scriptक्वारेंटाइन सेंटर चलाने सरपंच, सचिव के छूट रहे पसीने | Sarpanch sachiv run quarantine center in village arranging ration item | Patrika News
जगदलपुर

क्वारेंटाइन सेंटर चलाने सरपंच, सचिव के छूट रहे पसीने

14 दिन तक राशन व अन्य सामानों के लिए रुपए का इंतजाम करने का दबाव
 

जगदलपुरMay 25, 2020 / 07:45 pm

Badal Dewangan

क्वारेंटाइन सेंटर चलाने सरपंच, सचिव के छूट रहे पसीने

क्वारेंटाइन सेंटर चलाने सरपंच, सचिव के छूट रहे पसीने

जगदलपुर। दूसरे राज्य और राज्य के अन्य जिले से लौट रहे लोगों के ठहरने, राशन, पानी की व्यवस्था पंचायत सरपंच और सचिव के कंधे पर है, लेकिन बजट के अभाव में सरपंच और सचिव अब दबाव महसूस करने लगे हैं। कुछ पंचायत सरपंच को उधार लेकर यह व्यवस्थाएं पूरी करनी पड़ रही है। पंचायतों को 14वें वित्त की राशि का उपयोग करने के निर्देश कलेक्टर ने दिए हैं, लेकिन उक्त राशि तत्काल प्राप्त नहीं हो पाने की स्थिति में सरपंच और सचिव पर आर्थिक बोझ आ पड़ा है।

गौरतलब है कि अब तक अन्य 2100 से अधिक मजदूरों को क्वारेंटाइन में रखा गया है। रेड, ऑरेंज और ग्रीन क्वारेंटाइन सेंटर पंचायतों के स्कूलों को बनाया गया है। जहा ंपर 14 दिनों तक लोगों को रखा जा रहा है। इन दो सप्ताह के दौरान उनके भोजन- पानी की व्यवस्था करने का पूरा जिम्मा पंचायत पर है। दरभा, नगरनार के सेंटर में प्रतिदिन बाहर से पहुंचे लोग ठहर रहे हैं। दरभा में अब तक 300 और नगरनार में 230 लोगों को ठहराया जा चुका है। इसके अलावा सभी ब्लाक में मजदूर व अन्य लोग रुक रहे हैं। जिनके राशन, पानी, बिस्तर, चादरए्र, साबुन, सेनेटाइजर व अन्य सामानों की भी व्यवस्था करनी पड़ रही है।


14वें वित्त की राशि का उपयोग करने कहा गया हैए लेकिन उक्त राशि तत्काल नहीं मिलती है। राशन की व्यवस्था सहायक आयुक्त की ओर से की जा रही हैए लेकिन अन्य जरुरत के सामनों को पुर्ण करने रुपए पंचायत को वहन करना पड़ रहा है। जिसके लिए पंचायत को रुपए की व्यवस्था करने अन्य मद और अपने रुपए भी खर्च करने पड़ रहे हैं।
लैखन बघेल, नगरनार सरपंच

तोकापाल ब्लाक में चार रेड जोन, 22 ग्रीन जोन और 1 ऑरेंज जॉन बनाया गया है। गांव पहुंचने वाले ग्रामीणों को 14 दिन तक क्वाारेंटान में रखा जाएगा। इस दौरान पंचायतों को इनके ठहरने से लेकर राशन सामग्री की व्यवस्था करनी है।
प्रवीण दीवान, जनपद सीईओ तोकापाल

Home / Jagdalpur / क्वारेंटाइन सेंटर चलाने सरपंच, सचिव के छूट रहे पसीने

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो