script12 लाख रुपए की ऑनलाइन खरीदारी करने वाला गिरफ्तार | 12 lakh rupees online shopping, one arrest | Patrika News
जयपुर

12 लाख रुपए की ऑनलाइन खरीदारी करने वाला गिरफ्तार

एटीएम से रुपए निकालने गए बुजुर्ग को झांसा देकर चुराई डेबिट कार्ड की डिटेल्स

जयपुरAug 25, 2018 / 12:24 am

Avinash Bakolia

Jaipur

12 लाख रुपए की ऑनलाइन खरीदारी करने वाला गिरफ्तार

जयपुर. साइबर क्राइम पुलिस ने डेबिट कार्ड का डाटा चोरी कर ई-कॉमर्स बेवसाइटों से करीब बाहर लाख रुपए की ऑनलाइन खरीदारी करने वाले शातिर को गिरफ्तार किया है।
पुलिस अधीक्षक पंकज चौधरी ने बताया कि 29 मई को पीडि़त नंदराम मीणा ने रिपोर्ट दर्ज करवाई थी कि जनवरी-18 में सांगानेर स्थित एसबीआई बैंक के एटीएम से पैसे निकालने गया था। पैसे नहीं निकले दो शातिरों ने उसे मदद का झांसा देकर डेबिट कार्ड का डाटा चुरा लिया। शातिर बदमाशों ने डेबिट कार्ड के सीवीवी नंबर और वैधता की जानकारी लेकर ई-कॉमर्स बेवसाइटों से 12 लाख रुपए की ऑनलाइन खरीदारी कर खाता खाली कर दिया। इसके बाद पुलिस ने ई-कॉमर्स वेबसाइटों से संदिग्ध ऑर्डर की सूचनाएं प्राप्त की और संदिग्ध मोबाइल नंबरों की सीडीआर के विश्लेषण से प्राप्त साक्ष्यों के आधार पर आरोपी की लोकेशन और डिलीवरी एंजेसी से पहचान के आधार पर शातिर अमित कुमार सिंह (20) को गिरफ्तार किया। गिरफ्तार आरोपी शिव शंकर कॉलोनी सांगानेर का रहने वाला है। आरोपित से पूछताछ में और भी खुलासे होने की संभावना है। अनुसंधान अधिकारी प्रमेन्द्र सिंह ने बताया कि आरोपी से घटना में प्रयोग में लिए गए मोबाइल फोन और अन्य व्यक्तियों के पहचान पत्रों की प्रतिलिपियां बरामद की गई है। आरोपी को 28 अगस्त तक पीसी रिमांड पर लिया गया है।
खाली करते रहे खाता
पुलिस के अनुसार पीडि़त राजकीय सेवा से रिटायर्ड कर्मचारी है और उसकी पेंशन सहित अन्य फण्ड के खाते में करीब 12 लाख रुपए थे। शातिर लगातार उसके डेबिट कार्ड की जानकारी होने के कारण खरीदारी करता रहा और पीडि़त को 12 लाख रुपए का फटका लगा दिया।
कम से कम दो हजार रुपए का खरीदते थे सामान
पुलिस ने बताया कि आरोपियों ने ई-कॉमर्स वेबसाइटों पर हर खरीद में करीब दो हजार रुपए से ज्यादा का सामान खरीदा। साथ ही आरोपियों ने माल की डिलीवरी के लिए सांगानेर और बजाज नगर में ऑर्डर करते समय दिए गए पतो के घरों के बाहर सड़क पर ही प्राप्त की।

Home / Jaipur / 12 लाख रुपए की ऑनलाइन खरीदारी करने वाला गिरफ्तार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो