पिछले छह माह से कागजों में ही किसानों को हो रहा बीज का वितरण, समस्याएं और भी है

पिछले छह माह से कागजों में ही किसानों को हो रहा बीज का वितरण, समस्याएं और भी है

Badal Dewangan | Publish: Sep, 03 2018 11:07:48 AM (IST) Jagdalpur, Chhattisgarh, India

नवपदस्थ सीईओ प्रणव दिवान ने बैठक में उपस्थित अधिकारियों व जनप्रतिनिधियों को अपना परिचय देते हुए कहा कि आगामी दो माह बाद चुनाव है जो चुनौती पूर्ण है।

केशरपाल. जनपद पंचायत बस्तर की सामान्य सभा शनिवार को जनपद पंचायत कार्यालय में आयोजित की गई । नवपदस्थ सीईओ प्रणव दिवान ने बैठक में उपस्थित अधिकारियों व जनप्रतिनिधियों को अपना परिचय देते हुए कहा कि आगामी दो माह बाद चुनाव है जो चुनौती पूर्ण है आप सभी का सहयोग मार्गदर्शन बना रहे। सर्वप्रथम स्वास्थ्य विभाग के बीएमओ डॉक्टर पीएन शांडिल्य ने जानकारी में बताया कि क्षेत्र में चिकित्सकों की कमी है।

छह माह से बीज नही बांटा गया है
एक माह से बहुउद्देश्यीय स्वास्थ्य कार्यकर्ता हड़ताल पर है, जिससे क्षेत्र के गांवों में स्वास्थ्य सेवा प्रभावित है, आगामी सप्ताह में 1 से 19 साल तक के बच्चों को आंगनबाड़ी व स्कूलों में कृमि नाशक दवा खिलाई जाएगी। पीएचई विभाग के अधिकारी ने बताया कि बस्तर ब्लॉक में 2600 हैंडपंप है और तीन मैकेनिक बस्तर,भानपुरी, कुदालगांव में पदस्थ हैं। 28 नलजल योजना संचालित है 256 सोलर पंप लगाए गए है, उन्होंने बताया कि क्रेडा विभाग द्वारा संचालित सोलर पंप ग्राम पल्ली, चकवा, इच्छापुर, छोटे अलनार, बागमोहलाई में बंद है, जिसको जल्द सुधारा जाए। कृषि विभाग के वरिष्ठ कृषि विस्तार अधिकारी सीएल मंण्डावी ने बताया कि हरित क्रांति योजना के तहत 17 सौ एकड़ भूमि में प्रदर्शन लिया गया है। जिसमें हाईब्रीड, उन्नत किस्म के धान, मक्का आदि है। किसानों के आय में वृद्धि के विभिन्न योजनाएं संचालित है, शाकंबरी योजना के तहत 233 प्रकरण तैयार किया गया है। जनपद सदस्य बैधनाथ मोर्य ने कहा कि कृषि विभाग द्वारा किसानों को बांटे जाने वाले मिनीकिट बीज किसानों के लिए झारतरई में भंण्डारित कराए गए थे, परन्तु छह माह से बीज नही बांटा गया है, सिर्फ कागजों में वितरण हो रहा है, न ही उक्त क्षेत्र के जनप्रतिनिधियों को जानकारी दी जाती है। इस पर अधिकारी ने कहा कि जांच कर संबंधित के ऊपर उचित कार्रवाई की जाएगी।

अटल बिहारी बाजपेई के आत्मा शांति के लिए दो मिनट का मौन
सभा समापन के मौके पर दिवंगत राज्यपाल बलरामदास जी टंडन और पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी बाजपेई के आत्मा शांति के लिए दो मिनट का मौन रखकर श्रद्धांजलि अर्पित की गई। इस अवसर पर जनपद अध्यक्ष शकुन्तला कश्यप, उपाध्यक्ष बुदनी कश्यप, श्याम दिवान, अचल बाजपेयी, देवेंद्र कश्यप, बैधराम मौर्य, सुखराम बघेल, बसंत गावर, कमला ठाकुर, मधु बघेल, दुर्गावती मार्कण्डेय सहित मौजूद थे।

चार हजार से अधिक अऋणी किसानों का बीमा
सहकारिता विभाग के अधिकारी ने बताया कि ब्लॉक के 9 लेम्प्स में पर्याप्त मात्रा में रासायनिक खाद उपलब्ध है। बस्तर सर्किल में फसल बीमा 2061 अऋ णी 132 व भानपुरी में 2394 अऋ णी 128 किसानों के फ सल बीमा की गई है। उपस्थित जनपद सदस्यों ने कहा कि बीमा के नाम से किसानों के साथ छलावा हो रहा है , फसल खराब होने पर बीमा का मुआवजा राशि नही मिलती है।

शिक्षक विहीन शालाओं पर हुई चर्चा
शिक्षा विभाग के बीईओ सुशील तिवारी ने बताया कि सभी शालाओं में ग्रेडिंग किया जा रहा है, नवोदय की कोचिंग चल रही है उपस्थित जनपद सदस्यों ने कहा कि सड़क किनारे के स्कूलों में शिक्षक संलग्न हुए है। अंदुरुनी गांवों में शिक्षक विहीन शालाएं है उसको लेकर चर्चा हुई। महिला बाल विकास विभाग ने जानकारी में बताया गया बच्चो में कुपोषण की स्तर कमी लाने के लिए सितंबर से राष्ट्रीय पोषण माह मनाया जाएगा।

2314 पशुओं का हुआ टीकाकरण
पशुपालन विभाग ने बताया गया कि पशु रोग नियंत्रण के लिए टीकाकरण गांव-गांव में चलाया जा रहा है। 2314 पशुओं का टीकाकरण हो चुका है। कृषक संगोष्टी का आयोजन कर कृत्रिम गर्भधारण के बारे में जानकारी दी जा रही है। जनपद सदस्य अचल बाजपेयी ने उक्त सदन में कहा कि केशरपाल क्षेत्र में बकरियों के मुँह में घाव व पतला दस्त से बकरियां मर रही है, इनके लिए दवाई केशरपाल में उपलब्ध बताया गया।

MP/CG लाइव टीवी

Ad Block is Banned