scriptदक्षिण बस्तर में आफत बनी बारिश हर तरफ पानी से बाढ़ के हालात | Rain became a disaster in South Bastar, flood situation with water eve | Patrika News
जगदलपुर

दक्षिण बस्तर में आफत बनी बारिश हर तरफ पानी से बाढ़ के हालात

बारिश से आफत : डंकनी का पुराना पुल समेत तुमनार, गाटम, कारली पुल डूबे, बीते 24 घंटों से हो रही लगातार बारिश जिले के लिए आफत बनकर आई 

जगदलपुरAug 08, 2022 / 11:51 pm

Rajeev Vishwakarma

डंकनी नदी पर बाढ़ का पानी देखने के लिए लोगों की भीड़

डंकनी नदी पर बाढ़ का पानी देखने के लिए लोगों की भीड़

दन्तेवाड़ा . बीते 24 घंटों से हो रही लगातार बारिश जिले के लिए आफत बनकर आई है। इस बारिश से जिले के विभिन्न हिस्सों में बाढ़ के हालात निर्मित हो गए हैं। कई जगहों पर फंसे लोगों को रेस्क्यू टीम की मदद से निकालने की नौबत आई। जिला मुख्यालय में डंकनी नदी का पुल भी बाढ़ के चलते डूब गया। 5 साल बाद इस पुल के ऊपर से पानी बहता दिखा, लेकिन इस बार जलस्तर बहुत ज्यादा है। भारी बारिश के चलते पुराने पुल को डुबोने के बाद पानी नए पुल के स्लैब के काफी करीब पहुंच गया था। डेढ़ दशक के बाद यह स्थिति दोबारा निर्मित हुई। डंकनी नदी में आई बाढ़ के चलते सर्किट हाऊस के सामने स्थित जैविक कैफेटेरिया और जैविक कृषकों की कंपनी भूमगादी के दफ्तर में घुटनों तक पानी भर आया। डंकनी नदी के किनारे स्थित चूड़ीटिकरा बस्ती में भी पानी घुस आया। जिला पंचायत अध्यक्ष तूलिका कर्मा ने मौके पर पहुंचकर बाढ़ प्रभावित परिवारों को सुरक्षित जगह पर ले जाने की व्यवस्था करवाई। बालूद व बालपेट में भी अभूतपूर्व बाढ़
डंकनी नदी के दोनों छोर पर बसे गांव बालूद व बालपेट में भी बाढ़ का अभूतपूर्व नजारा दिखा। बालूद के नदीकोंटा पारा, पटेलपारा के मकानों में पानी घुस आया। सिंचाई के लिए लगे सामुदायिक सोलर संयंत्र का एक बड़ा हिस्सा, पटेलपारा व पड़ियार पदर पारा के बीच सड़क के जलमग्न होने से आवाजाही बाधित हो गया। कलेक्टर विनीत नन्दनवार ने इस इलाके का दौरा कर जरूरी राहत पहुंचाने के निर्देश दिए। उनके साथ एसडीएम शिवनाथ बघेल भी मौजूद थे।
कटेकल्याण में 3 सेमी बारिश : जिले में बीते 24 घंटों के दौरान कटेकल्याण में 360 मिमी यानि साढ़े 3 सेमी से ज्यादा बारिश हुई। दंतेवाड़ा व कुआकोंडा में 1 सेमी, गीदम में 1.3 सेमी,, बड़े बचेली में 1.12 सेमी बारिश हुई। कटेकल्याण इलाके में हुई सबसे ज्यादा बारिश का असर इस इलाके से निकलने वाली डुमाम नदी व डंकनी नदी के जल स्तर में दिखा। इसके अलावा इंद्रावती नदी और बीजापुर जिले में बड़ी नदियों के जल स्तर में बढ़ोत्तरी के चलते बैक वाटर से जिले के नदी-नालों में अप्रत्याशित बढ़ोत्तरी हो गई।
कटेकल्याण में हॉस्पिटल में भरा पानी
कटेकल्याण स्थित सामुदायिक हॉस्पिटल में बारिश का पानी सभी कमरों व वार्ड में भर गया, जिससे भर्ती मरीजों व हॉस्पिटल स्टाफ को काफी परेशानी हुई। कटेकल्याण के नदीकोंटा पारा में बाढ़ का पानी घरों तक पहुंच गया। वहीं, गाटम में डुमाम नदी के पानी से गांव घिर गया। पोटाकेबिन को भी काफी नुकसान पहुंचा है। हालांकि प्रशासन ने पोटाकेबिन में रहकर पढ़ाई करने वाले बच्चों को पहले ही सुरक्षित निकाल लिया था।
कारली का पुल डूबा
चितालंका-झोड़िया बाड़म के बीच कारली नदी का पुल डूबने से बिंजाम, झोड़िया बाड़म, समलूर, सियानार इलाके का सड़क संपर्क टूट गया। कई ग्रामीण नदी के दूसरी तरफ फंसे रहे।
गीदम थाना व पुलिस कॉलोनी पानी से घिरे
गीदम में पुलिस थाना और उससे लगे पुलिस आवासीय कॉलोनी पानी से घिर गए। हालांकि एनएच-63 की ऊंचाई ज्यादा होने से थाना का सड़क संपर्क नहीं टूट सका। वहीं, तुमनार-बांगापाल के बीच एनएच पर पुराना पुल डूब गया।

Home / Jagdalpur / दक्षिण बस्तर में आफत बनी बारिश हर तरफ पानी से बाढ़ के हालात

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो