scriptजानिए संभाग में कितने किसानों ने लिया है कर्ज, पढि़ए कर्ज माफी पर कैबिनेट मंत्री से पत्रिका की खास बातचीत | Learn how many farmers have taken loan in the division bastar | Patrika News
जगदलपुर

जानिए संभाग में कितने किसानों ने लिया है कर्ज, पढि़ए कर्ज माफी पर कैबिनेट मंत्री से पत्रिका की खास बातचीत

जमीन का कोई मानदंड नहीं, एक लाख 20 हजार किसानों का 1000 करोड़ का कर्ज होगा माफ कांग्रेस की घोषणा पत्र समिति के अध्यक्ष और मौजूदा मंत्री टीएस सिंहदेव से पत्रिका की खास बातचीत

जगदलपुरDec 20, 2018 / 10:33 am

Badal Dewangan

कैबिनेट मंत्री से पत्रिका की खास बातचीत

जानिए संभाग में कितने किसानों ने लिया है कर्ज, पढि़ए कर्ज माफी पर कैबिनेट मंत्री से पत्रिका की खास बातचीत

जगदलपुर. भूपेश बघेल ने सीएम पद की शपथ लेने के तीन घंटे के अंदर ही तीन बड़े फैसले लिए, जिसमें किसानों की कर्जमाफी भी शामिल है। लेकिन कर्ज माफी घोषणा को 24 घंटे का भी समय नहीं बीता था कि प्रदेशभर एक खबर तेजी से फैली कि कर्ज माफी का फायदा केवल पांच एकड़ से कम रकबे वाले किसानों को मिलेगा। इससे कुछ किसानों में मायूस छाई हुई थी। लेकिन इसकी असलियत जानने नई सरकार में मंत्री बने टीएस सिंहदेव जो चुनाव से पहले कांग्रेस की घोषणा पत्र तैयार करने वाली समिति के अध्यक्ष भी थे, उनसे पत्रिका रिपोर्टर ने एक्सक्लूजिव चर्चा करते हुए इस चर्चाओं की अफवाह व हकीकत जानने की कोशिश की। इसमें उन्होंने साफ किया की यह अफवाह है और सारे किसान चाहे वह छोटें हो या बड़े सभी का कर्ज माफ होगा। अब इसमें प्रदेश के साढ़े 16 लाख और बस्तर संभाग के 1 लाख 20 हजार किसानों को सीधा फायदा मिलेगा।

कोऑपरेटिव बैंक के 77 हजार 662 किसानों पर 890 करोड का कर्ज
जिला कुल कर्ज लेने वाले किसानों की संख्या
कांकेर 31624
बस्तर 17429
कोण्डागांव 15967
नाराय़णपुर 1863
दंतेवाडा 2181
सुकमा 2740
बीजापुर 5858
(आंकड़े सिर्फ कोओपरेटिव बैंक के हैं, किसानों ने दूसरे बैंको से भी कर्ज लिया है)

पद ग्रहण करने के कुछ घंटों के भीतर ही किसानों की कर्जमाफी का ऐलान
गौरतलब है कि कांग्रेस ने चुनाव के ऐन पहले अपना घोषणा पत्र जारी किया था। जिसमें किसानों के कर्ज माफी की सरकार बनने के 10 दिन के भीतर करने की घोषणा की गई थी। इसे कांग्रेस का मास्टरस्ट्रोक के रूप में देखा गया। इस घोषणा को किसानों के उपर इस कदर असर हुआ कि फसल बेचने तक के लिए किसान नहंीं निकल रहे थे। उनका साफ कहना था कि कर्ज माफी व धान की रकम बढऩे की घोषणा के बाद ही फसल बेचेंगे। आखिर हुआ भी ऐसा ही। यह चुनावी जुंबला साबित नहीं हुआ और कांग्रेस ने सत्ता में आने व सीएम पद ग्रहण करने के कुछ घंटों के भीतर ही किसानों की कर्जमाफी का ऐलान कर किसानों की उम्मीदों के मुताबिक फैसला लिया और सबके चेहरे पर खुशी ला दी।

कोऑपरेटिव बैंक में ही 890 करोड़ के किसान कर्जदार
कोऑपरेटिव बैंक के उपाध्यक्ष शेष नारायण तिवारी से जब बात की गई तो उन्होंने बताया कि उनके यहां संभागभर के करीब 77 हजार किसानों के 890 करोड़ का कर्ज है। नई सरकार बनने के बाद व कुछ दिन पहले इसकी जानकारी मांगी गई थी। जिसे भेज दिया गया है। हालांकि उन्होंने बताया कि कर्ज माफी सबंधित कोई जानकारी उनके पास अभी तक नहीं आई है।

सिर्फ धान ही नहीं चना व गेहूं के लिए कर्ज भी होंगे माफ
टीएस ङ्क्षसहदेव ने बताया कि 2018 में फसल लेने के लिए जिन किसानों ने कर्ज लिया है, उनके कर्ज माफ होंगे। इसमें केवल धान ही नहीं है, बल्कि चना व गेंहू की खेती करने वाले किसान भी शामिल हैं। इसके लिए आदेश भी जारी कर दिए गए है, जल्द ही उन्हें लाभ मिल जाएगा। साथ ही जिन लोगों ने इस वर्ष अपनी फसल की राशि जमा करा दी है, उनके रकम वापस होंगे।

सभी किसानों को मिलेगा लाभ
मंत्री टीएस सिंहदेव ने बताया कि, चाहे छोटा किसान हो या बड़ा किसान हो। जिन्होंने धान की फसल के लिए लोन लिया था। चने की खेती, गेहूं की खेती के लिए लोन लिया था। 2018 की फसल चाहे वह कोऑपरेटिव बैंक, ग्रामीण बैंक या अन्य शेड्यूल्ड बैंको से लिया हो। सभी के कर्ज माफ होंगे।

Home / Jagdalpur / जानिए संभाग में कितने किसानों ने लिया है कर्ज, पढि़ए कर्ज माफी पर कैबिनेट मंत्री से पत्रिका की खास बातचीत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो