scriptएक साल पहले चुने थे 4.50 लाख लाभार्थी, 22 हजार को आज तक मंजूरी ही नहीं | 22 thousand sanctions still pending with districts in PMAY-G | Patrika News
जयपुर

एक साल पहले चुने थे 4.50 लाख लाभार्थी, 22 हजार को आज तक मंजूरी ही नहीं

प्रधानमंत्री आवास योजना, सरकार ने कलक्टरों को दिए निर्देश

जयपुरJun 07, 2020 / 08:04 pm

Pankaj Chaturvedi

एक साल पहले चुने थे 4.50 लाख लाभार्थी, 22 हजार को आज तक मंजूरी ही नहीं

एक साल पहले चुने थे 4.50 लाख लाभार्थी, 22 हजार को आज तक मंजूरी ही नहीं

जयपुर. प्रधानमंत्री आवास योजना—ग्रामीण के तहत भले ही सरकार ने नए वित्तीय वर्ष के लक्ष्य प्रदेश को दे दिए हों,लेकिन तकरीबन 22 हजार लाभार्थियों के मामले ऐसे सामने आए हैं, जिनमें जिलों ने पिछले वर्ष की स्वीकृतियां ही अब तक जारी नहीं की है। ये वो लाभार्थी परिवार हैं, जो वर्ष 2019—20 की वरीयता सूची में आवास योजना का लाभ देने के लिए चुने गए थे। हाल ही उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट ने योजना की समीक्षा की तो यह मसला सामने आया है। इसके बाद सरकार ने सभी जिला कलक्टरों को बकाया स्वीकृतियों के अलावा नए लक्ष्यों के लिए भी सात दिनों में खुद के स्तर पर समीक्षा कर मंजूरी जारी कराने के निर्देश दिए हैं।
न मंजूरी, न किश्त गईं

योजना के तहत सबसे पहले लाभार्थी की स्वीकृति जारी होती है। इसके बाद तीन किश्तों में 1.20 लाख रुपए की सहायता दी जाती है। समीक्षा में सामने आया कि पिछले वर्ष के 4.50 लाख लक्ष्यों में से 22432 की मंजूरी जारी नहीं हुई, जबकि करीब 34 हजार मामलों में कोई भी एक किश्त जारी नहीं हुई है।
13 लाख का डेटा तैयार

इधर, महकमे ने 13 लाख से अधिक उन लाभार्थियों का आधार डेटा तैयार कर लिया है, जो पात्रता रखने के वाबजूद योजना की स्थायी वरीयता सूची में आने से रह गए थे। 16 लाख में से अब तीन लाख ऐसे और परिवार शेष रह गए हैं। सरकार इनको आगामी वर्षों में लाभ देने के लिए वरीयता सूची में शामिल करेगी।

Home / Jaipur / एक साल पहले चुने थे 4.50 लाख लाभार्थी, 22 हजार को आज तक मंजूरी ही नहीं

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो