scriptकाम की खबर : 31 March से पहले निपटा लें ये 5 जरूरी काम, वरना होगा बड़ा नुकसान | 31 march 2024 fastag kyc update financial deadline tax saving plans tds certificate do before 1 april 2024 | Patrika News
जयपुर

काम की खबर : 31 March से पहले निपटा लें ये 5 जरूरी काम, वरना होगा बड़ा नुकसान

31 March Deadline : मार्च का महीना खत्म होने को है और 1 अप्रैल से नया वित्त वर्ष शुरू हो जाएगा। ऐसे में कुछ जरूरी काम हैं जिन्हे मार्च में ही पूरा करना होगा। 31 मार्च 2024 तक कई फाइनेंशियल कामों की आखिरी डेट है। अगर इन कामों को नहीं किया तो आपको पछताना पड़ सकता है।

जयपुरMar 22, 2024 / 11:21 am

Kirti Verma

photo_6334863121793007189_y.jpg

31 March Deadline : मार्च का महीना खत्म होने को है और 1 अप्रैल से नया वित्त वर्ष शुरू हो जाएगा। ऐसे में कुछ जरूरी काम हैं जिन्हे मार्च में ही पूरा करना होगा। 31 मार्च 2024 तक कई फाइनेंशियल कामों की आखिरी डेट है। अगर इन कामों को नहीं किया तो आपको पछताना पड़ सकता है।

ये हैं वो जरूरी काम जिनकी डेडलाइन 31 March 2024 रखी गई है:

1 . फास्टैग केवाईसी अपडेट
Fastag KYC: भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) ने टोल कलेक्शन के लिए फास्टैग KYC अपडेट कराना यूजर के लिए जरूरी है। इसके लिए डेडलाइन पहले भी बढ़ाई थी। अब फास्टैग केवाईसी अपडेट कराने के लिए डेडलाइन 31 मार्च 2024 रखी है। यदि आप फास्टैग यूज़र हैं तो जल्द से जल्द केवाईसी अपडेट करा लें। जो यूजर फॉस्टैग केवाईसी अपडेट नहीं करेंगे, उनके अकाउंट बंद कर दिए जाएंगे और 31 मार्च के बाद से फास्टैग को रिचार्ज नही कर पाएंगे।

2 . टैक्स सेविंग की आखिरी तारीख
Tax Saving: टैक्स छूट प्राप्त करने के लिए टैक्स सेविंग स्कीम्स में निवेश करने का यह आखिरी मौका है। 31 मार्च 2024 तक किसी भी टैक्स सेविंग प्लान में निवेश करके टैक्स बेनिफिट का लाभ उठा सकते हैं। यदि आप इनकम टैक्स की धारा 80सी के तहत 1.5 लाख रुपये तक की छूट प्राप्त करना चाहते हैं तो पीपीएफ, सुकन्या समृद्धि योजना, टैक्स सेवर एफडी जैसी कई अन्य तरह की स्कीम में इन्वेस्टमेंट करने की आखिरी तारीख है।

 

यह भी पढ़ें

IPL 2024: तीसरे दिन ही सस्ती टिकट की बिक्री बंद! कार पार्किंग के चुकाने पड़ेंगे 300 रुपए





3 . टीडीएस सर्टिफिकेट
TDS Certificate: टैक्सपेयर्स को टीडीएस सर्टिफिकेट जारी करना होगा। इसमें उन्हें विभिन्न धारा द्वारा काटे गए टैक्स डिडक्शन की जानकारी देनी होगी। करदाता को फाइलिंग चालान स्टेटमेंट की भी जानकारी देनी होगी।

4 . अपडेट इनकम रिटर्न
Income Return: टैक्सपेयर को अपडेट इनकम रिटर्न दाखिल करने का आखिरी मौका है। टैक्सपेयर को यह काम 31 मार्च 2024 से पहले निपटा लेना चाहिए वरना बाद में पछताना पड़ सकता है।

5 . ई-आरसी और ई- लाइसेंस जारी
E-RC and E-License: परिवहन विभाग की ओर से एक अप्रेल से ई-आरसी और ई- लाइसेंस जारी किए जाएंगे। अगर किसी व्यक्ति ने स्थाई लाइसेंस के लिए आवेदन कर दिया है और आवेदन में उसने 200 रुपए की स्मार्ट कार्ड आरसी व लाइसेंस की फीस जमा करा दी है तो उसे ये दोनों दस्तावेज 31 मार्च से पहले मिलने पर चार्ज देना होगा। दस्तावेज एक अप्रेल बाद जारी होने पर पूर्व में जमा 200 रुपए रिफंड होंगे।

यह भी पढ़ें

जयपुर में आईपीएल का पहला मुकाबला 24 मार्च को, राजस्थान व लखनऊ टीम होगी आमने—सामने

Home / Jaipur / काम की खबर : 31 March से पहले निपटा लें ये 5 जरूरी काम, वरना होगा बड़ा नुकसान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो