scriptदिवाली से पहले सरकार का तोहफा, अति पिछडा वर्ग के युवाओं को मिलने लगा लाभ | 4 reservation benefits started to backward community in rajasthan | Patrika News

दिवाली से पहले सरकार का तोहफा, अति पिछडा वर्ग के युवाओं को मिलने लगा लाभ

locationजयपुरPublished: Oct 14, 2019 05:57:56 pm

Submitted by:

Kamlesh Sharma

राज्य सरकार द्वारा इस वर्ष के प्रारंभ में अति पिछड़ा वर्ग को दिए गए 4 प्रतिशत अतिरिक्त आरक्षण का लाभ अति पिछड़ा वर्ग में शामिल समाजों के अभ्यर्थियों को मिलना शुरु हो गया है।

ee_1.jpg
जयपुर। राज्य सरकार द्वारा इस वर्ष के प्रारंभ में अति पिछड़ा वर्ग को दिए गए 4 प्रतिशत अतिरिक्त आरक्षण का लाभ अति पिछड़ा वर्ग में शामिल समाजों के अभ्यर्थियों को मिलना शुरु हो गया है। सरकार के निर्देश पर सामाजिक, शैक्षिक और रोजगार के क्षेत्र में इस फैसले के साथ तेजी से किए गए क्रियान्वयन से इस वर्ग के हजारों घरों में दीपावली पर खुशियां दोगुनी हो जाएगी।
1137 अभ्यर्थियों का चयन
अति पिछड़ा वर्ग में शामिल विभिन्न समाजों को लाभान्वित करने में राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड अग्रणी रहा है। बोर्ड द्वारा इस अवधि में आयोजित की गई 11 परीक्षाओं में अति पिछड़ा वर्ग के 1137 परीक्षार्थियों को सरकारी सेवा के लिए चयनित किया गया है। इनमें 934 परीक्षार्थी वे हैं जिन्हें 4 प्रतिशत अतिरिक्त आरक्षण दिए जाने का लाभ मिला है। सरकार ने इसके लिए पूर्व विज्ञापित पदों में बढोत्तरी करते हुए नए परीक्षा कार्यक्रम बोर्ड से जारी करवाये गए।
बोर्ड के अध्यक्ष बी.एल.जाटावत ने बताया कि सूचना प्रौद्योगिकी एवं संचार विभाग में सूचना सहायक के पद पर 51, महिला अधिकारिता विभाग के सुपरवाईजर पद पर 07, वाणिज्य कर विभाग में कर सहायक के पद पर 07, पशुपालन विभाग में पशुधन सहायक पद पर 89, माध्यमिक शिक्षा विभाग में शारीरिक प्रशिक्षण अनुदेशक ग्रेड- lll के पद पर 181 तथा प्रयोगशाला सहायक के 31 पदों पर, कृषि विभाग में कृषि पर्यवेक्षक के 79 पदों पर, समेकित बाल विकास सेवाऎं, महिला एवं बाल विकास विभाग में पूर्व प्राथमिक शिक्षा अध्यापक के 50 तथा पर्यवेक्षक महिला आंगनबाड़ी के 13 पदों पर, शासन सचिवालय जयपुर में लिपिक ग्रेड-ll के 3 पदों पर और प्रशासनिक सुधार विभाग के माध्यम से राज्य सरकार के अधीनस्थ विभागों तथा कार्यालयों के कनिष्ठ सहायक के लगभग 498 पदों पर बोर्ड द्वारा अति पिछडा वर्ग के परीक्षार्थियों का चयन करते हुए संबंधित विभागों को सूचना प्रेषित की जा रही है।
अति पिछडा वर्ग को 5 प्रतिशत का लाभ जल्द दिया जाएगा
उन्होंने बताया कि बोर्ड द्वारा जल्द विज्ञापित होने वाली अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं में भी अति पिछडा वर्ग को 5 प्रतिशत का लाभ दिया जाएगा। विभिन्न सरकारी विभागों में चल रही सीधी भर्तियों में भी अति पिछडा वर्ग को कुल 5 प्रतिशत का लाभ दिया जा रहा है। विभिन्न शिक्षण संस्थाओं और परीक्षाओं में भी अति पिछडा वर्ग के छात्रों को लाभ मिल रहा है जो हजारों की संख्या में है।

ट्रेंडिंग वीडियो