scriptदिनों दिन फल-फूल रहा शहर की नजर उतारने का नया कारोबार, नींबू मिर्च का कारोबार हुआ 20 हजार के पार | Business of lemon and Green chillicrossed 20 thousand in bastar | Patrika News
जगदलपुर

दिनों दिन फल-फूल रहा शहर की नजर उतारने का नया कारोबार, नींबू मिर्च का कारोबार हुआ 20 हजार के पार

बुरी नजर से बचने तकनीक: नजर उतारने नींबू-मिर्च का कारोबार 20 हजार से हुआ पार, लाल- काला धागा, मुखौटा व घोड़े की नाल, पुराने सिक्के की भी डिमांड

जगदलपुरJan 11, 2020 / 11:16 am

Badal Dewangan

दिनों दिन फल-फूल रहा शहर की नजर उतारने का नया कारोबार, नींबू मिर्च का कारोबार हुआ 20 हजार के पार

दिनों दिन फल-फूल रहा शहर की नजर उतारने का नया कारोबार, नींबू मिर्च का कारोबार हुआ 20 हजार के पार

जगदलपुर. घरों की चौखट, दुकानों के शटर, निर्माणाधीन इमारतें की छत और नई नवेली गाड़ी इन सबमें यदि कोई समान बात नजर आती है तो वह है इनके आगे- पीछे लटकती हुई नींबू व मिर्च की लड़ी। इस लड़ी के बारे में सवाल पूछने पर एक ही जवाब मिला, अरे आपको नहीं मालूम, नजर से बचना है तो यह टोटका जरुरी है। शनिवार को शहर के किसी भी चौराहे से आप गुजरें सडक़ पर पड़े इन लटकन से आपका सामना होना ही होना है।

बहुत ही सामान्य सी नजर आने वाली इस नींबू- मिर्च की लड़ी के साप्ताहिक कारोबार के बारे में जानकर आप हैरान हो जाएंगे। अकेले संजय बाजार में शुक्रवार- शनिवार को इस नींबू व मिर्च का सकल कारोबार बीस हजार रुपए से पार हो जाता है। एेसे में यदि ग्रहण हो जाए, कोई खास पर्व या रस्म अदायगी करनी हो तो यह आंकड़ा और भी ज्यादा का हो जाता है। कुछ मिलाकर पत्रिका ने यह जाना कि शहर की नजर उतारने का कारोबार दिनों दिन फल फूल रहा है।

इन बातों को जानकर रह गए हम हैरान
हालांकि हमारा उद्देश्य भावनाओं को ठेस पहुंचाना नहीं है न ही अंधविश्वास को बढ़ावा देना है। इसलिए इस बारे में सरसरी अध्ययन पत्रिका टीम ने किया तो आश्चर्यजनक बात सामने आई। नींबू- मिर्च के अलावा खाली मटके, मुखौटा, राई- सरसों की भी खरीदी भी नजर उतारने वाले इन अनुष्ठान में की जाती है। शहर के कुछ चुनींदा दुकान में घोड़े की नाल, पूराना लोहा, ब्रिटिश जमाने के सिक्कों की भी पूछपरख सामान्य बात है। चौंकाने वाली बात यह है कि इस नजर उतारने के कारोबार में सभी धर्मावलंबी बराबर के हकदार हैं। विविधता में एकता का यह भी एक अनुठा उदाहरण साबित हो रहा है।

Home / Jagdalpur / दिनों दिन फल-फूल रहा शहर की नजर उतारने का नया कारोबार, नींबू मिर्च का कारोबार हुआ 20 हजार के पार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो