scriptजेल में बंद निर्दोष आदिवासियों की रिहाई के लिए बस्तर में बनेगी सब कमेटी, उसके बाद… | Sub commitee will formed in Bastar for release innocent tribals jailed | Patrika News
जगदलपुर

जेल में बंद निर्दोष आदिवासियों की रिहाई के लिए बस्तर में बनेगी सब कमेटी, उसके बाद…

मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में हुई बैठक, मंत्री कवासी लखमा, विधायक मंडावी, डीजी डीएम अवस्थी भी थे मौजूद

जगदलपुरNov 02, 2019 / 11:05 am

Badal Dewangan

जेल में बंद निर्दोष आदिवासियों की रिहाई के लिए बस्तर में बनेगी सब कमेटी, उसके बाद...

जेल में बंद निर्दोष आदिवासियों की रिहाई के लिए बस्तर में बनेगी सब कमेटी, उसके बाद…

जगदलपुर. बस्तर की जेलों में बंद निर्दोष आदिवासियों की रिहाई के लिए सरकार ने जो सुप्रीम कोर्ट के जस्टिस पटनायक की अध्यक्षता में कमेटी बनाई है। उसकी बस्तर में सबकमेटी बनेगी। इस कमेटी में बस्तर के लोग शामिल रहेंगे, जो यहां के लोगों के आवेदन जस्टिस पटनायक कमेटी को भेजेगी। यह फैसला गुरुवार को राजधानी में हुए बैठक के बाद मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने लिया है। सीएम हाउस में करीब दो घंटे चली बैठक में कई अन्य मुद्दों पर भी चर्चा हुई। बैठक में मंत्री कवासी लखमा, विधायक विक्रम मंडावी, डीजी डीएम अवस्थी भी इस बैठक में मौजूद थे।

मुख्यमंत्री ने सबकमेटी बनाने पर सहमति दी
बैठक एक घंटा देरी से शुरू हुई। शुक्रवार शाम 7 बजे मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, विधायक विक्रम मंडावी, डीजी डीएम अवस्थी की मौजूदगी में रिहाई मंच के सदस्यों के साथ बैठक शुरू हुई। सबसे पहले मंच के लोगों ने अपनी मांगें रखीं। इसमें कमेटी की बैठक बस्तर में आयोजित करने, जेल में बंदियों को पौष्टिक खाना, बंदियों की स्थिति जानने के लिए कमेटी बनाने जैसे कई मांगें रखी गईं। इसका जवाब मुख्यमंत्री ने डीजी को देने के लिए कहा। मंच की मांगों पर तकनीकी बारीकियों के साथ उन्होंने जवाब दिया। आखिर में मुख्यमंत्री ने सबकमेटी बनाने पर सहमति दी। इस दौरान मंच की तरफ से सोनी सोढ़ी, बेला भाटिया, डिग्री प्रसाद चौहान, समेत अन्य लोग मौजूद थे।

क्षमता से पांच गुना ज्यादा कैदी
बैठक में जेलों में क्षमता से अधिक कैदियों का मुद्दा भी उठाया गया। बताया गया कि जेलों में क्षमता से 5 गुना ज्यादा आदिवासियों को ठूंस दिया गया है जहां आदिवासियों को सोने तक की जगह नहीं मिल रही है। जेलों की संख्या बढ़ाई जाए, एक कमेटी बने जो हर माह जेल में बंद लोगों से मिले और उनकी स्थिति देखें।

Home / Jagdalpur / जेल में बंद निर्दोष आदिवासियों की रिहाई के लिए बस्तर में बनेगी सब कमेटी, उसके बाद…

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो