जयपुर को इसी माह मिलेगा 500 बेड का नया अस्पताल

जयपुर को इसी माह मिलेगा 500 बेड का नया अस्पताल

Shailendra Agarwal | Publish: Sep, 08 2018 07:45:31 PM (IST) Jaipur, Rajasthan, India

- राजस्थान स्वास्थ्य विज्ञान विश्वविद्यालय के इस अस्पताल का निर्माण पूरा, हाईकोर्ट में दी गई जानकारी

राजधानी को इसी माह 500 बेड का नया अस्पताल मिलने जा रहा है। इस अस्पताल को राजस्थान स्वास्थ्य विज्ञान विश्वविद्यालय चलाएगा। हाईकोर्ट में जानकारी दी गई कि अस्पताल का निर्माण पूरा हो गया है और इसी माह तीसरे या अंतिम सप्ताह में शुभारम्भ हो जाएगा।
प्रशांत दुबे की जनहित याचिका पर सुनवाई के दौरान हाल ही राजस्थान राज्य सडक विकास एवं निर्माण निगम की ओर से यह जानकारी दी गई। न्यायाधीश मोहम्मद रफीक व न्यायाधीश गोवर्धन बाढदार की खण्डपीठ ने इस याचिका पर सुनवाई की। कोर्ट ने इस मामले में सुनवाई 28 अक्टूबर तक टालते हुए निगम से सम्बन्धित दस्तावेज पेश करने को कहा है।
याचिका में कहा- निविदा मेक इन इंडिया के खिलाफ
दुबे की ओर से अधिवक्ता अजय शुक्ला ने कहा कि अस्पताल के लिए जारी निविदा में कंपनी विशेष के सामान के उपयोग की शर्त लगाई गई है, जिससे मेक इन इंडिया कार्यक्रम प्रभावित होगा। जिन कंपनियों का नाम निविदा में उल्लेख किया है, वैसी गुणवत्ता दूसरी कंपनियां भी देने को तैयार हैं। जिन कंपनियों के नाम का उल्लेख है, उनमें से कुछ को लेकर शिकायत भी आई हैं। ऐसे में निविदा में कंपनी विशेष के सामान का उल्लेख गलत है।
जवाब- जनहित में एेसी शर्त लगाई जा सकती है
आरएसआरडीसी की ओर से अधिवक्ता अनूप ढण्ड ने कहा कि आरटीपीपी अधिनियम के तहत जनहित में गुणवत्तापूर्ण सामान का उपयोग सुनिश्चित करने के लिए कंपनी विशेष के नाम का उल्लेख किया जा सकता है। अस्पताल का कार्य लगभग पूरा हो गया है। 500 बेड के इस अस्पताल का सितम्बर के तीसरे सप्ताह या अंत में उद्घाटन होने वाला है।

एसएमएस पर घटेगा भार
राजस्थान स्वास्थ्य विज्ञान विश्वविद्यालय ने जयपुर में सवाई मानसिंह मेडिकल कॉलेज के अतिरिक्त एक और मेडिकल कॉलेज की घोषणा पिछली सरकार के समय की थी। तब इस कॉलेज से जयपुरिया अस्पताल को सम्बद्ध किया गया था और नए अस्पताल का निर्माण भी शुरु कर दिया था। अब इस अस्पताल के बनने से जयपुर में सवाई मानसिंह अस्पताल पर मरीजों का भार कम हो सकेगा।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned