scriptआठ माह से पंचायतों में मनरेगा निर्माण सामग्री का भुगतान नहीं, पांच करोड़ 88 लाख बकाया | MNREGA construction material not paid in panchayats for eight months, | Patrika News
जगदलपुर

आठ माह से पंचायतों में मनरेगा निर्माण सामग्री का भुगतान नहीं, पांच करोड़ 88 लाख बकाया

– मटेरियल का भुगतान नहीं होने से सप्लायरों की बड़ी बेचैनी- पहली दफा इतने लंबे समय से केन्द्र का नहीं पहुंचा आबंटन

जगदलपुरFeb 24, 2022 / 12:13 pm

Amit Mukharjee

JILA PANCHAYAT BASTAR

MANREGA KI BHUGTAN AGENCY HAI JILA PANCHAYAT

जगदलपुर। मनरेगा योजना के तहत मजदूरी का भुगतान तो महीने-दो महीने के भीतर हो रहा है, पर मटेरियल का भुगतान विगत आठ माह से लंबित हैं। जिले के विभिन्न पंचायतों में निर्माण कार्यों में लाखों रुपए के मटेरियल व्यव किया गया है, जिसमें कुल 5 करोड़ 88 लाख रुपए अब तक खर्च किए गए हैं। जिसका भुगतान महीनों से नहीं हुआ है। ऐसी परिस्थिति में सप्लायर अब उधार में मटेरियल प्रदाय करने हाथ खड़े करने लगे हैं। वहीं बकाया राशि के लिए ग्राम पंचायत से जनपद और जिला पंचायत कार्यालय के चक्कर काटने को मजबूर हैं।
राशि का इंतजार लंबे अर्सें करते हुए सप्लायरों का भी सब्र अब टूटने लगा है। राशि का पता लगाने पंचायत से लेकर जनपद तक दौड़ लगा रहे हैं, वहीं अधिकारी रुपए का आबंटन प्राप्त नहीं होने की दुहाई दे रहे हैं। बस्तर जिले के तहित मनरेगा के तहत ब्लाकवार यदि बात की जाए तो बकावंड ब्लाक में 1 करोड़ लाख 4 लाख रुपए, बास्तानार ब्लाक में 11 करोड़ 4 लाख रुपए, बस्तर ब्लाक में 85 लाख रुपए, दरभा में 92 लाख रुपए, जगदलपुर में 94 लाख रुपए, लोहण्डीगुड़ा में 42 और तोकापाल ब्लाक में 53 लाख रुपए का भुगतान लंबित हैं। इस तरह जुलाई माह से कुल 5 करोड़ 88 लाख रुपए अप्राप्त है।
गौरतलब है कि विगत वर्ष मनरेगा में रोजगार सहायकों के कार्यों की बदौलत छत्तीसगढ़ राज्य को देश में पहला स्थान प्राप्त हुआ है। रोजगार सहायकों के कांधों में ग्रामीणों की मांग अनुरुप कार्य पूर्ण करवाने का जिम्मेदारी होती है। पर मनरेगा में हमेशा से राशि के आबंटन में लेटलतीफी के चलते निर्माण कार्य प्रभावित होते हैं। बावजूद जिला व जनपद पंचायत के अधिकारियों के दबाव में रोजगार सहायकों को समयसीमा पर काम पूर्ण करवाना होता है, ऐसे में सप्लायरों से मटेरियल सामग्री उधार में लेकर उक्त निर्माण कार्य पूर्ण करवाए जाते हैं। जिले के विभिन्न पंचायतों में मनरेगा के तहत सैकड़ों कार्यों में 5 करोड़ 88 लाख रुपए का भुगतान नहीं होने से सप्लायर भी रोजगार सहायकों से पैसे की मांग करने लगे हैं। जिससे रोजगार सहायक भी परेशान हैं।

Home / Jagdalpur / आठ माह से पंचायतों में मनरेगा निर्माण सामग्री का भुगतान नहीं, पांच करोड़ 88 लाख बकाया

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो