scriptमंडप और दूल्हा एक, मगर दुल्हन दो…., पूरे समाज के सामने दूल्हे ने खुशी खुशी लिए 14 फेरे, जानिए मामला | a unique wedding, wedding in bastar, 1 bride and 2 bridel | Patrika News
जगदलपुर

मंडप और दूल्हा एक, मगर दुल्हन दो…., पूरे समाज के सामने दूल्हे ने खुशी खुशी लिए 14 फेरे, जानिए मामला

दोनो युवातियों की रजामंदी के बाद पूरे समाज के सामने हल्बा समाज के पारंपरिक रीति-रिवाजों के साथ हुई ।

जगदलपुरMay 27, 2019 / 05:39 pm

Badal Dewangan

unique wedding

मंडप और दूल्हा एक, मगर दुल्हन दो…., पूरे समाज के सामने दूल्हे ने खुशी खुशी लिए 14 फेरे, जानिए मामला

बारसूर. बारसूर से लगे मुचनार गांव में ऐसी अनूठी शादी हुई । दूल्हे बीरबल नाग ने दो युवातियों सुमनी और प्रतिभा के संग एक साथ फेरे लिए इस शादी की खास बात यह थी कि शादी दोनो युवातियों की रजामंदी के बाद पूरे समाज के सामने हल्बा समाज के पारंपरिक रीति-रिवाजों के साथ हुई । इसमें सामाजिक सदस्य व नाते – रिश्तेदार भी शामिल हुए।

वापस आने से साफ मना कर दिया
दरअसल , मुचनार निवासी बीरबल और करेकोट निवासी युवती सुमनी ने एक- दूसरे को पसंद किया और दोनो साथ रहने लगे, लेकिन इनकी सामाजिक रीति-रिवाज से शादी नहीं हुई थी। कुछ महीने बाद सुमनी अपने मायके लौट गई । उसने वापस आने से साफ मना कर दिया । हारकर दो साल बाद बीरबल ने बारसूर चालकी पारा निवासी प्रतिभा को शादी के लिए राजी कर लिया तो वह उसके घर आकर रहने लगी। कुछ समय बाद दोनों की शादी की तैयारी होने लगी। इस बीच करेकोट से सुमनी लौट आई और पति के साथ रहने की इच्छा जताई। मामला थाने पहुंच गया ।

ऐसी शादी के बारे में कभी नहीं सुना
बारसूर थाने में बातचीत की गई तो दोनों युवतियों ने एक ही पति को अपनाने में रजामंदी दिखाई। समाज के प्रमुखों ने भी इस पर हामी भरी और दोनों की शादी शनिवार को हल्बा समाज के रीति रिवाज से कराई गई । दूल्हे के पिता चन्नी राम ने बेटे के फै सले पर खुशी जताते कहा अच्छा बात और क्या हो सकती हैं । जिला हल्बा समाज के विधिक सलाहकार हरिलाल डेगल का कहना हैं कि इस तरह का यह अनूठा मामला हैं। अब तक ऐसी शादी के बारे में कभी नहीं सुना था।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो