जयपुर की निखरेगी सूरत, सौंदर्यन-हरियाली पर खर्च होंगे 4.36 करोड़

जेडीए की ओर से पार्कों का होगा रख-रखाव
प्रमुख सड़कों के मीडियन पर सौंदर्यन का काम किया जाएगा

By: Amit Pareek

Updated: 13 Jan 2021, 12:45 AM IST

जयपुर. पिंकसिटी की चमक को और निखारा जाएगा। जेडीए की ओर से शहर में सौंदर्यन एवं पौधरोपण करवाया जाएगा। इस पर 4 करोड़ 36 लाख रुपए खर्च किए जाएंगे। इसके तहत पार्कों का रख-रखाव और शहर की प्रमुख सड़कों के मीडियन पर सौंदर्यन का काम भी किया जाएगा।
जेडीसी गौरव गोयल ने बताया कि जेडीए क्षेत्राधिकार में 1 लाख में गुलदाउदी एवं पिटुनिया के पौधे लगाए जाएंगे। जोन 1 में पार्कों के रख-रखाव एवं विकास पर 2.78 लाख व्यय किए जाएंगे। साथ ही जेडीए क्षेत्राधिकार में विभिन्न कार्यों पर 20.74 लाख, मानसरोवर मैट्रो स्टेशन से जयपुर जंक्शन एवं अजमेर एलिवेटेड रोड के नीचे मीडियन में द्विवार्षिक रख-रखाव एवं संधारण के लिए 39.18 लाख, आर्मी एरिया एवं सिरसी रोड पर मीडियन के संधारण कार्य के लिए 26.72 लाख से सौंदर्यन व संधारण कार्य करवाए जाएंगे।

प्रिंस-क्वींस रोड भी दमकेंगे
प्रिंस रोड, क्वींस रोड, संजय नगर कच्ची बस्ती, सी जोन-बायपास अजमेर रोड से वैशाली नगर में मीडियन व ग्रीन बैल्ट के द्विवार्षिक रख-रखाव एवं पौधरोपण के लिए 36.93 लाख, महल रोड से अक्षय पात्र से विधाणी क्रॉसिंग तक वानिकी एवं सौन्दर्यन का द्विवार्षिक कार्य पर 13.57 लाख, टोंक रोड पर सांगानेर फ्लाईओवर से सीतापुरा फ्लाईओवर तक सड़क के मीडियन व ग्रीन बैल्ट के द्विवार्षिक रख-रखाव पर 25.71 लाख, वाटिका रोड से टोंक रोड से वाटिका में जेडीए योजना तक पौधों के रख-रखाव के लिए12.26 लाख से कार्य करवाए जाएंगे।

स्टेच्यूू-जवाहर सर्किल का भी होगा विकास
जेडीसी के अनुसार जेडीए की ओर से सिविल लाइन्स क्षेत्र, एलिवेटेड रोड मीडियन एवं स्टेच्यूू सर्किल के विकास एवं द्विवार्षिक रख-रखाव पर 45.78 लाख खर्च होंगे। 31.68 लाख रुपए वुडलैंड पार्क एवं बी-टू बायपास की ग्रीन बैल्ट के रख-रखाव पर खर्च होंगे। इसी तरह जेडीए क्षेत्राधिकार में पौधों की काट-छांट, पौधरोपण पर 74.56 लाख खर्च होंगे। जवाहर सर्किल के संधारण के लिए 95.97 लाख स्वीकृत किए गए हैं।

Amit Pareek Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned