scriptमुख्यमंत्री 12 को करेंगे करोड़ों के इस प्लांट का लोकार्पण, जानिए इससे हमें क्या होगा लाभ | Chief Minister inaugurate the crores this plant know will benifit us | Patrika News
बस्तर

मुख्यमंत्री 12 को करेंगे करोड़ों के इस प्लांट का लोकार्पण, जानिए इससे हमें क्या होगा लाभ

मुख्यमंत्री राज्य के तीसरे सबसे बड़े उपकेंद्र का करेंगे लोकार्पण, स्टील प्लांट के साथ ही संभागभर के लिए खुशियों की देंगे सौगात।

बस्तरDec 08, 2017 / 10:15 pm

ajay shrivastav

बस्तर संभाग को 108 करोड़ के प्लांट का ऐसे मिलेगा लाभ, मुख्यमंत्री 12 को करेंगे लोकार्पण

बस्तर संभाग को 108 करोड़ के प्लांट का ऐसे मिलेगा लाभ, मुख्यमंत्री 12 को करेंगे लोकार्पण

बस्तर संभाग को 108 करोड़ के प्लांट का ऐसे मिलेगा लाभ, मुख्यमंत्री करेंगे लोकार्पण

जगदलपुर .
छत्तीसगढ़ राज्य विद्युत वितरण कंपनी की ओर से संभाग का सबसे बड़ा और राज्य का तीसर सबसे बड़ा उपकेंद्र का लोकार्पण 12 दिसंबर को किया जाएगा। मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह परचनपाल में निर्मित इस उपकेंद्र का शुभारंभ करेंगे। रायपुर जाने वाले नेशनल हाईवे 30 पर शहर से 14 किमी दूर स्थित परचनपाल में यह 400 केवी का उपकेंद्र 108 करोड़ की लागत से तैयार किया गया है।
इस उपकेंंद्र को बनाने एनएमडीसी से भी 90 करोड़ रुपए प्राप्त हुए हैं। इस उपकेंद्र से अलग- अलग दिशाओं में 3.5 करोड की लागत से लाइन विस्तार किया जा रहा है। यहां रायपुर के उपकेंद्र से बिजली की लाइन आ रही है। वहीं एक लाइन भिलाई से बारसूर होते हुए इस उपकेंद्र को मिलेगी। बारसूर से आने वाली लाइन कार्य जारी है। संभाग को सबसे बड़े उपकेंद्र की सौगात नगरनार स्टील प्लांट की वजह से प्राप्त हो रही है। इससे बस्तर के 5 जिलों को व्यवधान रहित बिजली प्राप्त होगी और लो वोल्टेज की समस्या का भी निदान होगा। इस उपकेंद्र का निर्माण नगरनार स्पात संयंत्र को बिजली आपूर्ति के लिए किया गया है।
परचनपाल उपकेंद्र एक नजर
400 : केवी उपकेंद्र
108 : करोड़ की लागत
यहां के उपकेंद्र से पांच जिलों को सप्लाई की जाएगी बिजली
भिलाई से एक लाइन बारसूर होते हुए इस उपकेंद्र को मिलेगी
नगरनार स्टील प्लांट को मिलेगी बिजली
बिजली तिहार के लिए बन रहा डोम
इस उपकेंद्र के शुभारंभ के लिए चिड़ईपदर के पास डोम बनाया जा रहा है। इसके अलावा हैलीपैड भी बनाया जा रहा है। यहां रमन सरकार के 14 साल बेमिसाल का आयोजन भी होगा। शुभारंभ पर विभागीय योजनाओं का प्रचार-प्रसार किया जाएगा। छत्तीसगढ़ राज्य विद्युत कंपनी इस अवसर पर बिजली तिहार भी मनाएगा।
राज्य का तीसरा सबसे बड़ा उपकेंद्र
सीएसपीडीसीएल के कार्यपालन अभियंता पीएन सिंह ने बताया कि, यह पूरे बस्तर संभाग का सबसे बड़ा उपकेंद्र है व राज्य का तीसरा बड़ा उपकेंद्र है। यह नगरनार प्लांट को बिजली प्रदान करने के मकसद में बनाया जा रहा है। इस उपकेंद्र का 12 दिसंबर को लोकार्पण किया जाएगा। फिलहाल लोकार्पण की अंतिम तैयारियां चल रही है।

Home / Bastar / मुख्यमंत्री 12 को करेंगे करोड़ों के इस प्लांट का लोकार्पण, जानिए इससे हमें क्या होगा लाभ

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो