script12 किलोमीटर दूर खोल दिया शासन ने मेडिकल कॉलेज, दवाई के लिए परिजन लगाते है शहर की दौड़ | Opening 12km away, the government has set up a medical college | Patrika News
जगदलपुर

12 किलोमीटर दूर खोल दिया शासन ने मेडिकल कॉलेज, दवाई के लिए परिजन लगाते है शहर की दौड़

मेडिकल कॉलेज में मरीज और परिजन को नहीं मिलता है भोजन, मेडिकल कॉलेज में भर्ती मरीज के लिए दवा लेने परिजन को आना पड़ता है शहर

जगदलपुरAug 31, 2018 / 01:12 pm

Badal Dewangan

दवाई के लिए परिजन लगाते है शहर की दौड़

12 किलोमीटर दूर खोल दिया शासन ने मेडिकल कॉलेज, दवाई के लिए परिजन लगाते है शहर की दौड़

जगदलपुर. मेडिकल कॉलेज डिमरापाल में भर्ती मरीज और परिजन को दवाईयों के लिए परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। यहां कई अतिआवश्यक दवाईयां उपलब्ध नहीं हो पाने की वजह से शहर तक 12 किलोमीटर का सफर करना पड़ रहा है। सीजीएमएससी दवा सेंटर और जन औषधी केन्द्र में भी यह दवाईयां उपलब्ध नहीं हो पा रही है। ऐसे में परिजन हर दिन दवाओं के लिए जगदलपुर आने को मजबूर हो रहे हैं।

वर्तमान समय में डिमरापाल मेडिकल कॉलेज में स्मार्ट कार्ड की सुविधा आरंभ नहीं होने से रेडक्रास सोसायटी भी जरूरत की अन्य दवाईयां खरीदकर मरीजों को उपलब्ध नहीं करा पा रही है। जन औषधि केन्द्र में उपलब्ध दवाईयां ही मरीजों को मिल पा रही है। यही हाल यहां सीजीएमएसी सेंटर का भी है। यहां पर गर्भवती माताओं के लिए आयरन जैसी महत्वपूर्ण टेबलेट दो माह से उपलब्ध नहीं हो पा रही है।

डिमरापाल से जगदलपुर के बीच एक भी प्राइवेट मेडिकल स्टोर्स उपलब्ध नहीं
इसी तरह सर्जिकल, हार्ट पेसेंट व गंभीर बीमारियों के मरीजों को दवाईयां नहीं है। दरअसल डिमरापाल से जगदलपुर के बीच एक भी प्राइवेट मेडिकल स्टोर्स उपलब्ध नहीं हैं। ऐसे में शहर के मेडिकल स्टोर्स में दवा लेने लोग पहुंचते हैं। दिन को दवाईयां तो उपलब्ध हो जाती हैं, लेकिन रात को मेडिकल स्टोर्स के बंद होने पर दवा नहीं मिल पाने से मरीजों की जान को खतरा बना रहता है। इधर जन औषधि केन्द्र में स्मार्ट कार्ड की सुविधा मेकॉज प्रबंधन की ओर से उपलब्ध नहीं कराई गई है। इस वजह से परिजन को राहत नहीं है।

भोजन के लिए आना पड़ता है शहर
मेकॉज में भर्ती मरीज और परिजन को दोनोंं वक्त गरम भोजन दिया जाना है, लेकिन यहां भर्ती मरीजों का कहना है कि उन्हें भोजन नहीं केवल दूध ही दिया जाता है। डिमरापाल में कोई होटल भी नहीं है, जहां जाकर वे भोजन कर सके। भोजन पकाने के लिए शेड की भी व्यवस्था नहीं है। ऐसे में उन्हें भोजन करने मरीज को छोड़कर शहर आना पड़ता है।

दवाओं अनुपलब्धता के बारे में जानकारी नहीं
मेकॉज अधीक्षक अविनाश मेश्राम ने बताया कि, दवाओं अनुपलब्धता के बारे में जानकारी नहीं है। यदि ऐसा है तो पता लगाकर दवाईयों की व्यवस्था लोकल पर्चेस से की जाएगी।

Home / Jagdalpur / 12 किलोमीटर दूर खोल दिया शासन ने मेडिकल कॉलेज, दवाई के लिए परिजन लगाते है शहर की दौड़

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो