scriptछात्रसंघ चुनावों में तीन छात्रनेताओं को राजस्थान हाईकोर्ट से मिली बड़ी राहत… | ABVP gets big relief from Rajasthan High Court in student union electi | Patrika News
जयपुर

छात्रसंघ चुनावों में तीन छात्रनेताओं को राजस्थान हाईकोर्ट से मिली बड़ी राहत…

राजस्थान विश्वविद्यालय के छात्रसंघ चुनावों में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद को राजस्थान हाईकोर्ट से बड़ी राहत मिली है।

जयपुरAug 18, 2022 / 06:08 pm

Arvind Palawat

court_1.jpg

छात्रसंघ चुनावों में ABVP को राजस्थान हाईकोर्ट से मिली बड़ी राहत…

अरविंद पालावत/जयपुर। राजस्थान विश्वविद्यालय के छात्रसंघ चुनावों में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद को राजस्थान हाईकोर्ट से बड़ी राहत मिली है। दरअसल, राजस्थान विश्वविद्यालय के चुनाव नोटिफिकेशन को तीन छात्रनेताओं ने हाईकोर्ट में चुनौति दी थी। इस पर सुनवाई करते हुए गुरूवार को अदालत ने तीनों छात्रनेताओं को चुनाव लड़ने की अनुमति दे दी है। हालांकि इसके लिए उन्हें एक शपथ पत्र नॉमिनेशन फॉर्म के साथ देना होगा। अदालत ने राजेंद्र गोरा, नरेंद्र यादव और अरविंद झाझड़ा को चुनाव लड़ने की अनुमति दी है। बता दें कि इन तीन में से दो छात्रनेता एबीवीपी से चुनाव लड़ने के लिए दावेदारी कर रहे हैं।
हाईकोर्ट के अधिवक्ता तनवीर अहमद ने राजेंद्र गोरा की ओर से अदालत में पैरवी करते हुए कहा कि विश्वविद्यालय के चुनाव संविधान के क्लॉज 15 के मुताबिक अपेक्स छात्रसंघ का चुनाव केवल पोस्ट ग्रेजुएशन के विद्यार्थी ही लड़ सकते हैं। लेकिन, राजस्थान विवि. में अभी तक पोस्ट ग्रेजुएशन का नया सत्र शुरू नहीं हुआ है। साथ ही प्रवेश प्रक्रिया पूरी नहीं हुई है। विवि. ने पोस्ट ग्रेजुएशन के लिए यूआरएटीपीजी परीक्षा ले ली, लेकिन प्रवेश नहीं दिए हैं। ऐसे में उन्होंने विवि. के नियमों को चुनौति देते हुए याचिका दायर की थी। वहीं, दो अन्य छात्रनेताओं की ओर से दायर याचिका में पैरवी करते हुए अधिवक्ता अमित सिंह शेखावत और वेकेंटेश गर्ग ने भी कहा कि छात्रों को इस आधार पर चुनाव प्रक्रिया में भाग लेने से नहीं रोका जा सकता है।
कोर्ट ने मामले की सुनवाई के बाद तीनों छात्रों को पोस्ट ग्रेजुएशन में प्रोविजनल एडमिशन देने का आदेश देते हुए चुनाव लड़ने की अनुमति दे दी है। हालांकि इन छात्रों को फॉर्म के साथ यह शपथ पत्र देना होगा कि यदि वे अन्य योग्याताएं पूरी नहीं करेंगे तो उनका चुनाव रद्द होगा।

Home / Jaipur / छात्रसंघ चुनावों में तीन छात्रनेताओं को राजस्थान हाईकोर्ट से मिली बड़ी राहत…

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो