scriptफार्मिंग कोर्स से मिलेगा युवाओं को रोजगार | Youth will get employment from the farming course | Patrika News
जबलपुर

फार्मिंग कोर्स से मिलेगा युवाओं को रोजगार

साइंस कॉलेज में जैविक खेती को लेकर शार्ट टर्म कोर्स की शुरुआत, युवाओं को किया गया जागरूक, यूजी, पीजी और रिसर्च स्कॉलर कर सकेंगे

जबलपुरMar 26, 2019 / 10:13 pm

Mayank Kumar Sahu

Youth will get employment from the farming course

Youth will get employment from the farming course

जबलपुर
वर्मी कम्पोस्ट और आर्गनिक फार्मिंग का तेजी से बढ़ते चलने को लेकर साइंस कॉलेज ने भी अपने छात्रों को इस दिशा में पारंगत करने का मन बनाया है। इस दिशा में रोजगार की प्रचुर संभावनाओं को देखते हुए कॉलेज प्रबंधन ने वर्मी कम्पोस्टिंग एवं आर्गनिक फार्मिंग विषय पर शार्ट टर्म कोर्स की शुरुआत कर दी है। इस कोर्स के माध्यम से विषय विशेषज्ञों द्वारा खेती के तरीके से छात्र-छात्राओं को अवगत कराया जाएगा तो वहीं कोर्स पूरा करने वालों को सर्टिफिकेट भी प्रदान किया जाएगा।
शासकीय विज्ञान महाविद्यालय में वर्मी कम्पोस्टिंग एवं आर्गनिक फार्मिंग पर पाठयक्रम की शुरुआत वनस्पति शास्त्र विभाग के संयुक्त तत्वावधान में मंगलवार से की गई। इस दौरान विषय विशेषज्ञ डॉ.बीके राय डॉ.एमएल केवट प्राध्यापक एग्रोनॉमी कृषि विवि ने छात्र-छात्राओं को संबोधित करते हुए कहा कि जैविक खेती आज के समय की मांग है। जैविक कृषि को योजनाबद्ध तरीके से करने पर लाभ अर्जित किया जा सकता है। कॉलेज के युवा इस दिशा में आगे आए। प्राचार्य डॉ.एएल महोबिया ने छात्र-छात्राओं को अधिक से अधिक लाभ लेने की आवश्यकता जताई। आयोजक मंडल की सचिव डॉ. वर्षा अगलावे ने स्नातक, स्नातकोत्तर एवं रिसर्च स्कॉलरों को इस पांच दिवसीय शार्ट टर्म कोर्स से जुड़ी जानकारी और इसके लाभों की जानकारी से अवगत कराया। कार्यक्रम के दौरान प्राणी शास्त्र विभाग की विभागाध्यक्ष डॉ.जयश्री शर्मा, डॉ.सुनीता शर्मा, डॉ.अंकिता बोहरे, डॉ.कार्तिक घोष, डॉ.प्रीति डोंगरे, डॉ.अभय सिंह, डॉ.आरके श्रीवास्तव आदि का सहयोग रहा। आभार आर्गनाइजेशन सके्रटी डॉ. अगलावे ने किया।
वीयू में भी हुआ मंथन
वेटरनरी यूनिवर्सिटी में भी कृषि को बचाने के लिए एक्वा क्लीनिक्स एंड एक्वा प्रियोनरशिप डिवलपमेंट प्रोग्राम का आयोजन किया गया। इस दौरान कुलपति डॉ.पीडी जुयाल, कुलपति कृषि विवि डॉ.पीके बिसेन, डीन फिशरी कॉलेज डॉ.एसके महाजन आदि ने एक्वा क्लीनिक्स और कृषि फार्मिंग से जुड़ी जानकारी छात्रों को दी गई।

Home / Jabalpur / फार्मिंग कोर्स से मिलेगा युवाओं को रोजगार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो