scriptअगर आप भी करते हैं अपने बाएं हाथ का इस्तेमाल, आप भी है दुनिया के 10% लोगों में शामिल, जिनके लिए आज का दिन बेहद खास है | Today is Left Handers day, Know why Khabbu are very special, | Patrika News

अगर आप भी करते हैं अपने बाएं हाथ का इस्तेमाल, आप भी है दुनिया के 10% लोगों में शामिल, जिनके लिए आज का दिन बेहद खास है

locationजगदलपुरPublished: Aug 13, 2019 01:52:41 pm

Submitted by:

Badal Dewangan

Left Handers Day 2019: 13 अगस्त को पूरी दुनिया में लेफ्ट हेंडर डे मनाया जाता है। इसकी शुरूआत 1991 को हुई थी।
 
 
 
 

left handers day

अगर आप भी है खब्बू, तो आज का दिन आपके लिए बेहद खास हैं, दुनिया में सिर्फ 10% लोगों के लिए मनाया जाता है ये दिन

जगदलपुर. आज है वल्र्ड लेफ्ट हैंडर्स डे। बेहद खास दिन, जो केवल दुनियां के उन 10 प्रतिशत लोगों के लिए मनाया जाता है जो राइट नहीं बल्कि अपना लेफ्ट हैंड यूज करते हैं। हालांकि भारतीय समाज में इन्हें बहुत अच्छी नजर से नहीं देखा जाता लेकिन अब इसकी परिभाषा बदलने लगी है। 13 अगस्त 1991 को ये दिन मनाने की शुरूआत हुई थी और इसके पीछे उद्देश्य था कि बाएं हाथ से काम करने वालों के मन से हीनभावना को दूर किया जा सके।

Chhattisgarh Unique Story

3. अमेरिका के अपोलो मिशन पर जाने वाले हर 4 अतंरिक्ष यात्रियों में से एक लेफ्ट हैंडर था। उनमें इमेजिनेशन पॉवर अधिक होती है।

4. लेफ्ट हैंडर लोग, जिनके दिमाग का दाहिना भाग अधिक सक्रिय होता है, इस वजह से वे अधिक क्रिएटिव और डिबेट एक्सपर्ट होते हैं।
5. रिसर्च के अनुसार म्यूजिक और मैथ में उनका मन अधिक लगता है और वे अच्छा प्रदर्शन देते हैं। रिसर्च के अनुसार लेफ्टीज लोग खेलों में अच्छा करते है। उन्हें नेम-फेम भी मिलता है।
6. ठंड के समय नवंबर से जनवरी के बीच जन्म लेने वाले बच्चों के लेफ्टी बायें हाथ से काम करने वाले होने की संभावना अधिक रहती है। एक रिसर्च में यह दावा किया गया है।

वल्र्ड फेमस लेफ्टीस
दुनिया में बहुत से ऐसे लोग है जिन्हे आप अच्छे से पहचानते है लेकिन शायद आप ये नहीं जानते होंगे कि ये भी लेफ्टी है। तो आइए जानते है कि, दुनिया के ऐसे लोग जो अपने अधिकतर काम लेफ्ट हैंड से करते है।
Mahatma Gandhi, Alexander the Great, Christian Anderson, Bismarck, Napoleon Bonaparte, George Bush Sr., Julius Caesar, Louis Carroll, Charlie Chaplin, Winston Churchill, Bill Clinton, Leonardo The Vinci, Albert Einstein, Nicole Kidman, Gary Sobers, Brian Lara, Sourav Ganguly, Wasim Akram, Jimmy Connors, Tom Cruise, Sylvester Stallone, Beethoven, HG Wells, Barack Obama and Sachin Tendulkar and Amitabh Bachchan है शामिल।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो