scriptसड़क पहली बारिश में ही ध्वस्त | The road collapsed in the first rain | Patrika News
जगदलपुर

सड़क पहली बारिश में ही ध्वस्त

पीएमजीएसवाई की बनी सड़क पहली बारिश में खोली पोल, भ्रष्टाचार की चढ़ा भेंट, 10 करोड़ की लागत से तैयार सड़क की गुणवत्ता का नहीं रखा ध्यान

जगदलपुरAug 10, 2022 / 08:57 pm

Rajeev Vishwakarma

पीएमजीएसवाई की बनी सड़क पहली बारिश में ही ध्वस्त

पीएमजीएसवाई की बनी सड़क पहली बारिश में ही ध्वस्त

सुकमा . जिले के ग्रामीण इलाकों में बारहमासी पक्की सड़कों की सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए सरकार जहां करोड़ों रुपए खर्च कर रही है तो वहीं इसके विपरीत विभागीय अधिकारी कार्य कर इन सड़कों को भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ा रहे हैं जिसकी वजह से सड़के पहली बारिश में ही क्षतिग्रस्त होकर बहने लगी हैं। ऐसे मामले जिले में देखने को मिल रहे हैं। मामला जिले के गादीरास-कुकानार के मध्य 31 किमी बनी पीएमजीएसवाई सड़क का है। इस सड़क पर बने दो पुल ने पहली बारिश में ही क्षतिग्रस्त हो चुके हैं। सड़क और पुल दोनों एक साथ ही जमीदोज हो गए हैं। जिसकी वजह से अब इस इलाके के लोगों को आने-जाने में दिक्कतें हो रही हैं।
सड़क का निर्माण ऐसा कि साल भर भी नहीं टिक पाई . गादीरास-कुकानार के मध्य बसे गांव को शहर से जोड़ने के अलावा गादीरास क्षेत्र के ग्रामीणों को जगदलपुर जाने के लिए 20 किमी की अधिक दूरी तय करनी न पड़े इसलिए यह सड़क एक अहम सड़क है। पीएमजीएसवाई विभाग द्वारा 31 किमी सड़क का निर्माण कार्य सुकमा के ठेकेदार शेख जाकिर हुसैन ने कराया था जिसकी लागत लगभग 10 करोड़ रुपए से अधिक है। लेकिन सड़क निर्माण के पूर्ण होने के एक साल में ही यह सड़क क्षतिग्रस्त हो चुकी है। जबकि इनका मरम्मत कराया गया था बावजूद इस मार्ग पर बना पुल और सड़क बारिश में बह गया। जिससे गादीरास समेत आसपास के ग्रामीणों को रोजमर्रा के क्रियाकलापों और व्यावसायिक कार्यो के लिए बड़ी समस्या का सामना करना पड़ रहा है।
31 किमी के मध्य दो पुल हुआ क्षतिग्रस्त : इस सड़क पर दो जगह पुल सड़क बारिश के कारण ध्वस्त हुआ है। जहां एक ओर पेंदलनार के पास बना पुल बारिश की मार न झेल सका वहीं बड़ेगुरवे के नजदीक फूल नदी पर बना पुल भी विभाग और ठेकेदार के भ्रष्टाचार के चपेट में आ गया। भले ही बारिश ने कुछ समय के लिए स्थानियोंं के जन जीवन को अस्त व्यस्त कर दिया हों। लेकिन इस बारिश ने यह जरूर बता दिया की आखिर किस तरह प्रशासन और जिम्मेदार ठेकेदार शेख जाकिर हुसैन ने विकास की आड़ में गुणवत्ताहीन निर्माण कार्य ने शासन के करोड़ों रुपए को पानी में बहा दिया। विभाग के तकनीकी विशेषज्ञ और अभियंताओं द्वारा सड़क निर्माण के दौरान निरीक्षण के बावजूद गुणवत्ताहीन सड़क के परीक्षण के बगैर आखिर इतनी बड़ी राशि कैसे भुगतान कर दिया गया। हालांकि जिम्मेदार विभागीय अधिकारी मामले की जवाबदेही पर चुप्पी साधे हुए हैं।
कटाव रोकने के लिए बना रिटर्निंग भी हुआ क्षतिग्रस्त गुणवत्ता ताक पर : बारिश के दिनों में होने वाले कटाव को रोकने के लिए पुल के समीप बड़ी राशि का व्यय करते हुए रिटर्निंग वाल का निर्माण कार्य कराया जाता है, परंतु ठेकेदार व साइट इंजीनियर की मिलीभगत से यह वॉल पहली बरिश मे ही भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ कर ध्वस्त हो गया। जानकारों की माने तो रिटर्निंग वॉल का निर्माण भूमि से मिनिमम एक मीटर की गहराई तक होना चाहिए। परन्तु ठेकेदार ने खानापूर्ति करते हुए इसका निर्माण कर दिया जिस पर विभागीय जिम्मेदारों ने भी अपना संरक्षण देने में कोई कमी नहीं की जिससे कि मिट्टी के कटाव को रोकने वाला रिटर्निंग वॉल ध्वस्त हो गया।
आवागमन बाधित ग्रामीणों की बढ़़ी मुश्किलें : आवागमन बाधित होने से स्थानीय ग्रामीणों की समस्याएं बढ़ गई है, ग्रामीण शिवलाल यादव व गोविंद यादव ने बताया कि कल हुए बारिश की चपेट में आकर पुल बह गया। जिससे इस सड़क पर बड़े वाहनों का आवागमन बंद हो गया है। आने वाले दिनों में त्यौहार होने की वजह से हमें शहर जाने के लिए लम्बी दूरी तय करना होगा। पुल बहने की सुध लेने के लिए प्रशासनिक स्तर से अब तक कोई नही पहुंचा है। जब तक यह फिर से नहीं बनेगा तब तक ये हमारे लिए परेशानी बना रहेगा।

Home / Jagdalpur / सड़क पहली बारिश में ही ध्वस्त

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो