सावधान! हादसों की इस सड़क पर फिर हुई दुर्घटना, बेकाबू होकर टकराई दो कारें

सावधान! हादसों की इस सड़क पर फिर हुई दुर्घटना, बेकाबू होकर टकराई दो कारें

rajesh walia | Publish: Feb, 15 2018 12:28:51 PM (IST) | Updated: Feb, 15 2018 12:31:09 PM (IST) Jaipur, Rajasthan, India

नाहरगढ़ की पहाड़ी पर बने घुमावदार सड़क पर दो कारें टकरा गई जिससे हादसे से महिला समेत पांच लोग घायल हो गए।

जयपुर। राजधानी में आए दिन पुलिस और प्रशासन की अनदेखी आमजन को भुगतनी पड़ती है और यहीं अनदेखी अनहोनी को बुलावा देती है। राजधानी में सड़क दुर्घटना के बढ़ते आकंडे यहीं हालात बयां करते है। फिर भी ना पुलिस जागती है और ना ही प्रशासन कोई सुध लेता है। राजस्थान में नाहरगढ़ पहाडिय़ों के एक पाइंट पर एक वाहन के साथ फिर हादसा हो गया। नाहरगढ़ की पहाड़ी पर आज सुबह हुए इस हादसे से महिला समेत पांच लोग घायल हो गए। पहाड़ी पर बने घुमावदार सड़क पर दो कारें टकरा गई। हादसे में दोनों कारों में सवार पांच लोग चोटिल हो गए। वहीं हादसे में घायल एक महिला का अस्पताल में उपचार जारी है। नाहरगढ़ की ओर से आ रही कारों के अनियंत्रित होकर आपस में टकराने की वजह से यह हादसा हुआ।

 

पुलिस के अनुसार आज सुबह करीब आठ बजे नाहरगढ़ की पहाडी पर दो कारें आपस में टकरा गई। हादसे के समय एक कार में दम्पत्ती तो दूसरी में तीन लोग सवार थे। हादसे में एक महिला को गंभीर चोट आई है। वहीं बाकी अन्य लोगों को मामूली चोट आई है। हादसे की सूचना पर सड़क दुर्घटना अनुसंधान इकाई उत्तर मौके पर पहुंची और क्रेन की मदद से दोनों कारों को हटाकर थाने पर खड़ा करवा दिया। जांच अधिकारी हैडकांस्टेबल हरिसिंह ने बताया कि हादसे में घायल एक महिला को अस्पताल में भर्ती करवाया है वहीं दोनों कारों में सवार कुछ लोगों को मामूली चोंटे आई है। हादसे के बाद जाम लग गया था। जाम को खुलवा दिया गया है।

 

तो इस वजह से होती हैं दुर्घटनाएं -

नाहरगढ़ पहाड़ी पर एक ही पॉइट पर बार-बार हादसे हो रहे हैं। पिछले साल में इसी जगह पर करीब 14 हादसे हो चुके हैं। कई बार पुलिस को हादसों का जानकारी तक नहीं होती। हादसों में कई बार लोगों की जान भी जा चुकी है। लेकिन, इसके बावजूद यहां पर ना कोई ब्रेकर बनवाया गया और ना ही अन्य कोई सुरक्षा व्यवस्था है। वहीं अगर नाहरगढ़ में होने वाली दुर्घटनाओं की वजह की बात करें तो सबसे बड़ा कारण यहां की घुमावदार सड़कें हैं जो बेहद खतरनाक है तो वहीं दूसरा मुख्य कारण सड़कों का खराब होना सामने आता है। इन दोनों कारणों के अलावा इन दुर्घटनाओं को सबसे बड़ा कारण आज के युवा है। दरअसल नाहरगढ़ आने-जाने वाले ज़्यादातर युवा होते हैं। ज़्यादातर शराब के नशे में वाहन चलाते हैं। अब तक हुए कई हादसों में वाहन चालकों के नशे में होना पाया गया है।

 

ऐसे थम सकती हैं दुर्घटनाएं -

नाहरगढ़ में होने वाली दुर्घटनाओं को कम किया जा सकता है। बशर्ते नाहरगढ़ फोर्ट प्रशासन और अन्य सम्बंधित सरकारी महकमें इस ओर इच्छा शक्ति रखें। सडकों को चौड़ा कर दुरुस्त किया जाना सबसे महत्वपूर्ण है। वहीं किले तक के रास्ते में कुछ जगहों को चिन्हित कर स्पीड ब्रेकर्स भी लगाए जा सकते हैं। यहीं नहीं नशे में वाहन चालकों की धरपकड़ के लिए रास्ते में नाके लगाकर पुलिस जवानों को तैनात किया जा सकता है।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned