scriptकोतवाली परिसर में रखे सिलेंडर में आग लगाकर नगरसेना के जवानों ने दी लोगों को ट्रेनिंग | Fire mock drill training in Jagdalpur Chhattisgarh | Patrika News
जगदलपुर

कोतवाली परिसर में रखे सिलेंडर में आग लगाकर नगरसेना के जवानों ने दी लोगों को ट्रेनिंग

गैस सिलेंडर में सुबह 9 बजे अचानक आग लग गई। इसके बाद यहां नगर सेना के जवान पहुंचे और उन्होंने यहां आग पर काबू पाया।

जगदलपुरFeb 03, 2019 / 03:55 pm

Deepak Sahu

fire

कोतवाली परिसर में रखे सिलेंडर में आग लगाकर नगरसेना के जवानों ने दी लोगों को ट्रेनिंग

जगदलपुर. छत्तीसगढ़ के कोतवाली परिसर में रखे गैस सिलेंडर में सुबह 9 बजे अचानक आग लग गई। इसके बाद यहां नगर सेना के जवान पहुंचे और उन्होंने यहां आग पर काबू पाया। दरअसल यह कोई असल घटना नहीं बल्कि मॉक ड्र्रिल था। दरअसल इस नगर सेना जगदलपुर के द्वारा शनिवार की सुबह कोतवाली थाना के बरामदे में डायल 112 के कर्मचारियों को आपदा प्रबंधन की मॉक ड्रिल की ट्रेनिंग दी गई। किसी भी आपात परिस्थिति में लोगों की जान कैसे बचाया जाए, इस पर प्रशिक्षण दिया गया। बताया गया कि यह प्रशिक्षण 2 दिनों तक कर्मचारियों को दिया जाएगा।

जिला सेनानी के जवान एसके मार्बल ने यहां जवानों को समझाया कि अगर आगजनी के दौरान कोई युवक जल रहा है, तो उस पर पानी डालने की बजाय कपड़े से आग पर काबू पाया जा सकता है। वहीं गैस लीक होने के दौरान कपड़ा सिलेंडर के ऊपर ढक देना चाहिए। जिससे घर के अन्य सदस्यों को भी बचाया जा सके। 112 के प्रभारी अरुण नामदेव ने बताया कि 4 सितंबर 2018 को इस 112 की शुरुआत की गई थी। जिसमें पहले ही कर्मचारियों को मेडिकल की ट्रेनिंग देने के साथ ही शनिवार को फायर की ट्रेनिंग दी गई। जिससे लोग इसका लाभ ले सकें। इस दौरान फायर प्रभारी विमल पांडे, यातायात प्रभारी शिव शंकर गेंदले, आरआई दीपक शर्मा व अन्य अधिकारी शामिल थे।

Home / Jagdalpur / कोतवाली परिसर में रखे सिलेंडर में आग लगाकर नगरसेना के जवानों ने दी लोगों को ट्रेनिंग

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो