scriptसुबह पुलिस कैंप के लिए सरपंच ने भरी हामी, रात में हो गई पिटाई, ग्राम सभा को बताया फर्जी | sarpanch agreed to police camp in the morning, got beaten up at night | Patrika News
जगदलपुर

सुबह पुलिस कैंप के लिए सरपंच ने भरी हामी, रात में हो गई पिटाई, ग्राम सभा को बताया फर्जी

पिटाई से सहमे बुरगुम सरपंच के बदले सुर, कहा- पुलिस कैंप के लिए फर्जी तरीके से हुई ग्राम सभा

जगदलपुरFeb 27, 2020 / 01:52 pm

Akash Mishra

सुबह पुलिस कैंप के लिए सरपंच ने भरी हामी, रात में हो गई पिटाई, ग्राम सभा को बताया फर्जी

सुबह पुलिस कैंप के लिए सरपंच ने भरी हामी, रात में हो गई पिटाई, ग्राम सभा को बताया फर्जी

नकुलनार। पोटाली में पुलिस कैंप के इस्तेमाल के लिए १० हेक्टेयर की जमीन बुरगुम पंचायत से ली गई है। इसके लिए मंगलवार को बकायदा एक ग्रामसभा आयोजित की गई। प्रशासनिक अफसरों की मौजूदगी में हुई इस ग्राम सभा में सभी पंचायत प्रतिनिधि मौजूद थे। बुरगुम सरपंच हीरेंद्र मरकाम ने ग्रामीणों को ग्रामसभा के लिए बुलाया था। ग्रामसभा में ६० ग्रामीण शामिल हुए थे और कैंप के लिए जमीन देने के प्रस्ताव पर हस्ताक्षर किए थे। इसके साथ ही प्रस्ताव को नियमत: सर्वसम्मति से पारित मान लिया गया था। हालांकि गांव में १६२ लोग रहते हैं इनमें से १०२ लोग ग्राम सभा में नहीं पहुंचे थे। बताया गया कि सभी लोग मिर्ची तोडऩे गए हैं इसलिए नहीं आ पाए हैं। इसके बाद ग्राम सभा खत्म हो गई। बुधवार सुबह एक खबर आई कि बुरगुम सरपंच की पिटाई हो गई है। पहले माना गया कि ग्राम सभा से नाराज माओवादियों ने उसकी पिटाई की होगी लेकिन बुधवार शाम तक सरपंच मीडिया के सामने आ चुका था और उसने कहा कि उसकी पिटाई माओवादियों ने नहीं बल्कि ग्रामीणों ने की है। ग्रामीण सरपंच से इस बात को लेकर नाराज थे कि अगर दो दिन पहले उसे ग्राम सभा बुलाने की सूचना प्रशासन से मिल चुकी थी तो उसने इसे ग्रामीणों के साथ तत्काल साझा क्यों नहीं किया। ग्राम सभा के दिन ही इसकी जानकारी क्यों दी गई। पिटाई के बाद सरपंच हीरेंद्र मरकाम के सुर बदल चुके हैं जो पहले ग्राम सभा आयोजित करवा रहा था अब वही इसे फर्जी करार दे रहा है। उसका कहना है कि पुलिस ने फर्जी तरीके से ग्राम सभा बुलाई है और वे सभी ग्रामीणों को अपने साथ लेकर इसकी शिकायत कलेक्टर से करेगा। साथ ही ग्राम सभा को निरस्त करने की मांग की जाएगी।

वैधानिक तरीके से हुई है ग्राम सभा: एसपी
दंतेवाड़ा एसपी डॉ. अभिषेक पल्लव ने इस पूरे मामले पर कहा कि मारपीट की सूचना हमें मिली है। हमने बुरगुम सरपंच से सुरक्षा के लिहाज से कुछ दिनों के लिए अरनपुर या कुआकोंडा शिफ्ट होने के लिए कहा है। रही बात सरपंच के आरोपों की तो यह स्पष्ट समझा जा सकता है कि वह किनके धमकाने पर यह सब कुछ कह रहा है। ग्राम सभा पूरे वैधानिक तरीके से हुई है। ग्राम पंचायत के पास सारे रिकॉर्ड हैं। माओवादी उनके प्रभाव वाले इलाके में पुलिस का दबाव बर्दाश्त नहीं कर पा रहे हैं और इस तरह का प्रोपगेंडा फैला रहे हैं।

Home / Jagdalpur / सुबह पुलिस कैंप के लिए सरपंच ने भरी हामी, रात में हो गई पिटाई, ग्राम सभा को बताया फर्जी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो