scriptकाम देने वाले तो यहां बहुत हो गए, अब है ढेर नौकरियां मिलने का इंतजार | Workers are waiting to get jobs | Patrika News
जबलपुर

काम देने वाले तो यहां बहुत हो गए, अब है ढेर नौकरियां मिलने का इंतजार

जबलपुर में अब तक 655 से अधिक ने कराया पंजीयन
 

जबलपुरJun 18, 2020 / 09:46 pm

shyam bihari

majdoor

majdoor

जबलपुर। कोरोना वायरस के संक्रमण के कारण दूसरे प्रदेशों से जबलपुर जिले में आए प्रवासी मजदूरों को अब काम का इंतजार है। नियोक्ताओं की संख्या लगातार बढ़ रही है। अब तक 655 ने रोजगार सेतु पर अपना पंजीयन कराया है। नियोक्ता के रूप में सबसे ज्यादा संख्या ठेकेदारों की है। सूक्ष्म, लघु, मध्यम उद्योग (एमएसएमई) और प्लेसमेंट एजेंसियां भी आगे आ रही हैं। इस बीच अलग-अलग क्षेत्रों में 70 से अधिक श्रमिकों को काम मिला है। जिले में उद्योग एवं निर्माण कार्यों में रोजगार की सम्भावनाएं अधिक हैं। प्रवासी मजदूरों को आए हुए करीब दो माह हो गए हैं। इनमें से कुछ लोग सब्जी बेचने और कृषि क्षेत्र में रोजगार जुटा रहे हैं। जबकि कुछ श्रमिकों को उनके हुनर के अनुसार काम की तलाश है।

जिले में अधिकृत तौर पर सात हजार से ज्यादा प्रवासी श्रमिक आए हैं। उद्योगपति एवं बिल्डर ने पहल करते हुए इन्हें काम देने के प्रयास किए हैं। अब शासन स्तर पर नियोक्ताओं को श्रमिकों को रोजगार देने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है। अभी तक जिले में 70 से अधिक लोगों को रोजगार मिला है। इसमें मेसन के रूप में 6, एक ड्राइवर, एक हाउस कीपिंग, दो कारपेंटर, दो बिल्डिंग मेंटेनेंस, एक कॉसमेटोलॉजी और अन्य लेबर का काम कर रहे हैं।

ये है स्थिति
– 655 पंजीकृत नियोक्ता
– 15 वृहद उद्योग
– 123 एमएसएमई
– 238 ठेकेदार
– 117 प्लेसमेंट एजेंसी
– 26 व्यापारिक प्रतिष्ठान
– 12 बिल्डर्स-डेवलपर्स

जिला सूचना विज्ञान अधिकारी आशीष शुक्ला ने बताया कि नियोक्ताओं की संख्या लगातार बढ़ रही है। जिला प्रशासन भी इस दिशा में तेजी से काम कर रहा है। अब प्रवासी श्रमिकों को मिलने वाले रोजगार की संख्या भी बढ़ रही है।

Home / Jabalpur / काम देने वाले तो यहां बहुत हो गए, अब है ढेर नौकरियां मिलने का इंतजार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो