scriptसिलेबस में 30 फीसदी की कटौती | 30 cut in syllabus | Patrika News
जयपुर

सिलेबस में 30 फीसदी की कटौती

समय पर खत्म हो सकेगा कोर्सकोविड को देखते हुए विभाग ने लिया निर्णयशिक्षामंत्री ने कहा, हर माह होंगे असेसमेंट टेस्टयदि फिर बंद करने पड़े स्कूल तो इस टेस्ट के आधार पर होगा मूल्यांकनस्कूलों का होगा औचक निरीक्षण

जयपुरAug 31, 2021 / 05:42 pm

Rakhi Hajela


जयपुर।

जयपुर। कोविड के कारण स्कूल लंबे समय तक बंद रहे हैं और पढ़ाई बाधित रही इसी को ध्यान में रखते हुए अब 9वीं से 12वीं तक का सिलेबस 30 फीसदी तक कम किया जाएगा। शिक्षामंत्री गोविंद सिंह डोटासरा (Education Minister Govind Singh Dotasara) का कहना है कि सिलेबस कटौती के आदेश एक दो दिन में जारी कर दिए जाएंगे। उनका क हना था कि कोविड के कारण शिक्षा व्यवस्था गड़बड़ा गई थी इसी को ध्यान में रखते हुए कोर्स में कटौती का निर्णय लिया गया है। जिससे समय पर कोर्स पूरा हो सके
हर माह होगा विद्यार्थियों का असेसमेंट
शिक्षामंत्री ने कहा कि कोविड की तीसरी लहर आने की आशंका है। ऐेसे में शिक्षा विभाग अब हर माह विद्यार्थियों का टेस्ट लेगा जिससे यदि भविष्य में फिर से स्कूल बंद करने या परीक्षा नहीं करवा पाने की स्थिति बने तो इन टेस्ट के जरिए विद्यार्थियों का असेसमेंट किया जा सके। विभाग ने हर माह के टेस्ट का प्रारूप भी तैयार कर लिया है।
स्कूलों का होगा औचक निरीक्षण
उन्होंने कहा कि स्कूलों की स्थिति की जांच करने के लिए विभागीय अधिकारी और जनप्रतिनिधि हर माह स्कूलों का निरीक्षण करेंगे। यदि कहीं कोई भी गड़बड़ी मिलती है तो उस स्कूल पर सख्त कार्यवाही की जाएगी।
अन्य कक्षाओं के खोले जाने पर होगी चर्चा
उन्होंने कहा कि एक सितंबर से 9वीं से 12वीं तक के विद्यार्थियों के लिए स्कूल खुल रहे हैं। गुरुवार को अधिकारियों से शेष अन्य कक्षाओं को खोले जाने को लेकर चर्चा की जाएगी। उन्होंने यह भी कहा कि छोटी कक्षाओं को खोले जाने के लिए केंद्र सरकार की गाइडलाइन का इंतजार कर रहे हैं। वहां से दिशा निर्देश जारी होते ही हम तैयारी शुरू कर देंगे लेकिन इससे पहले प्रदेश के चिकित्सा विभाग के साथ चर्चा की जाएगी और मुख्यमंत्री के स्तर पर ही अंतिम निर्णय होगा।

Home / Jaipur / सिलेबस में 30 फीसदी की कटौती

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो