script20 लाख रुपए खर्च रोपे पौधे, 25 हजार पौधों ने तोड़ा दम | 20 lakh rupees spent, 25 thousand plants destroyed | Patrika News
जयपुर

20 लाख रुपए खर्च रोपे पौधे, 25 हजार पौधों ने तोड़ा दम

20 लाख रुपए खर्च रोपे पौधे, 25 हजार पौधों ने तोड़ा दम

जयपुरNov 29, 2019 / 08:13 pm

Rakhi Hajela

20 लाख रुपए खर्च रोपे पौधे, 25 हजार पौधों ने तोड़ा दम

20 लाख रुपए खर्च रोपे पौधे, 25 हजार पौधों ने तोड़ा दम

२० लाख रुपए खर्च रोपे पौधे
२५ हजार पौधों ने तोड़ा दम
लापरवाह वन विभाग
हरियाली की जगह नजर आ रहा सूखा चारा

बांसवाड़ा जिले के चाचाकोटा क्षेत्र के हैण्डुलामाल वन क्षेत्र में वन विभाग की ओर से मानसून के दौरान करीब २0 लाख रुपए खर्च कर 50 हैक्टेयर में रोपे 25 हजार पौधे दम तोड़ चुके हैं। पौधरोपण के बाद विभाग ने इनकी परवाह ही नहीं की नतीजा यह कि अभी यहां ज्यादातर पौधे पनप ही नहीं पाए। ऐसे में वन क्षेत्र में हरियाली की जगह दूर दूर तक सूखे चारे की पीली चादर बिछी नजर आ रही है। विभागीय सूत्र बताते हैं कि हालांकि पौधरोपण के मुकाबले बारिश के दिनों में बीजारोपण से परिणाम बेहतर मिलते हैं, लेकिन पौधे रोपने पर भी आदर्श स्थिति में 90 फीसदी पौधे जीवित होना सफलता है। वहीं औसत में गिरावट 40 फीसदी से कम होने पर फेलियर यानी विफलता मानी जाती है। हैंडूलामाल वन क्षेत्र की अभी हालत देखें तो यहां जितना पौधरोपण करने का विभाग दावा कर रहा है, उसके मुकाबले एक चौथाई पौधे भी जीवित नहीं रहे हैं। एेसे में पौधरोपण और उस पर किए खर्चे की हकीकत पर सवाल खड़े हो रहे हैं।
भ्रष्टाचार के भी उठ रहे आरोप
वन विभाग की ओर से इस क्षेत्र में किए गए पौधरोपण को लेकर भ्रष्टाचार के आरोप भी उठ रहे हैं। इस मामले में जिला परिषद सदस्य किशोरीलाल ने भ्रष्टाचार का आरोप लगाते हुए दावा किया कि मौके पर 5 फीसदी पौधे भी अभी नहीं हैं। उन्होंने कहा है कि वह इस मुद्दे को जिला परिषद और पंचायत समिति की बैठकों में भी उठा चुके हैं। प्रशासन को इसकी जांच करानी चाहिए। वहीं इस संबंध में उप वन संरक्षक बांसवाड़ा सुगनराम जाट का कहना है कि हैंडुलामाल वन क्षेत्र में किए पौधरोपण का करीब एक महीने पहले जायजा लिया था। मौके पर अभी स्थिति पता नहीं है। अगर पौधे सूख रहे हैं, तो इन्हें दिखवाएंगे।

Home / Jaipur / 20 लाख रुपए खर्च रोपे पौधे, 25 हजार पौधों ने तोड़ा दम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो