scriptडायरेक्टर : भूप्रभावितों को नौकरी से कोई भी नहीं हटा सकता | Director: No one can remove the land affected from the job | Patrika News
जगदलपुर

डायरेक्टर : भूप्रभावितों को नौकरी से कोई भी नहीं हटा सकता

भूप्रभावित : निजीकरण होने पर हमारी नौकरी का क्या होगाजगदलपुर. नगरनार स्टील प्लांट के भुप्रभावितों को नौकरी की परेशानी छोड़ देनी चाहिए उन्हें नौकरी से कोई नहीं हटा सकता। यह बात स्टील प्लांट के डायरेक्ट टेक्रिकल सोमनाथ नंदी ने कही है। शुक्रवार को प्लांट कमिशनिंग की स्थिति का जायजा लेने पहुंचे डायरेक्टर ऑफ टेक्रिकल सोमनाथ नंदी प्लांट पहुंचे। यहां उन्होंने कार्य का निरीक्षण किया।

जगदलपुरJun 18, 2022 / 07:34 pm

Suresh Das

NMDC

भूप्रभावितों ने नगरनार स्टील प्लांट के डायरेक्ट ऑफ टेक्निकल से की चर्चा

इस दौरान उनसे यहां के भूप्रभावित मिलने पहुंचे। यहां उनकी करीब दो घंटे तक चर्चा हुई जिसमें उन्होंने सभी ज्वलंत मुद्दों पर खुलकर बात की। इसी के तहत उन्होंने यहां भूप्रभावितों की नौकरी को लेकर भी अपनी राय रखी। इतना ही नहीं उन्होंने साफ कहा कि बस्तर का विकास इस प्लांट पर काफी हद तक निर्भर है। इसलिए इसकी कमिशनिंग पर ध्यान देना जरूरी है।
जल्द कमिशनिंग पर अब कर्मचारी दे रहे ध्यानएनएमडीसी का नगरनार प्लांट का ८० फीसदी काम पूरा हो चुका है। ऐसे में अब इसकी कमिशनिंग के लिए एनएमडीसी जल्दबाजी कर रहा है। क्योंकि पहले ही यह अपने तय समय सीमा से लेट हो चुका है इसलिए इसकी जल्द कमिशनिंग के लिए यहां के कर्मचारियों को लगातार निर्देश दिए जा रहे हैं व उच्च अधिकारी लगातार निरीक्षण कर रहे हैं। शुक्रवार को डायरेक्ट ऑफ टेक्रिकल डिपार्टमेंट भी इसलिए ही आए थे। उन्होंने यहां कार्य की प्रगति देगी और भूप्रभावितों से भी कहा कि इसकी कमिशनिंग पर ध्यान दें।
क्या है मामला

नगरनार प्लांट के लिए यहां की जमीन एनएमडीसी के लिए अधिग्रहित की गई थी। दो से तीन चरणों में यहां के करीब २००० एकड़ से अधिक जगह प्लांट के लिए अधिग्रहित की गई। इसमें अधिकतर जमीनें लोगों से सहमति के बाद लिए गए वह भी उनकी कंडिशन पर। जिसमें नौकरी व मुआवजा शामिल था। मुआवजा तो पूरा हो गया। लेकिन अब एनएमडीसी का काम पूरा होने वाला है तो केंद्र सरकार इसे कथित तौर पर निजी हाथों में सौंपने की बात चल रही है। इसके लिए डिमर्जर तक की प्रक्रिया पूरी भी हो चुकी है। ऐसे में यहां के भूप्रभावित उहापोह की स्थिति में है कि यदि प्लांट का निजीकरण हो जाता है तो उनकी नौकरी का क्या होगा। वे एनएमडीसी के कर्मचारी कहलाएंगे कि निजी कंपनी के। इसी बीच उच्च अधिकारी की ओर से इस तरह के बयान से भूप्रभावित राहत की सांस जरूर लेंगे।
यह प्रमुख लोग शामिल थे बैठक में संयुक्त इस्पात मजदूर संगठन, अध्यक्ष संतराम सेठिया, महेंद्र जॉन, स्टील श्रमिक युनियन के अध्यक्ष प्रभुलाल बघेल व जितेंद्र नाथ शामिल थे।

Home / Jagdalpur / डायरेक्टर : भूप्रभावितों को नौकरी से कोई भी नहीं हटा सकता

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो