scriptसड़क पर नियम तोडऩे वालों के जब्त ढाई हजार लाइसेंस ‘गायबÓ | action# traffic ruls break | Patrika News
जयपुर

सड़क पर नियम तोडऩे वालों के जब्त ढाई हजार लाइसेंस ‘गायबÓ

यातायात पुलिस ने कार्रवाई के लिए भेजे 4674 लाइसेंसआरटीओ ने कहा 2139 मिले और सभी निपटाए
 

जयपुरJan 13, 2019 / 02:15 pm

Avinash Bakolia

jaipur

सड़क पर नियम तोडऩे वालों के जब्त ढाई हजार लाइसेंस ‘गायबÓ

विजय शर्मा

जयपुर. शहर में सड़क पर नियम तोड़कर वाहन चलाने वाले करीब ढाई हजार लोगों के जब्त लाइसेंस का अता-पता नहीं है। यातायात पुलिस का कहना है कि 2018 में 4674 लाइसेंस कार्रवाई के लिए आरटीओ को भेजे, वहीं आरटीओ का कहना है कि उनके पास 2139 लाइसेंस ही आए, जिन्हें शतप्रतिशत निपटा दिया है। ऐसे में दोनों विभागों के अलग-अलग आंकड़े सामने आने से सवाल खड़ा हो रहा है कि ढाई हजार लाइसेंस कहां गए। तेज गति, नशे में वाहन चलाने, मोबाइल पर बात करने वालों के साथ सख्ती के साथ उनके लाइसेंस निरस्त किए जा रहे हैं।
अब कैसे होगी निलंबन-निरस्त की कार्रवाई
यातायात पुलिस ऐसे वाहन चालकों के लाइसेंस जब्त कर निरस्त करने के लिए परिवहन कार्यालय में भेजती है। जहां पर परिवहन अधिकारी जांच और सुनवाई कर लाइसेंस को निरस्त और निलंबित करने की कार्रवाई करते हैं।
परिवहन विभाग के पास 2018 में 2139 लाइसेंस पर कार्रवाई करने का रिकॉर्ड मौजूद हैं। आरटीओ के झालाना, जगतपुरा, विद्याधर नगर कार्यालयों ने यह कार्रवाई की है। अधिकारियों के मुताबिक मोबाइल पर बात करने वाले 183 लाइसेंस को रद्द किया जा चुका है। शेष 1956 लाइसेंस को तीन या छह महीने के लिए निलंबित किया है। डीटीओ लर्निंग झालाना संजय शर्मा का कहना है कि परिवहन कार्यालय में आने वाले सभी लाइसेंस पर सुनवाई के बाद तत्काल कार्रवाई की जा रही है। पिछले साल आए लाइसेंस निरस्त किए जा चुके हैं।
2018 में कितने लाइसेंस पर कार्रवाई
कार्यालय निलंबित रद्द
झालाना 846 90
जगतपुरा 673 72
विद्याधर नगर 437 21

अगर इस तरह का मामला है तो परिवहन विभाग को भेजे गए लाइसेंस के रिकॉर्ड की जांच करवाई जाएगी। जांच के बाद ही इस मामले मेें स्पष्ट रूप से कुछ कहा जा सकता है।
पूजा अवाना, डीसीपी ट्रैफिक

Home / Jaipur / सड़क पर नियम तोडऩे वालों के जब्त ढाई हजार लाइसेंस ‘गायबÓ

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो