scriptWorld Herritage 2021: करोड़ों वर्ष पुरानी है कुटुमसर गुफा, इसके अंदर छिपे हैं कई रहस्य | World Herritage 2021 18 April: Many secrets hidden in Kutumsar Caves | Patrika News
जगदलपुर

World Herritage 2021: करोड़ों वर्ष पुरानी है कुटुमसर गुफा, इसके अंदर छिपे हैं कई रहस्य

World Heritage Day 2021: करोड़ों वर्ष पुरानी कुटुमसर गुफा (Kutumsar Caves) बस्तर आने वालों के लिए बहुत ही रोचक है। कांगेर घाटी (Kanger Ghati) में स्थित इस गुफा का मुख्य आकर्षण इसके अंदर की बनावट है।

जगदलपुरApr 18, 2021 / 04:36 pm

Ashish Gupta

kutumsar caves.jpg

बस्तर अपने आप में बहुत से रहस्यों और प्राकृतिक सुंदरता को समेटे हुए है। बस्तर और उसके आसपास अनेक ऐसी जगह है जो पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र हैं। करोड़ों वर्ष पुरानीकुटुमसर गुफा (Kutumsar Caves) बस्तर आने वालों के लिए बहुत ही रोचक है।कुटुमसर का इतिहास
कुटुमसर की गुफाएं भारत की सबसे गहरी गुफा मानी जाती है। यह गुफा की जमीन से गहराई 60 से 120 फ़ीट तक है। यह गुफा 4500 फ़ीट लम्बी है। इस गुफा की खोज प्रोफेसर शंकर तिवारी ने की थी। एक अध्ययन से पता चला है कि करोड़ों वर्ष पूर्व [typography_font:14pt;” >प्रागैतिहासिक काल में बस्तर की कुटुमसर की गुफाओं में मनुष्य रहा करते थे। चूना पत्थर से बनी कुटुमसर की गुफाओं के आंतरिक और बाह्य रचना के अध्ययन के बाद शोधकर्ता कई निष्कर्षों पर पहुंचे हैं।

आकाशवाणी केंद्र ने इन पत्थरों को बनाया वाद्य यंत्र
माना जाता इस गुफा में पानी के साथ जो कैल्शियम गिरता था, वह जमते हुए सुंदर आकृतियों और स्तम्भों का रूप में परिवर्तित हो गया। इस रहसयमयी गुफा में आकाशवाणी केंद्र ने यहां के पत्थरों को वाद्य यंत्र की तरह उपयोग करते हुए विभिन्न तरह के स्वर निकाले थे।

यह भी पढ़ें: Lockdown में खुली दुकान को बंद कराने पहुंची महिला SDM से जमकर हुई हाथापाई, देखिए Video

गुफा में हैं अंधी मछलियां
पानी से घिरी हुई यह अंधेरी कुटुमसर गुफा, जहां अंधी मछलियां रहती है। यह गुफाएं बहुत पुरानी बनी है और अंधी मछलियों के लिए मशहूर है। जहां सूरज की रोशनी नहीं पहुंचती जिसके कारण यहां आने वाला व्यक्ति पूरी तरह अंधा महसूस करता है। जिसके कारण यहां कि मछलियों की आखों पर एक पतली सी झिल्ली चढ़ चुकी है, जिससे वे पूरी तरह अंधी हो गई हैं।

Home / Jagdalpur / World Herritage 2021: करोड़ों वर्ष पुरानी है कुटुमसर गुफा, इसके अंदर छिपे हैं कई रहस्य

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो