scriptमहारानी अस्पताल के पास बनेगा नया पावर हाऊस, अब ज्यादा देर के लिए नहीं जाएगी बिजली | New power house will be built near Maharani Hospital jagdalpur | Patrika News
जगदलपुर

महारानी अस्पताल के पास बनेगा नया पावर हाऊस, अब ज्यादा देर के लिए नहीं जाएगी बिजली

New power house near Maharani Hospital: शहर के बीच बिजली के लोड बढ़ने से पावर कट की समस्या बनी रहती है, इसे देखते हुए सीएसपीडीसीएल कंपनी की ओर से महारानी अस्पताल के पीछे नया 33/11 केव्ही नए सब स्टेशन की स्थापना की जाएगी।

जगदलपुरDec 02, 2022 / 01:54 pm

CG Desk

.

file photo

New power house near Maharani Hospital: शहर के बीच बिजली के लोड बढ़ने से पावर कट की समस्या बनी रहती है, इसे देखते हुए सीएसपीडीसीएल कंपनी की ओर से महारानी अस्पताल के पीछे नया 33/11 केव्ही नए सब स्टेशन की स्थापना की जाएगी। यह सब स्टेशन आसपास के पास करीब 2 किलोमीटर तक के एरिया को कवर करेगा।

पावर हाऊस, अवंतिका कालोनी और सनसिटी सब स्टेशन बिजली गोल होने पर इस नए सब स्टेशन से बिजली की सप्लाई जारी रहेगी। जिससे शहरवासियों को पर्याप्त बिजली मिलेगी, साथ ही जिला महारानी अस्पताल, संजय बाजार और मेन रोड व्यवसायिक परिसर में लंब अवधि तक पावर कट की समस्या से निजात मिलेगा।

दरअसल, शहर में बिजली की खपत लगातार बढ़ती जा रही है, व्यवासायिक दुकाने, शॉपिंग कॉम्पलेक्स, छोटे उद्योग और निजी प्लांट में ज्यादा बिजली की खपत होती है। इसके चलते पॉवर कट, ट्रांसफॉर्मर खराब होने की घटनाएं सामने आती हैं। इससे शहरवासियों को बिजली की आपूर्ति नहीं होने परेशानियों को सामना करना पड़ता है। साथ ही सब स्टेशन से फीड बैक नहीं मिल पाता है।

शहर के बीचो बीच होगी स्थापना
इसे मद्देनजर रखते हुए सीएसपीडीसीएल कंपनी की ओर से नए सब स्टेशन की स्थापना शहर के बीचो बीच की जाएगी। पहले इसकी स्थापना के लिए ईतवारी बाजार का चयन किया गया था। परंतु यहां निगम की ओर से शॉपिंग काम्पलेक्स बनने से अब सब स्टेशन जिला महारानी अस्पताल परिसर में स्थापित किया जाएगा। यह सब स्टेशन की क्षमता 3.5 एमवीए होगी। टाईप 33/11 केवी होगा। गीदम स्थित 132 मेन सप्लाई स्टेशन से कंट्रोल किया जाएगा।

शहर के बीच में ही सबसे ज्यादा लोड और खपत
बिजली कंपनी के अनुसार महारानी अस्पताल में सब स्टेशन की स्थापना का मुख्य उद्देश्य गीदम रोड के सब स्टेशन पर बढ़ रहे अतिरिक्त लोड और खपत को कम करना है। बिजली कंपनी के अनुसार हाल के वर्षों में शहर के मध्य में सबसे ज्यादा बिजली का लोड बढ़ा है। जिस दो किमी के दायरे को कवर करने के लिए सब स्टेशन स्थापित किया जा रहा है वहां पर शहर का मुख्य बाजार है। इसके अलावा रिहायशी इलाके में भी आबादी बढ़ रही है तो लोड बढ़ रहा है। इन्हीं बातों को ध्यान में रखते हुए सब स्टेशन की स्थापना की जा रही है।

यह भी पढ़ें: जीवनदान: लिवर ट्रांसप्लांट के जरिए मां ने 9 माह की बेटी को दिया नया जीवन

अब तक शहर भर में बिजली की आपूर्ति 6 सब स्टेशनों से की जाती थी। जिसमें पावर हाऊस चौक, धरमपुरा, सनसिटी, अवंतिका, अघनपुर और हाटकचोरा सब स्टेशन शामिल था। महारानी अस्पताल में नए सब स्टेशन की स्थापना के बाद इसकी संख्या बढक़र 7 हो जाएंगी। यह सभी सब स्टेशन गीदम मार्ग स्थित 132 केवी मेन सब स्टेशन ने कनेक्ट रहेंगे। जहां से सब स्टेशनों को कंट्रोल किया जाता है।

टेण्डर प्रक्रिया हुई पूरी
सीएसपीडीसीएल के एई प्रदीप अगरवानी ने कहा, महारानी अस्पताल के पीछे स्थित परिसर में सब स्टेशन की स्थापना की जाएगी। इसके लिए टेण्डर की प्रक्रिया पूर्ण की जा चुकी है। सब स्टेशन स्थापना का कार्य एजेंसी के द्वारा जल्द पूरा किया जाएगा। नए सब स्टेशन से अन्य सब स्टेशनों पर लोड कम होगा साथ ही शहर के मध्य पावर कट की समस्या कम होगी।

Home / Jagdalpur / महारानी अस्पताल के पास बनेगा नया पावर हाऊस, अब ज्यादा देर के लिए नहीं जाएगी बिजली

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो