scriptदेश की सबसे महंगी इस सब्जी से बन रही हार्ट और ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए दवा | Know the mushroom benefits | Patrika News
जगदलपुर

देश की सबसे महंगी इस सब्जी से बन रही हार्ट और ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए दवा

बोड़ा, मशरुम (Mashroom) की ही एक प्रजाति (Species)है इसमें प्रचुर मात्रा में प्रोटीन (Proteins), फाइबर (fibers) और विटामिन (vitamins) (mushroom benefits) होता है, जो बारिश के शुरूवाती दिनों में साल वृक्ष के नीचे मिलते है।

जगदलपुरJul 13, 2019 / 06:02 pm

Badal Dewangan

mushroom benefits

देश की सबसे महंगी ये सब्जी से बन रही हार्ट और ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए दवा

जगदलपुर. बस्तर के बोड़ा के बारे में आपने बहुत सुना होगा, छत्तीसगढ़ के ज्यादातर लोग इसे चख भी चुके होंगे। लेकिन इसके औषधीय गुणों से अब भी लोग अनजान हैं। कृषि विज्ञान केंद्र बस्तर के वैज्ञानिक धर्मपाल केरकेट्टा बोड़ा पर रिसर्च कर रहे हैं और उन्होंने अपने रिसर्च में पाया कि बोड़ा में ऐसे औषधीय गुण हैं जिनसे हार्ट और ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए दवा तैयार की जा सकती है। इसके साथ ही इस स्वादिष्ट और देश की सबसे महंगी सब्जी को खाने से भी कई रोग दूर हो जाते हैं।

Education News : अगर आप शिक्षक हैं तो ये खबर आपके लिए है, कक्षाओं में मोबाईल ले गए तो होगी ये कार्रवाई

दवा तैयार की जाती है
झारखंड में बोड़ा को रुगड़ा कहा जाता है। वहां इससे होड़ोपैथी (आदिवासी चिकित्सा पद्धति) से दवा तैयार की जाती है। विश्व स्वास्थ्य संगठन की एक रिपोर्ट के अनुसार झारखंड की ७० प्रतिशत आदिवासी आबादी इस चिकिम्त्सा पद्धति से जुड़ी हुई है। बस्तर के आदिवासी भी इसके औषधीय गुण को जानते हैं और वे इसका उपयोग औषधी के रूप में करते हैं। यहां कहा जाता है कि कुपोषित बच्चे को बोड़ा उबालकर पिलाने से वह स्वस्थ हो जाता है।

यह भी पढ़ें

जब मां का लाडला लेकर निकला बुलेट, तो पापा का कटा चालान, फिर जो हुआ…

अन्य राज्यों में भारी मांग
इसकी मांग साल दर साल बस्तर समेत यहां से लगे सीमावर्ती राज्यों में बढ़ती जा रही है। बस्तर से आंध्रप्रदेश, तेलंगाना और ओडिशा में बोड़ा की सप्लाई की जा रही है। राजधानी रायपुर में भी इसकी भारी डिमांड है। फिलहाल इसका बाजार भाव ३ हजार रुपए किलो तक है। इसे देश की सबसे महंगी सब्जी कहा जाता है। इसकी मांग ज्यादा और सप्लाई कम है। इस वजह से भी दाम बढ़े हैं। बस्तर में साल वृक्ष भी पिछले १० साल में बहुत कम हुए हैं।

Heath Related News : पढि़ए एक ऐसी नर्स की कहानी जो सिर्फ बच्चों की एक मुस्कान के लिए 19 साल से नदी नालों को पैदल पार कर दे रही अपनी सेवा

बोड़ा में हैं ये गुणकारी तत्व
केवीके बस्तर के वैज्ञानिक धर्मपाल केरकेट्टा बताते हैं कि यह फंगस खाद्य के तौर पर उपयोग में लाया जाता है। सैल्यूलोज व कार्बोहाइड्रेट से भरपूर होने की वजह से शुगर व हाई ब्लड प्रेशर वालों के लिए यह रामबाण है। इसे खाने से उन्हें कोई नुकसान नहीं होता। आमतौर पर यह बटन मशरूम की तरह दिखता है। मशरूम जहां जमीन के ऊपर होता है वहीं यह आलू की तरह जमीन के नीचे पैदा होता है। पेट की समस्याओं के लिए होड़ोपैथी में रुगड़ा से दवाई बनाई जाती है। प्रोटीन का यह बड़ा स्रोत है फाइबर भी इसमें खूब होता है, कैलोरी काफी कम होती है, जिससे हेल्थ कॉन्श लोग आराम से इसे खा सकते हैं।

Travel News : यात्रीगण कृपया ध्यान दें : इस रास्ते पर चलने वाली ट्रेन अपने निर्धारित समय से पहले चलेगी, ये होगा नया समय

साल वृक्ष के नीचे से ऐसेे निकलता है बोड़ा
बस्तर को साल वृक्षों का द्वीप कहा जाता है और साल वृक्ष के नीचे ही काले और सफेद रंग का बोड़ा निकलता है। बस्तर में मानसून के आगमन से पहले होने वाली बारिश में बोड़ा साल वृक्ष के नीचे से निकाला जाता है। कहा जाता है कि जितना बादल गरजता है उतना ही बोड़ा निकलता है। हल्की बारिश में इसकी आवक बस्तर के बाजारों में ज्यादा होती है। जहां जमीन थोड़ी ऊंची और मुलायम दिखती है, वहां बस्तर के आदिवासी जमीन खोदकर इसे निकालते हैं। मिटटी के नीचे होने के कारण इसमें काफी मिट्टी लगी होती है। इसे उपयोग में लाने से पहले इसकी काफी सफाई की जाती है ताकि मिट्टी की वजह से सब्जी का जायका ना बिगड़े। चार से पांच बार पानी से धोकर ही इसे उपयोग में लाया जाता है।

mushroom benefits के बारे में जानने के लिए यहां CLICK करें

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो