scriptजानिए अबूझमाड़ के 212 ऐसे अबूझ गांव जिनका नामोनिशान तक सरकार के पास नहीें है | Know about 212 villages of Abujhmadh, who do not hav government Record | Patrika News
जगदलपुर

जानिए अबूझमाड़ के 212 ऐसे अबूझ गांव जिनका नामोनिशान तक सरकार के पास नहीें है

पांच साल में सिर्फ दस गांव का ही राजस्व सर्वे करवाने का दावा, पहाड़ी नालों का पानी उतरने पर ही फरवरी के बाद इनका संपर्क नजदीकी बस्ती से हो पाता है।

जगदलपुरApr 06, 2019 / 02:09 pm

Badal Dewangan

पांच साल में सिर्फ दस गांव का ही राजस्व सर्वे करवाने का दावा

पांच साल में सिर्फ दस गांव का ही राजस्व सर्वे करवाने का दावा

अजय श्रीवास्तव जगदलपुर – माड़, माडिय़ा, महुआ व माओवाद की आश्रयस्थली नारायणपुर के अबूझमाड़ में गणतंत्र का महापर्व मनाना बेहद दुरुह है। बस्तर से लेकर सीमावर्ती महाराष्ट्र के गढ़चिरौली तक के पांच हजार वर्ग किमी में फैले अबूझमाड़ के २३२ में से २१२ ऐसे गांव ऐसे हैं जिनका अब तक कोई पुख्ता दस्तावेजी रिकार्ड शासन प्रशासन के पास नहीं है। सिर्फ एरियल सर्वे और मानवविज्ञानी शोधार्थियों की मदद से ही यहां जीवन- मृत्यु व अन्य आंकड़े सामने आए हैं।

जब तक पहुंचते हैं तब तक हालात बदल जाते हैं
ब्रिटिश शासन, छोटे डोंगर में राजशाही व उसके बाद भारत शासन के लाख प्रयास के बाद भी इनका राजस्व रिकार्ड तक नहीं बन पाया है। आबादी का सर्वे नहीं होने की वजह से किसी भी सरकारी योजना के लाभ से ये वंचित है। फरवरी के आखिर में जब दंतेवाड़ा जिला के बारसूर से इंद्रावती नदी पारकर पत्रिका की टीम इस साल जब शिवरात्रि मनाने तुलार गुफा पहुंची तब पता चला कि बारिश की शुरुआत से लेकर फरवरी माह के आखिर अब दोबारा यहां नहीं आ पाएंगे। तुलार गुफा के ठीक सामने माओवादियों का स्मारक व कैंप का पक्का शेड बना नजर आया। शिवरात्रि के दौरान श्रद्धालुओं को भयमुक्त करते वे कुछ दिनों के लिए यहंा से चले गए हैं। पांच से दस किमी का रास्ते में दो से पांच कच्ची झोपडिय़ां दिखाई दीँ। बिना दरवाजे के इन मकान में कोई रहवासी नहीं था। पता चला कि वे कंदमूल, शिकार व सल्फी उतारने चले जाते हैं, शाम ढलने के बाद ही वापस लौटते हैं। इन बस्तियों की नाम पट्टिका भी नहीं दिखी।


2017 में शुरू हुआ सर्वे अब तक सिर्फ 10 गांव तक पहुंचे
शासन-प्रशासन ने पहल से 21 अप्रैल 2017 से लेकर अभी तक करीब 10 गांव सर्वे कार्य पूर्ण कर लिया है। इनमें कुंदला, बासिंग, ओरछा, कुरूषनार, कंदाड़ी, कोडोली, जिवलापदर, नेडऩार, ताड़ोनार और आकाबेड़ा शामिल है। इसमें पांच गांव कोडोली, जिवलापदर, नेडऩार, ताड़ोनार व आकाबेड़ा का राजस्व विभाग ने सत्यापन कार्य पूर्ण कर ग्राम पंचायत के माध्यम से दावा-आपत्ति आमंत्रित कर ग्राम सभा के अनुमोदन के बाद पात्र 169 हितग्राहियों को चिन्हांकित कर 685 एकड़ भूमि का भू-स्वामी अधिकार पत्र प्रदान किया गया। सर्वे नहीं होने की वजह इन दस गांव के अलावा 212 बचे गांव के छह हजार से अधिक माडिय़ा जनजाति का न तो इनका आधार कार्ड, न वोटर आइडी न ही राशन कार्ड बना है। ऐसे में मतदान के महापर्व में इनकी आहुति नगण्य ही रह जा रही है।

मई से के जनवरी तक इनका जानकारी शासन- प्रशासन तक नहीं रहती
अपनी भौगोलिक स्थिति के चलते इन २३२ गांव का अपनी नजदीकी बस्ती से भी संपर्क साल के पांच महीने ही रह पाता है। मई के पहले सप्ताह से लेकर जनवरी के आखिरी सप्ताह तक इनका नामोनिशान व जानकारी शासन- प्रशासन तक नहीं रहती है। राशन, स्वास्थ्य, शिक्षा व अन्य बुनियादी सुविधाओं के लिए ये महरुम ही रहते हैं। इन गांवों व रहवासियों का जनजीवन रोमांच से इतना भरपूर है कि मानवविज्ञानी इनकी तुलना अंडमान निकोबार के जारवा जनजाति से करते हैं।

जब तक पहुंचते हैं तब तक हालात बदल जाते हैं
ब्रिटिश शासन, छोटे डोंगर में राजशाही व उसके बाद भारत शासन के लाख प्रयास के बाद भी इनका राजस्व रिकार्ड तक नहीं बन पाया है। आबादी का सर्वे नहीं होने की वजह से किसी भी सरकारी योजना के लाभ से ये वंचित है। फरवरी के आखिर में जब दंतेवाड़ा जिला के बारसूर से इंद्रावती नदी पारकर पत्रिका की टीम इस साल जब शिवरात्रि मनाने तुलार गुफा पहुंची तब पता चला कि बारिश की शुरुआत से लेकर फरवरी माह के आखिर अब दोबारा यहां नहीं आ पाएंगे। तुलार गुफा के ठीक सामने माओवादियों का स्मारक व कैंप का पक्का शेड बना नजर आया। शिवरात्रि के दौरान श्रद्धालुओं को भयमुक्त करते वे कुछ दिनों के लिए यहं से चले गए हैं। पांच से दस किमी का रास्ते में दो से पांच कच्ची झोपडिय़ां दिखाई दीँ। बिना दरवाजे के इन मकान में कोई रहवासी नहीं था। पता चला कि वे कंदमूल, शिकार व सल्फी उतारने चले जाते हैं, शाम ढलने के बाद ही वापस लौटते हैं। इन बस्तियों की नाम पट्टिका भी नहीं दिखी।


२०१७ में शुरू हुआ सर्वे अब तक सिर्फ 10 गांव तक पहुंचे
शासन-प्रशासन ने पहल से 21 अप्रैल 2017 से लेकर अभी तक करीब 10 गांव सर्वे कार्य पूर्ण कर लिया है। इनमें कुंदला, बासिंग, ओरछा, कुरूषनार, कंदाड़ी, कोडोली, जिवलापदर, नेडऩार, ताड़ोनार और आकाबेड़ा शामिल है। इसमें पांच गांव कोडोली, जिवलापदर, नेडऩार, ताड़ोनार व आकाबेड़ा का राजस्व विभाग ने सत्यापन कार्य पूर्ण कर ग्राम पंचायत के माध्यम से दावा-आपत्ति आमंत्रित कर ग्राम सभा के अनुमोदन के बाद पात्र 169 हितग्राहियों को चिन्हांकित कर 685 एकड़ भूमि का भू-स्वामी अधिकार पत्र प्रदान किया गया। सर्वे नहीं होने की वजह इन दस गांव के अलावा २१२ बचे गांव के छह हजार से अधिक माडिय़ा जनजाति का न तो इनका आधार कार्ड, न वोटर आइडी न ही राशन कार्ड बना है। ऐसे में मतदान के महापर्व में इनकी आहुति नगण्य ही रह जा रही है।

Read More

Chhattisgarh से जुड़ी hindi news अपडेट लगातार हासिल करने लिए हमें Facebook पर like करे, Tweeter पर और Instagram पर

CG Lok sabha election Result 2019 से जुड़ी ताजा तरीन खबरों, लाईव अपडेट तथा चुनाव कार्यकम के लिए डाउनलोड करें Patrika Hindi News App

Home / Jagdalpur / जानिए अबूझमाड़ के 212 ऐसे अबूझ गांव जिनका नामोनिशान तक सरकार के पास नहीें है

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो