script25 से और भी ज्यादा तपेगा सूर्य, आइए जानते हैं क्या कहता है ज्योतिष व विज्ञान का तर्क | 25 May High tempreature by sun, know what the astrology and science | Patrika News
बस्तर

25 से और भी ज्यादा तपेगा सूर्य, आइए जानते हैं क्या कहता है ज्योतिष व विज्ञान का तर्क

– सूर्य रोहिणी नक्षत्र में करेगा प्रवेश, इस बार नौतपा 3 जून तक चलेगा इसके बाद मानसून दस्तक देगा।

बस्तरMay 23, 2018 / 05:59 pm

Eshwar Prashad Panigrahi

नवतपा 25 से शुरू - जानिए कैसा होगा मौसम का मिजाज

नवतपा 25 से शुरू – जानिए कैसा होगा मौसम का मिजाज

जगदलपुर . नौतपा को अभी दो दिन बाकी है, लेकिन सूरज की गर्मी ने नौतपा सा अहसास करा दिया है। मई के महीने में करीब 15 दिन गर्मी से राहत मिलने के बाद अब सूरज ने अपना असर दिखाना शुरू कर दिया। 25 मई की शाम को सूर्य रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश करेगा और सूर्य की तपन से पूरी पृथ्वी खूब तपेगी। इस बार नौतपा 3 जून तक चलेगा।
नौतपा को माना जाता है मानसून का गर्भकाल
ज्योतिष की मानें तो नौतपा के 9 दिन मानसून का गर्भकाल माना जाता है। सूर्य की गर्मी और रोहिणी के जल तत्व के कारण मानसून गर्भ में आ जाता है। ज्योतिष शास्त्र में नौतपा के दौरान बारिश का होना अशुभ माना जाता है। क्योंकि अगर गर्भकाल में ही बारिश हो गई तो मानसून कमजोर हो जाता है।
विज्ञान का अलग तर्क
नौतपा को मौसम विज्ञान ने हमेशा ही नकारा है। मौसम वैज्ञानिक पीएल देवांगन ने बताया कि इन दिनों सूर्य धरती के नजदीक होता है और उसकी किरणें सीधे 90 डिग्री के अंश में धरती पर पहुंचती है। सूर्य 21 जून के करीब अक्षांश रेखा में जब 23 डिग्री कोण तक पहुंचेगा तब धूप की चुभन कम होगी। इसी बीच प्री मानसून भी दस्तक देगा। जिसकी वजह से 10 जून के बाद पारा वैसे भी कम हो जाएगा।

See All News Next Page…

Home / Bastar / 25 से और भी ज्यादा तपेगा सूर्य, आइए जानते हैं क्या कहता है ज्योतिष व विज्ञान का तर्क

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो