scriptजिस स्कूल में पढ़े पूर्व उपराष्ट्रपति हिदायतुल्लाह, वहां शिक्षक लगा रहे झाड़ू | teachers are sweeping where former Vice President Hidayatullah studied | Patrika News
जगदलपुर

जिस स्कूल में पढ़े पूर्व उपराष्ट्रपति हिदायतुल्लाह, वहां शिक्षक लगा रहे झाड़ू

स्कूल में पिछले 2 साल से चपरासी का पद खाली पड़ा है और यहां पदस्थ दो शिक्षक ही पुरे स्कूल में झाड़ू पोछा करते हैं । यहां हिंदी और इंग्लिश माध्यम में बच्चों को प्राइमरी तक की शिक्षा दी जा रही है ।

जगदलपुरAug 05, 2021 / 01:04 pm

Karunakant Chaubey

जिस स्कूल में पढ़े पूर्व उपराष्ट्रपति हिदायतुल्लाह, वहां शिक्षक लगा रहे झाड़ू

जिस स्कूल में पढ़े पूर्व उपराष्ट्रपति हिदायतुल्लाह, वहां शिक्षक लगा रहे झाड़ू

जगदलपुर. संभागीय मुख्यालय जगदलपुर का सबसे पुराना सदर स्कूल अव्यवस्थाओं के बीच संचालित हो रहा है । इस स्कूल से जुड़ी खास बात यह है कि यहां देश के छठवें उपराष्ट्रपति मोहम्मद हिदायतुल्लाह ने अपनी प्राथमिक शिक्षा पूरी की है । स्कूल से और भी कई जानी-मानी हस्तियों ने पढ़ाई की है ।

मिली जानकारी के अनुसार स्कूल में पिछले 2 साल से चपरासी का पद खाली पड़ा है और यहां पदस्थ दो शिक्षक ही पुरे स्कूल में झाड़ू पोछा करते हैं । यहां हिंदी और इंग्लिश माध्यम में बच्चों को प्राइमरी तक की शिक्षा दी जा रही है । हिंदी में 27 और इंग्लिश माध्यम में 138 बच्चे पढ़ रहे हैं । पढ़ाने के लिए वर्तमान में सिर्फ दो शिक्षक की पदस्थ है ।

डीईओ कार्यालय स्कूल के पीछे फिर भी बुरा हाल

स्कूल के ठीक पीछे ही डीईओ कार्यालय स्थित है फिर भी स्कूल अव्यवस्थाओं का सामना कर रहा है । कोरोना काल में जब सरकार सोशल डिस्टेंसिंग के साथ बच्चों को पढ़ाने के लिए कह रही है तो इस स्कूल में शिक्षकों की कमी होने की वजह से सभी बच्चों को एक कक्षा में बिठाकर क्लास ली जा रही है । क्लास रूम में पंखे भी नहीं लगे हैं और बच्चे गर्मी के बीच पढ़ने को मजबूर हैं।

जानकारी नहीं थी, जल्द व्यवस्था सुधारेंगे

मुझे स्कूल में व्याप्त अव्यवस्था की जानकारी नहीं थी । अगर चपरासी नहीं है तो इसकी तत्काल व्यवस्था करेंगे । रही बात शिक्षकों की तो स्कूल की एक शिक्षिका सेवानिवृत्त हुई है और एक का प्रमोशन हुआ है इसीलिए 2 पद खाली हुए हैं । रिक्त पदों को जल्द से जल्द भर लिया जाएगा । शिक्षकों की कमी की वजह से बच्चों का भविष्य हम प्रभावित नहीं होने देंगे ।
-भारती प्रधान ,डीईओ,बस्तर

Home / Jagdalpur / जिस स्कूल में पढ़े पूर्व उपराष्ट्रपति हिदायतुल्लाह, वहां शिक्षक लगा रहे झाड़ू

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो