scriptप्रबोधकों के 5 हजार पद वरिष्ठ प्रबोधक में क्रमोन्नत | 5 thousand posts of lecturers promoted to senior lecturers | Patrika News
जयपुर

प्रबोधकों के 5 हजार पद वरिष्ठ प्रबोधक में क्रमोन्नत

मुख्यमंत्री ने दी प्रस्ताव को मंजूरी

जयपुरJun 14, 2021 / 09:52 pm

Rakhi Hajela



जयपुर, 14 जून। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने प्रबोधक (लेवल-10) के 5 हजार पदों को वरिष्ठ प्रबोधक (लेवल-11) में क्रमोन्नत करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। मुख्यमंत्री के इस निर्णय से पदोन्नति का इंतजार कर रहे प्रबोधकों को राहत मिलेगी। राजस्थान पंचायती राज प्रबोधक सेवा नियम.2008 के तहत वरिष्ठ प्रबोधक का पद 100 प्रतिशत पदोन्नति से भरे जाने का प्रावधान है। इन नियमों के लागू होने से अब तक वरिष्ठ प्रबोधक का एक भी पद सृजित नहीं होने से प्रबोधकों को अभी तक पदोन्नति का अवसर नहीं मिला। वर्तमान में कार्यरत सभी 24 हजार 829 प्रबोधकों को पहले से ही एसीपी लेवल.11 स्वीकृत की गई है। एेसे में ये सभी वरिष्ठ प्रबोधक का वेतनमान प्राप्त कर रहे हैं।
प्रबोधकों के 5 हजार पदों को वरिष्ठ प्रबोधक में क्रमोन्नत करने से अब उन्हें वरिष्ठ प्रबोधक का पदनाम मिलेगा। साथ ही वे प्रारम्भिक शिक्षा के ग्रामीण क्षेत्र में स्थित उच्च प्राथमिक विद्यालयों में अपने विषय के अध्यापन के अलावा विद्यालय संचालन एवं उनसे संबंधित कार्य भी कर सकेंगे।

Home / Jaipur / प्रबोधकों के 5 हजार पद वरिष्ठ प्रबोधक में क्रमोन्नत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो