script74th Independence Day: बस कुछ ही देर में पीएम मोदी लालकिले की प्राचीर से करेंगे देश को संबोधित | 74th Independence Day: PM Modi is about to address the nation at 7.30 | Patrika News
जयपुर

74th Independence Day: बस कुछ ही देर में पीएम मोदी लालकिले की प्राचीर से करेंगे देश को संबोधित

74वां स्वतंत्रता दिवस : पूरे देश में आज 74वें स्वतंत्रता दिवस की धूम है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लालकिले पर तिरंगा फहराएंगे। सुबह 7.05 बजे पीएम मोदी सबसे पहले राजघाट पहुंचेंगे इसके बाद वे सीधे लालकिला जाएंगे। कार्यक्रम के मुताबिक, 7.28 बजे वे ध्वजारोहण करेंगे और फिर 7.30 बजे पीएम लाल किले से देश को संबोधित करेंगे।

जयपुरAug 15, 2020 / 06:51 am

Swatantra Jain

Independence Day : कोरोना संकट ये नहीं होंगे शामिल

Independence Day : कोरोना संकट ये नहीं होंगे शामिल


74वां स्वतंत्रता दिवस : पूरे देश में आज 74वें स्वतंत्रता दिवस की धूम है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लालकिले पर तिरंगा फहराएंगे। सुबह 7.05 बजे पीएम मोदी सबसे पहले राजघाट पहुंचेंगे इसके बाद वे सीधे लालकिला जाएंगे। कार्यक्रम के मुताबिक, 7.28 बजे वे ध्वजारोहण करेंगे और फिर 7.30 बजे पीएम लाल किले से देश को संबोधित करेंगे।इस बार स्वतंत्रता दिवस का मुख्य थीम ‘जय-भारत’ है। 74वें स्वतंत्रता दिवस के इस खास मौके पर हर कोई अपने-अपने करीबियों को बधाई संदेश भेज रहे हैं। सोशल मीडिया पर हर तरफ तिरंगे झंडे के रंग में रंगा नजर आ रहा है। आप भी इन खास मैसेज और स्टेटस के जरिए दूसरों को शुभकामना संदेश भेज सकते हैं।
सोशल डिस्टेंसिंग के साथ कार्यक्रम
कोरोना संकट के बीच यह कार्यक्रम सोशल डिस्टेंसिंग के साथ आयोजित किया गया है। इस साल केवल एक चौथाई लोगों को ही इस कार्यक्रम में आमंत्रित किया गया है। करीब 4000 मेहमान आमंत्रित किए गए हैं।
दुनिया का सबसे बड़ा लोकतंत्र भारत आज अपना 74 वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है। प्रधानमंत्री नरेद्र मोदी (Narendra Modi) इस मौके पर ऐतिहासिक लाल किले (Red Fort) की प्राचीर से लगातार सातवीं बार राष्ट्र को संबोधित करेंगे और तिरंगा फहराएंगे। प्रधानमंत्री के सुबह सात बजकर 18 मिनट पर लाल किले के लाहौरी गेट पर पहुंचने के बाद रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और रक्षा सचिव डॉ. अजय कुमार उनकी अगवानी करेंगे। इससे पहले राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने 74वें स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर देश के नाम संबोधन दिया। राष्ट्रपति ने सबसे पहले हिंदी और फिर अंग्रेजी में देश को संबोधित किया। इस साल कोरोनावायरस महामारी के बीच स्वतंत्रता दिवस मनाया जा रहा है।
सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त
सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए गए हैं। दिल्ली हरियाण और दिल्ली यूपी बॉर्डर पर जबर्दस्त चेकिंग चल रही है। नोएडा एंट्री गेट समेत कई फ्लाईओवर को तिरंग कलर में सजाया गया है।
पीएम मोदी का सातवां भाषण होगा
यह उनका लगातार सातवां भाषण होगा। हालांकि यह भाषण उनका बहुत महत्वपूर्ण होने वाला क्योंकि अभी देश और दुनिया के सामने कई तरह की चुनौतियां हैं। कोरोना के कारण भारत के साथ-साथ पूरा विश्व परेशान है। भारत में 25 लाख से ज्यादा लोग संक्रमित हो चुके हैं और यह विश्व में तीसरे नंबर पर है। इसके अलावा चीन के साथ विवाद चरम पर है। इस बार पीएम मोदी के भाषण में 7 अहम बातों पर नजर रहेगी।
अलग है इस बार का स्वतंत्रता दिवस समारोह, पीएम मोदी बनाएंगे रेकॉर्ड, पहली बार हो रही हैं कई चीजें

इस बार प्रधानमंत्री लगातार सातवीं बार लाल किले पर तिरंगा फहराएंगे और प्राचीर से देश को संबोधित करेंगे। लाल किले से सबसे ज्यादा बार तिरंगा फहराने के मामले में अभी वह अटल बिहारी वाजपेयी के साथ संयुक्त रूप से चौथे स्थान पर हैं। शनिवार को तिरंगा फहराने के साथ ही वह सबसे ज्यादा बार लाल किले पर तिरंगा फहराने के मामले मामले में वाजपेयी को पीछे छोड़ देंगे लेकिन तब भी चौथे स्थान पर ही रहेंगे। पहले पीएम जवाहर लाल नेहरू ने 15 अगस्त को सबसे ज्यादा 17 बार लाल किले पर तिरंगा फहराया है। दूसरे नंबर पर इंदिरा गांधी (16) और तीसरे नंबर पर मनमोहन सिंह (10) हैं। प्रधानमंत्री मोदी सबसे पहले सुबह 7:06 पर राजघाट जाएंगे और महात्मा गांधी को नमन करेंगे। उसके बाद वह करीब 7 बजकर 20 मिनट पर लाल किले पर पहुंचेंगे। दूरदर्शन पर सुबह 6 बजकर 25 मिनट से समारोह का लाइव प्रसारण शुरू हो जाएगा।
स्वतंत्रता दिवस समारोह के लिए जिन 4000 से ज्यादा लोगों को न्योता दिया गया है उनमें राजनयिक, अधिकारी और मीडिया के लोग भी शामिल हैं। जिन लोगों को भी न्योता भेजा गया है, उनसे मास्क पहनने की गुजारिश की गई है। कुछ जगह ऐसे बनाए गए हैं जहां से मास्क का वितरण भी किया जाएगा। इसके अलावा पहले से तय की गईं कुछ जगहों पर हैंड सैनिटाइजर की व्यवस्था की गई है। हर एंट्री पॉइंट्स पर मेहमानों की थर्मल स्क्रीनिंग होगी।
सीटिंग अरेंजमेंट ऐसी की गई है कि दो मेहमानों के बीच कम से कम 2 गज की दूरी रहेगी। गार्ड ऑफ आनर टीम के मेंबर्स को क्वारंटीन में रखा गया है।
कोरोना वायरस संक्रमण से सुरक्षा के लिहाज से इस बार स्वतंत्रता दिवस समारोह में छोटे स्कूली बच्चों को नहीं बुलाया गया है। हालांकि, नैशनल कैडेट कोर (एनसीसी) के चुनिंदा 500 कैडेट्स को न्योता भेजा गया है और उन्हें ज्ञानपथ पर बैठाया जाएगा।
स्वतंत्रता दिवस के मद्देनजर दिल्ली में सुरक्षा पहले से ही सख्त की जा चुकी है। जगह-जगह वाहनों की चेकिंग हो रही है। लाल किले के चप्पे-चप्पे पर नजर रखने के लिए 300 सीसीटीवी कैमरों का इस्तेमाल हो रहा है। आस-पास की इमारतों पर स्नाइपर तैनात हैं। दिल्ली पुलिस के 45 हजार जवानों की स्पेशल ड्यूटी लगाई गई है।
इस बार हाथ मिलाकर अभिवादन नहीं होगा। दरअसल पीएम के लाल किला पहुंचने पर रक्षा मंत्री, रक्षा राज्य मंत्री और रक्षा सचिव उनकी अगुआनी करते हैं। इस दौरान सभी पीएम से हाथ भी मिलाते हैं। इसके अलावा किले की प्राचीर की तरफ जाते समय तीनों सेनाओं के प्रमुख प्रधानमंत्री को सलामी देते हैं और उनसे हाथ मिलाते हैं। हालांकि, इस बार कोरोना वायरस महामारी की वजह से ऐसा नहीं हो पाएगा।
इन प्रमुख बिंदुओं पर नजर
जानकारों का कहना है कि इस साल पीएम मोदी के भाषण में 1)आयुष्मान योजना पार्ट-2 की होगी शुरूआत? 2)चीन पर क्या होगा जवाब 3)जम्मू-कश्मीर पर क्या रहेगा स्टैंड 4) कोविड से आगे की लड़ाई कैसे लड़ी जाएगी 5) 6 सालों के कामकाज का हिसाब 6) बीजेपी का आगे का अजेंडा अब क्या? 7)पड़ोसी देशों से संबंध जैसे सात अहम बिंदु होंगे।

Home / Jaipur / 74th Independence Day: बस कुछ ही देर में पीएम मोदी लालकिले की प्राचीर से करेंगे देश को संबोधित

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो