scriptदिवाली ख़त्म होते ही चुनावी सरगर्मियां फिर परवान पर, इस पार्टी ने जारी की प्रत्याशियों की सूची, यहां देखें नाम | Aam Aadmi Party released candidates list for Rajasthan election 2018 | Patrika News

दिवाली ख़त्म होते ही चुनावी सरगर्मियां फिर परवान पर, इस पार्टी ने जारी की प्रत्याशियों की सूची, यहां देखें नाम

locationजयपुरPublished: Nov 09, 2018 09:34:21 am

Submitted by:

Nakul Devarshi

https://www.patrika.com/rajasthan-news/

rajasthan ka ran
जयपुर।

आम आदमी पार्टी ने विधानसभा चुनाव के लिए बुधवार को प्रत्याशियों की आठवीं सूची जारी की है। इस सूची में 20 नाम शामिल हैं। किसान नेता रामपाल जाट को टोंक से प्रत्याशी घोषित किया गया है। जाट पिछले ही दिनों आम आदमी पार्टी में शामिल हुए हैं।
इनको भी बनाया अधिकृत प्रत्याशी
आम आदमी पार्टी के प्रदेश समन्वयक देवेंद्र शास्त्री ने बताया कि गंगापुर सिटी से मुकेश चंद, डीडवाना से हाकिम खान, रानीवाड़ा से अमृत राजपुरोहित, हिंडौन से रोशन लाल, आहोर से दिनेश कुमार जैन, लोहावट से नाथूराम चौधरी, किशनगढ़ से उमराव चौधरी, श्री गंगानगर से अमित करगवाल, सांचौर से सवाई सिंह चौहान, मावली से पृथा डांगी, खींवसर से जैताराम डूडी शाहपुरा से रामेश्वर प्रसाद सैनी, हनुमानगढ़ से सुरेंद्र पाल बेनीवाल, फतेहपुर से तैयब अली खान रायसिंहनगर से सुच्चासिंह, सवाई माधोपुर से सतीश जैन, अलवर से अजय पूनिया, मालपुरा से गिरिराजसिंह खंगारोत और जैतारण से ओमप्रकाश बेनीवाल को प्रत्याशी बनाया है।
दिल्ली के काम दिखाकर मांगगे राजस्थान में वोट
आम आदमी पार्टी ने पिछले दिनों राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए घोषणा पत्र जारी करते हुए साफ़ किया था कि यहां सरकार बनने पर ‘आप’ दिल्ली सरकार के मॉडल को अपनाएगी। किसान, चिकित्सा, शिक्षा, रोजगार जैसे मुद्दों को इसमें शामिल किया गया है। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने रामलीला मैदान में पार्टी का चुनाव घोषणा पत्र जारी किया था। पार्टी का दावा है कि यह चुनाव घोषणा पत्र आम आदमी ने अपने लिए तैयार किया है और इसमें उन मुद्दों को शामिल किया गया है जो जनता ने सुझाए हैं।
राजस्थान में सरकार बनने के बाद इस घोषणा पत्र को प्रभावी ढंग से लागू किया जाएगा। अन्य राजनीतिक दलों की तरह पुराने किसी घोषणा पत्र को रिवाइज नहीं किया। यह थोपा हुआ घोषणा पत्र नहीं है।
ये है ‘आप’ के राजस्थान घोषणा पत्र की ख़ास बातें


-भ्रष्टाचार मुक्त होगा
राजस्थान राजस्थान में भ्रष्टाचार मुक्त सरकार के वादे के साथ सभी योजनाओं की समीक्षा कर उनमें सुधार करने की बात कही गई है। योजनाओं में व्याप्त भ्रष्टाचार करेंगें समाप्त।
– सभी जांचें मुफ्त
सभी सरकारी अस्पतालों में अस्पतालों और चिकित्सालयों मुफ्त दवाइयां, मुफ्त लैब-टेस्ट, मुफ्त इमेजिंग टेस्ट और मुफ्त ऑपरेशन की सुविधा देंगे। दिल्ली की तर्ज पर प्राइवेट अस्पतालों में मुफ्त इलाज मिलेगा।
-निजी स्कूलों पर अंकुश
शिक्षा के क्षेत्र में सुधार होंगे। निजी स्कूलों में ज्यादा फीस वसूलने पर अंकुश लगाया जाएगा और वसूली गई अधिक फीस को ब्याज के साथ अभिभावकों को वापस दिलवाई जाएगी। सरकारी स्कूलों में पढ़ाई के अनुकूल माहौल बनाया जाएगा।
-किसान राज आएगा
राजस्थान में किसान राज स्थापना की जाएगी। किसानों को उनकी फसल का लागत मूल्य दिलवाने के साथ मुनाफा भी दिलवाया जाएगा। इसके लिए किसानों की सुनिश्चित आय और मूल्य का अधिकार कानून पास किया जाएगा। समर्थन मूल्य का निर्धारण करने की प्रक्रिया बदलेगी और उसमें फसल की लागत का 50 फीसदी लाभांश अतिरिक्त रूप से जोड़ा जाएगा। किसानों को 12 घंटे बिजली रियायती दर पर देंगे।
– नई प्रभावी फसल बीमा योजना होगी लागू
फसल नुकसान के तीन दिन में आकलन पूरा कर सात दिन में किसान को उसके क्लेम राशि के भुगतान करवाएंगे।

-रोजगार बढ़ाएंगे
युवाओं के लिए राजस्थान में रोजगार के अवसर बढ़ाने और उन्हें पढ़ाई तथा बिजनेस के लिए रियायती दर पर लोन सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। दिल्ली की तरह सरकारी सेवाओं की डोर स्टेप डिलेवरी राजस्थान में भी शुरू करके भ्रष्टाचार मुक्त शासन स्थापित करने का भी वादा किया गया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो