scriptजवानों को हो रही बुढ़ापे वाली बीमारियां, मानसिक तनाव बनी सबसे बड़ी वजह, जानिए कैसे रखें सेहत का ख्याल | youngsters suffering old age diseases, mental stress biggest reason | Patrika News
जगदलपुर

जवानों को हो रही बुढ़ापे वाली बीमारियां, मानसिक तनाव बनी सबसे बड़ी वजह, जानिए कैसे रखें सेहत का ख्याल

Health News: जीवन में जल्दी से जल्दी बहुत कुछ हासिल कर लेने की चाह ने जहां उनके सुकून को छीन लिया है वहीँ उनके पास न तो सही से खाने का वक्त होता है और न ही सोने का।

जगदलपुरApr 14, 2024 / 08:13 pm

Kanakdurga jha

health_alert.jpg
Health News: आज की भागदौड़ भरी जिन्दगी और बदलती जीवन शैली ने सबसे अधिक युवा पीढ़ी को प्रभावित किया है। जीवन में जल्दी से जल्दी बहुत कुछ हासिल कर लेने की चाह ने जहां उनके सुकून को छीन लिया है वहीँ उनके पास न तो सही से खाने का वक्त होता है और न ही सोने का। फास्ट फूड और दिखावे के लिए शराब और सिगरेट का सहारा लेने वाले युवाओं में हृदय रोग, डायबिटीज, कैंसर और हाइपरटेंशन जैसी गैर संचारी रोग अब 30 साल की उम्र में ही शरीर पर कब्जा जमाने लगी हैं, जबकि यह बीमारियां पहले 40 साल की उम्र के बाद की मानी जाती थीं।
सीएमएचओ आर.के.चतुर्वेदी ने बताया अच्छे स्वास्थ्य के बिना, संसार के सब सुख व्यर्थ हैं। वर्तमान में कई लोग दिल की बीमारी, कुष्ठ, टीबी, पोलियो, नेत्रहीनता, मलेरिया, एड्स जैसे भयानक रोगों के शिकार है। इसके साथ ही कोरोना का कहर भी तेजी से फैलता जा रहा है। ऐसे में स्वयं को सुरक्षित और स्वस्थ रखना बहुत जरूरी है। शारीरिक, मानसिक और सामाजिक रूप से पूर्ण स्वस्थ होना ही मानव स्वास्थ्य की परिभाषा है।
स्वस्थ रहना है तो क्या न करें

– चीनी व नमक का कम से कम सेवन करें

– तम्बाकू और शराब से तौबा करने में ही है भलाई

– तले खाद्य पदार्थों का सेवन न करें

Hindi News/ Jagdalpur / जवानों को हो रही बुढ़ापे वाली बीमारियां, मानसिक तनाव बनी सबसे बड़ी वजह, जानिए कैसे रखें सेहत का ख्याल

ट्रेंडिंग वीडियो