पर आयी बौर, फल पड़े जामुन, खतरनाक संकेत दे रहा है मौसमी परिवर्तन

जबलपुरDec 22, 2017 / 08:41 pm

Premshankar Tiwari

6 thousand metric tonnes of mangoes increased

बिना मौसम के आम की डालियों पर आयी बौर

जबलपुर। ठिठुरा देने वाली ठंडक के लिए मशहूर पूस की रातों से ठंड का वह अंदाज गायब है। इधर अधारताल राम नगर में एक और करिश्मा लोगों को हैरान कर रहा है। दरअसल यहां मणिकांत नेमा के घर पर लगी जामुन फल-फूल रही है। आम वसंत ऋतु की तरह बौरों से लदा हुआ है। कुछ फल आ गए हैं। लोग इसके मौसम में आ रहे परिवर्तन और खतरे के संकेत के रूप में देख रहे हैं। लोगों का कहना है कि यह प्रकृति के साथ की जा रही बेजा छेड़छाड़ का नतीजा है। नेमा के घर पर लगे आम और जामुन के पेड़ क्षेत्र में चर्चा का विषय बने हुए हैं।
बरसात में फलती है जामुन
उल्लेखनीय है कि जामुन में बरसात के पहले फल आते हैं। पहली बारिश का पानी पड़ते ही जामुन पकने लगता है। वर्षा ऋतु के शुरुआती दौर में इसका जायका घर-घर लिया जाता है। इसी तरह आम के पेड़ में बौर का आना वसंत ऋतु के आगाज का संकेत माना जाता है। प्राय: आम में जनवरी और फरवरी के महीने में बौर आती हैं। गर्मी में आम फलते हैं और देशी आम तो बारिश के पहले झले के बाद पेड़ पर ही पकते हैं। गांवों में अब भी लोग गर्मी के बाद बारिश के पहले झले का इंतजार करते हैं, ताकि आम को अचार के लिए या फिर पाल रखकर पकाने के लिए तोड़ा जाए। इधर भर ठंड में आम में बौर आना और जामुन का फलना एक अलग तरह की चर्चा का विषय है।
परिवर्तन का नतीजा
राम नगर निवासी श्री नेमा व उनके मित्र दिनेश रावत का मानना है कि आम के पेड़ में बिना मौसम के फूल और फल आना मौसम में आ रहे परिवर्तन का संकेत है। यह प्रकृति से छेड़छाड़ का परिणाम है। अवैध उत्खनन, पेड़ों की अंधाधुंध कटाई और लगातार बढ़ रहे वायु प्रदूषण के कारण यह सब हो रहा है। वहीं कृषि वैज्ञानिक डॉ. एपी दुबे का कहना है कि यह सामान्य प्रक्रिया है। मौसम में अनियमितता के कारण कभी कभी ऐसा हो जाता है। बिना मौसम के फल या फूल पेड़ों में आ तो जाते हैं, लेकिन जल्द उनमें वो स्वाद नहीं होता। ज्यादातर फल झडक़र नष्ट भी हो जाते हैं।

Home / Jabalpur / wonders of nature: बिन मौसम बौराया आम, आपको भी हैरान कर देगा कुदरत का करिश्मा, देखें वीडियो

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो