scriptगैस सिलेंडर में लगी आग, 112 की टीम ने खुद को खतरे में डाल परिवार व गांव वालों को इस तरह बचाया | fire in ujjwala gas cylinder, team 112 saved family and villagers, | Patrika News
जगदलपुर

गैस सिलेंडर में लगी आग, 112 की टीम ने खुद को खतरे में डाल परिवार व गांव वालों को इस तरह बचाया

उज्जवला में मिली गैस सिलेंडर में पाई थी गड़बड़ी, 11 किमी की दूरी 8 मिनट में तय कर पहुंची डायल 112 की टीम

जगदलपुरJun 06, 2020 / 10:48 am

Badal Dewangan

गैस सिलेंडर में लगी आग, 112 की टीम ने खुद को खतरे में डाल परिवार व गांव वालों को इस तरह बचाया

गैस सिलेंडर में लगी आग, 112 की टीम ने खुद को खतरे में डाल परिवार व गांव वालों को इस तरह बचाया

जगदलपुर. लोहांडीगुड़ा में ग्राम बुर्जी में बुधवार को डायल 112 की टीम ने जान पर खेलकर गांव को बड़े हादसे से बचा लिया। दअरसल यहां के भीमाराम के घर में जब सुबह उसकी बेटी चंपाबाई सुबह जब चाय बनाने के लिए गैस चूल्हा जलाया तो उससे आग धधक उठी। घबराई चंपा आग.आग चिल्लाते हुए बाहर की तरफ भागी। पूरा परिवार भी भागा और डायल 112 की टीम को इसकी जानकारी दी। इधर टीम ने भी 11 किमी का सफर 8 मिनट में तय कर तुरंत घटना स्थल पहुंची और आग पर काबू पाया।

मकान में लगी आग को बुझाना शुरू किया गया
डायल 112 की टीम ने बताया कि बुधवार की सुबह साढ़े 8 बजे उन्हें फोन पर जानकारी मिली की बड़ांजी थाना क्षेत्र के बुर्जी गांव में भीमाराम के यहां सिलेंडर में आग लग गई है। कॉल पर वे काफी घबराए हुए थे। शुरू में तो परिवार को बताया कि वे कापी दूर हैं। उन्हें आग को बुझाने के उपाय बताने की कोशिश की। इधर जैसे 112 की टीम को यह जानकारी मिली वे घटनास्थल की तरफ भागे। यहां पहुंचे तो परिवार घर के बाहर खड़ा हुआ था। घर में आग तेजी से फैल रही थी। इसके बाद आग बुझाने के लिए सिलेंडर को जूट के बोरे से लपेट कर काबू में लिया गया। वहीं मकान में लगी आग को बुझाना शुरू किया गया।

इन आरक्षकों ने अदा की अहम भूमिका
जैसे ही सिलेंडर से निकल रही आग को बुझी वे यह जानते हुए कि कभी भी सिलेंडर फट सकता है। वह सिलेंडर को लेकर खाली मैदान की तरफ भागेे। इसी बीच यहां फायर ब्रिगेड की टीम भी पहुंची। उसने इस घटना में मामूली चोट आई चंपाबाई का प्राथमिक उपचार किया और सिलेंडर से भी पूरी गैस निकलते तक वहां रूके रहे। अब पूरा गांव और परिवार खतरे से बाहर था। इस तरह बड़ा जवानों की चतुराई और दिलेरी से हादसा टल गया। इस दौरान यहां प्रधान आरक्षक आमीन टोप्पो, दीपक भगत व चमार कश्यप ने जाबाजी दिखाते हुए सबकी जान बचाने में अहम भूमिका अदा की।

Home / Jagdalpur / गैस सिलेंडर में लगी आग, 112 की टीम ने खुद को खतरे में डाल परिवार व गांव वालों को इस तरह बचाया

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो