script28 सीट और आदिवासी वोटों पर नजर है सब की, इसीलिए तो यहीं से करते हैं बडी शुरुआत | 28 seats and tribal votes are seen | Patrika News
जयपुर

28 सीट और आदिवासी वोटों पर नजर है सब की, इसीलिए तो यहीं से करते हैं बडी शुरुआत

सागवाड़ा में आज राहुल की रैली, आदिवासी वोटों पर फोकस- जयपुर में रोड-शो के बाद दूसरी रैली- तीन लाख भीड़ जुटाने का दावा- प्रदेश के सभी बड़े नेता एक दिन पहले ही पहुंचे, पायलट का तीन दिन से पड़ाव

जयपुरSep 20, 2018 / 02:22 am

manoj sharma

rahul gandi

rahul gandi

जयपुर. भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह के प्रदेश के दौरे के खत्म होते ही अब गुरुवार को कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी डूंगरपुर के सागवाड़ा में आ रहे हैं। वे दोपहर करीब एक बजे रैली में पहुंचेंगे। यह गांधी की प्रदेश में दूसरी चुनावी सभा है। इससे पहले 11 अगस्त को राहुल जयपुर में रोड-शो और सभा में आए थे। कांग्रेस ने रैली में करीब 3 लाख लोगों की भीड़ जुटाने का दावा किया है। इसमें उदयपुर संभाग के उदयपुर, राजसमंद, बांसवाड़ा, डूंगरपुर, चित्तौडगढ़़, प्रतापगढ़ जिले के अलावा अन्य कई जिलों से भी लोगों को बुलाया गया है।
इसलिए महत्वपूर्ण

प्रदेश कांग्रेस मेवाड़-वागड़ की करीब 28 आदिवासी बहुल सीटों पर कब्जा जमाने को लेकर प्रयासों में कमी नहीं रख रही। हाल ही प्रदेश में शुरू की संभागीय संकल्प रैलियों की शुरूआत भी इसी क्षेत्र में चित्तौडगढ़़ के सांवलिया सेठ से की थी। अब राहुल गांधी की बड़ी सभा कर इस क्षेत्र में पार्टी का संदेश देने की कोशिश की जा रही है।
मेवाड़-वागड़ की 28 सीटों पर अभी कब्जा…

– भाजपा – 25
– कांग्रेस -2

– निर्दलीय-1

28 सीटें, जिन पर आदिवासी वोट बैंक का असर.
जिला और भाजपा के कब्जे वाली सीट…
उदयपुर – उदयपुर, उदयपुर ग्रामीण, मावली, सलूंबर, गोगून्दा, खैरवाड़ा

बांसवाड़ा – बांसवाड़ा, कुशलगढ़, घाटोल, गढ़ी

डूंगरपुर – डूंगरपुर, सागवाड़ा, आसपुर, चौरासी
चित्तौडगढ़़ – चित्तौडगढ़़, बड़ी सादड़ी, बेगू, कपासन, निम्बाहेड़ा

राजसमंद – राजसमंद, भीम, कुंभलगढ़, नाथद्वारा
प्रतापगढ़ – प्रतापगढ़, धरियावाद


जिला और कांग्रेस के कब्जे वाली सीट

उदयपुर – झाड़ौल

बांसवाड़ा – बागीदौरा

जिला और निर्दलीय कब्जे वाली सीट
उदयपुर – वल्लभनगर

रैली की इन्होंने संभाली कमान…
कांग्रेस के आदिवासी बेल्ट के दो बड़े नेता महेन्द्रजीत सिंह मालवीया और रघुवीर मीणा ने मुख्य रूप से क्षेत्र की कमान संभाल रखी है। कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष सचिन पायलट तीन दिन से पड़ाव डाले हुए हैं। इनके साथ प्रदेश के सह प्रभारी, नेता प्रतिपक्ष रामेश्वर डूडी और सी.पी. जोशी भी तैयारियों में जुटे हैं। एक दिन पहले प्रदेश प्रभारी अविनाश पाण्डे और पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत भी उदयपुर-डूंगरपुर के दौरे पर पहुंच गए।
राहुल के पिछले भाषण की पांच खास बातें…

राहुल गांधी ने राज्य में विधानसभा चुनाव का आगाज जयपुर में रोड-शो और प्रतिनिधि सम्मेलन के साथ किया था। इसमें मुख्य रूप से रफाल सौदे में कथित रूप से हुए करोड़ो रुपए के भ्रष्टाचार, महंगाई और पेट्रोल-डीजल जीएसटी के दायरे में लाने, किसान कर्ज माफी नहीं करने और उद्योगपति मित्रों के कर्ज माफ किए जाने, महिलाओं पर हो रहे अत्याचार और दुष्कर्म मामले तथा दलित अत्याचार पर निशाना साधा था।
ये रहेगा कार्यक्रम

दोपहर 12.30: राहुल गांधी पहुंचेंगे उदयपुर एयरपोर्ट
12.40 बजे: हेलीकोप्टर से सागवाड़ा रवानगी

1.20 बजे: हेलीकॉप्टर से पहुंचेंगे सागवाड़ा

1.30 बजे: पहुंचेंगे सभा स्थल

2.30 बजे: हेलीकोप्टर से रवानगी

Home / Jaipur / 28 सीट और आदिवासी वोटों पर नजर है सब की, इसीलिए तो यहीं से करते हैं बडी शुरुआत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो