scriptटिड्डी नियंत्रण के लिए 35 करोड़ | 35 crore for locust control | Patrika News
जयपुर

टिड्डी नियंत्रण के लिए 35 करोड़

15 ड्रोन और 5 हेलिकॉप्टर भी लिए जा रहे उपयोग में411 ट्रेक्टर माउंटेड पावर स्प्रेयर करवाए गए उपलब्धसभी जिलों में काम कर रहे हैं नियंत्रण कक्ष
 

जयपुरAug 03, 2020 / 05:22 pm

Rakhi Hajela

टिड्डी नियंत्रण के लिए 35 करोड़

टिड्डी नियंत्रण के लिए 35 करोड़

प्रदेश में लगातार हो रहे टिड्डी हमले से फसलों को नष्ट होने से बचाने के लिए सरकार तकरीबन ३५ करोड़ रुपए खर्च कर रही है लेकिन इसके बाद भी अभी तक इन पर पूरी तरह से नियंत्रण नहीं पाया जा सका है। जानकारी के मुताबिक
प्रदेश के 33 में से 32 जिलों के किसान टिड्डी हमले से प्रभावित हुए हैं। विभाग की ओर से सर्वेक्षण के लिए १२० और नियंत्रण के लिए ४५ वाहन और जरूरत के अनुसार ट्रेक्टर माउंटेड स्प्रेयरमय ट्रेक्टर और वॉटर टैंकर उपलब्ध करवाए गए। इसके साथ ही टिड्डी नियंत्रण के काम में १५ ड्रोन और २ हेलिकॉप्टर भी उपयोग में लिए जा रहे हैं।
टिड्डी नियंत्रण के लिए 5 करोड़ रुपए का प्रावधान
किराए पर वाहन लेकर सर्वे और नियंत्रण के काम के लिए सरकार ने राज्य योजना में ५ करोड़ रुपए का प्रावधान किया है।
वहीं किसानों को सस्ती दर पर कीटनाशक उपलब्ध करवाने के लिए भी विभाग ने कदम उठाए। जानकारी के मुताबिक किसानों को अनुदान पर कीटनाशक उपलब्ध करवाए जा रहे हैं। इसके लिए १० करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है। जिसमें से ३ करोड़ रुपए योजना मद से जबकि ७ करोड़ रुपए एनएफएसएम योजना से खर्च किए जाएंगे। राष्ट्रीय कृषि विकास योजना से १४ करोड़ रुपए की स्वीकृति जारी की गई है। जिसका सर्वे और नियंत्रण कार्य के लिए किराए पर वाहन लेने और आवश्यक कीटनाशकों के लिए उपयोग लिया जाएगा। आपदा प्रबंधन,सहायता और नागरिक सुरक्षा विभाग की ओर से जिला कलेक्टरों को ५.४५ करोड़ रुपए का आवंटन किया गया है।
कार्मिकों के लिए सेफ्टी किट
कीटनाशक रसायनों के उपयोग के समय कार्मिकों और छिड़काव कर रहे व्यक्तियों की सुरक्षा के लिए सेफ्टी किट और ड्रेगन टॉर्च खरीदने के लिए जिलों को २५ लाख रुपए की स्वीकृति जारी की गई है। आरएसीपी के तहत ५३ हजार लीटर कीटनाशक रसायन और ४११ ट्रेक्टर माउंटेड पावर स्प्रेयर जिलों को उपलब्ध करवाए गए हैं।
नियंत्रण कक्ष भी कर रहे काम
इसके साथ ही कृषि आयुक्तालय स्तर पर और सभी जिलों में नियंत्रण कक्ष काम कर रहे हैं। यह कंट्रोल रूम सभी 10 टिड्डी सर्कल कार्यालयों और जोधपुर में स्थित टिड्डी चेतावनी संगठन एलडब्ल्यूओ में कंट्रोल रूम स्थापित किए गए हैं। मुख्यालय के वरिष्ठ अधिकारियों को जिला प्रभारी बनाया गया है। जो जिले का भ्रमण कर कार्य को सक्रियता से करवा रहे हैं। राज्य में टिड्डी प्रकोप के प्रबंधन के लिए टिड्डी चेतावनी संगठन जोधपुर, फरीदाबाद और संबंधित टिड्डी नियंत्रण वृत्त के साथ कृषि विभाग की ओर से मुख्यालय और जिना स्तर उपनिदेशक कृषि की ओर से समन्वय कर काम किया जा रहा है। आपको बता दें कि टिड्डी हमले से प्रदेश का 5 लाख 54 हजार 617 हेक्टेयर क्षेत्र प्रभावित हुआ है। इसमें से अब तक 4 लाख 25 हजार 933 हेक्टेयर क्षेत्र उपचारित किया जा चुका है।

Home / Jaipur / टिड्डी नियंत्रण के लिए 35 करोड़

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो